BPSC 31 मई को जारी करेगा शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन

8
BPSC 31 मई को जारी करेगा शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन

BPSC 31 मई को जारी करेगा शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन

Bihar News : बीपीएससी शिक्षकों की बहाली को लेकर 31 मई को विज्ञापन जारी करेगा, ऐसी संभावना है। बीपीएससी ने अभ्यर्थियों के एक महत्वपूर्ण मांग को मान लिया है। अब अपीयरिंग कैंडिडेट को परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। इसके लिए आयोग ने विज्ञापन का प्रारूप तैयार कर लिया है।

 

पटना: बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती के नोटिफिकेशन का प्रारूप तैयार कर लिया है। माना जा रहा है कि 31 मई को नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। मंगलवार को बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि सिलेबस में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि प्राइमरी टीचर के लिए जो सिलेबस पहले थे, वही अभी भी है। उन्होंने बताया कि अगस्त महीने में परीक्षा होगी और दिसंबर तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। संभव हुआ तो साल के अंत तक जॉइनिंग दे दिया जाएगा।आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि पहले मेन पेपर में 150 परीक्षा होने थे, लेकिन अब मेन पेपर में 120 प्रश्न ही होंगे। उन्होंने बताया कि एक पद के लिए एक ही मेन पेपर होंगे। उन्होंने बताया कि बीएड-डीएलएड में लास्ट ईयर में अपीयरिंग स्टूडेंटस को भी मौका मिलेगा। इसके लिए 31 अगस्त तक की सीमा होगी। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा जब वेरिफिकेशन किया जाएगा, तब कैंडिडेट्स को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा। इसके अलावा भी कुछ शर्त है, जो नोटिफिकेशन में बताया जाएगा।

आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि कक्षा 11 और 12 में कंप्यूटर शिक्षक बनने के लिए बीएड की अनिवार्यता नहीं है। उन्होंने बताया कि विषयवार शिक्षकों की पात्रता पर शिक्षक नियुक्ति नियमावली 2023 के प्रवधान में कुछ संशोधन किया गया है। इससे संबंधित अधिसूचना सोमवार को ही जारी कर दिया गया है।

परीक्षा की पूरी प्रकिया

  • 31 मई को नोटिफिकेशन जारी होगा
  • जून में योग्य अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं
  • 19,20, 26 और 27 अगस्त होगी परीक्षा
  • दिसंबर तक जारी होगा रिजल्ट
  • साल के अंत तक जॉइनिंग देने का लक्ष्य

इनको भी मिलेगा मौका

सोमवार को बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद की शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव दीपक कुमार के साथ बैठक हुई थी। बैठक में तय हुआ कि नियुक्ति परीक्षा में बीएड और डीएलएड अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं को मौका दिया जाएगा। हालांकि शर्त ये है कि टेट, सीटेट या एसटीईटी पास होना चाहिए।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

पढ़ें लेटेस्ट बिहार की ताजा खबरें लोकप्रिय Patna News की हिंदी वेबसाइट नवभारत टाइम्स पर

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News