BSEB: बिहार में इंटर परीक्षार्थियों के लिए विशेष सुविधा… एडमिट कार्ड भूल जाने पर भी नहीं होगी कोई परेशानी, जानें …

14
BSEB: बिहार में इंटर परीक्षार्थियों के लिए विशेष सुविधा… एडमिट कार्ड भूल जाने पर भी नहीं होगी कोई परेशानी, जानें …

BSEB: बिहार में इंटर परीक्षार्थियों के लिए विशेष सुविधा… एडमिट कार्ड भूल जाने पर भी नहीं होगी कोई परेशानी, जानें …


Bihar School Examination Board: बिहार में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा लेकर सभी आवश्यक प्रशासनिक तैयारियां तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। कदाचार और शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन को लेकर कई दिशा निर्देश जारी किए गए है। दो पालियों में परीक्षा होगी।

 

हाइलाइट्स

  • परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सेंटर पर आवश्यक इंतजाम
  • कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को लेकर विशेष तैयारियां
पटना: बिहार में इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सारी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। 1 फरवरी से शुरू हो रही इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में विशेष उत्साह है। वहीं परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से निर्देश जारी कर सभी छात्र-छात्राओं को 10 मिनट पहले सेंटर पहुंचने कहा गया है। विलंब से आने परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। समिति की ओर से साफ निर्देश दिया गया है कि देर से सेंटर पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को उस पाली की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे शुरू होगी। यानी परीक्षार्थियों को सुबह 9 बजकर 20 मिनट तक सेंटर में प्रवेश कर जाना होगा। उसके बाद प्रवेश द्वार बंद कर दिया जाएगा। इसी तरह से दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1.45 बजे शुरू होगी। इसके लिए सभी परीक्षार्थियों को दोपहर 1 बजकर 35 मिनट तक परीक्षा केंद्र पहुंचना पड़ेगा।

परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सेंटर पर आवश्यक इंतजाम

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इस बार परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के बाद यदि किसी परीक्षार्थी के पास एडमिट कार्ड नहीं है, तो भौतिक सत्यापन के बाद उसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। जबकि एडमिट कार्ड सहित अन्य दस्तावेजों में फोटो त्रुटिपूर्ण होने की दशा में भी जांच के बाद परीक्षा में शामिल करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षार्थियों को फोटोयुक्त प्रमाणित अन्य दस्तावेज केंद्राधीक्षक के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। इसमें आधार कार्ड, वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या फोटोयुक्त बैंक पासबुक दिखाना होगा। केंद्र अधीक्षक किसी एक दस्तावेज से परीक्षार्थी के चेहरे का मिलान करने के बाद अनुमति देंगे।
(अगर आप राजधानी पटना जिले से जुड़ी ताजा और गुणवत्तापूर्ण खबरें अपने वाट्सऐप पर पढ़ना चाहते हैं तो कृपया यहां क्लिक करें। )

कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को लेकर विशेष तैयारियां

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर इस बार विशेष तैयारियां की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर मेन गेट पर ही छात्र-छात्राओं की तलाशी लेने का निर्देश दिया गया है। जबकि मेन गेट पर दंडाधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती रहेगी। छात्राओं की तलाशी के लिए महिला पुलिस पुलिस कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने के साथ ही वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई जा रही है। प्रश्नपत्र का पैकेट खोलने के दौरान भी वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया गया है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News