BPSC 68th Exam 2022: बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा के आवेदन शुरू किए, देखिए आवेदन प्रक्रिया की खास बातें

127
BPSC 68th Exam 2022: बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा के आवेदन शुरू किए, देखिए आवेदन प्रक्रिया की खास बातें

BPSC 68th Exam 2022: बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा के आवेदन शुरू किए, देखिए आवेदन प्रक्रिया की खास बातें

ऐप पर पढ़ें

BPSC 68th Prelims Exam 2022: बिहार लोक सेवा आयोग ने 25 नवंबर 2022 से 68वीं प्रारंभिक परीक्षा 2022 के लिए ऑनलााइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी 20 दिसंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बीपीएससी 68वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर  किए जा सकते हैं। आपको बता दें लोक सेवा आयोग की इस परीक्षा के लिए कुल 281 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। अभ्यर्थियों को सलाह है  कि आवेदन करने से पहले पूरा परीक्षा नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ लें। अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी अहम शर्तें यहां पढ़ सकते हैं। 

बीपीएससी की ओर से 18 नवंबर को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, बीपीएससी 68वीं प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 12 फरवरी 2023 को किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट 27 मार्च 2023 जारी  किया जाएगा। इसके बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन 12 मई 2023 को होने को प्रस्तावित है। बीपीएससी 68वीं परीक्षा के विज्ञापन के हिसाब से 281 पद निकाले गए हैं। इसमें सबसे अधिक पद कल्याण पदाधिकारी के लिए 60, राजस्व अधिकारी के लिए 39, प्रखंड पंचायत राज पदाधकारी 40 और अवर निरीक्षक का 20 पद सहित 22 विभागों के लिए रिक्तियां हैं। 

बीपीएससी 68वीं परीक्षा की आवेदन शर्तें :

1- बीपीएससी 68वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन एडिट (संशोधन) का ऑप्शन मिलेगा लेकिन ध्यान रखें कि आवेदन शुल्क जमा कराने के पहले तक एडिट करने का मौका मिलेगा। आवेदन शुल्क जमा कराने के बाद आवेदन फॉर्म में बदलाव नहीं किया जा सकेगा। इसलिए आवेदन भरने के बाद अभ्यर्थी कई  बार उसे ध्यान से पढ़ लें और दस्तावेजों से नाम व जन्मतिथि आदि का मिलान कर लें।

2-  आवेदन में मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी सुरक्षित रखना आवेदकी जिम्मेदारी होगी। आवेदन किसी भी हालत में दूसरे व्यक्ति का मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी न दें।

3- आवेदन के दौरान अभ्यर्थी को हाल में खींचा गया एक फोटोग्राफ व हिन्दी व अंग्रेजी में हस्तार की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करनी होगी। अभ्यर्थी यह भी ध्यान रखें जिस फोटो को वह अपलोड कर रहे हैं उसकी कम से कम पांच प्रतियां अपने पास रखें जिससे कि भविष्य में मांगे जाने पर दे सकें।

BPSC 68th PT Exam Notification

default -Apply Online


4- आवेदन सब्मिट करने के बाद पुन: लॉगइन कर डैशबोर्ड पर मौजूद Download Filled Application Section  से भरे हुए आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और कम से  कम दो प्रतियां अपने पास रखें। अभ्यर्थी यह भी ध्यान रखें कि डाउनलोड किए हुए आवेदन पर प्रत्येक पृष्ठ पर रजिस्ट्रेशन नंबर, बार कोड, और अप्लीकेशन नंबर दिया गया हो।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News