BPSC प्रश्‍नपत्र लीक पर एक्‍शन में नीतीश सरकार, जानिए Caste Census और यूनिफॉर्म सिविल कोड पर क्‍या बोले

126

BPSC प्रश्‍नपत्र लीक पर एक्‍शन में नीतीश सरकार, जानिए Caste Census और यूनिफॉर्म सिविल कोड पर क्‍या बोले

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का आज जनता दरबार कार्यक्रम था। जिसके बाद उन्‍होंने पत्रकारों से बातचीत की। उन्‍होंने BPSC परीक्षा के प्रश्‍नपत्र लीक ममाले, धर्मेन्‍द्र प्रधान, यूनिफॉम सिविल कोड और जातिगत जनगणना पर अपनी बात कही। वहीं, नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान से हुई मुलाकात पर कहा क‍ि यह व्‍यक्तिगत मुलाकात थी। इसका कोई राजनीतिक अर्थ नहीं निकाला जाना चाहिए।

 

जनता दरबार के दौरान लोगों की समस्‍या सुनते मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार
पटना : मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का आज जनता दरबार कार्यक्रम था। जिसके बाद उन्‍होंने पत्रकारों से बातचीत की। उन्‍होंने BPSC परीक्षा के प्रश्‍नपत्र लीक ममाले, धर्मेन्‍द्र प्रधान, यूनिफॉम सिविल कोड ( uniform civil code) और जातिगत जनगणना पर अपनी बात कही। नीतीश कुमार यूनिफॉम सिविल कोड की बात करते हुए कहा कि अमित शाह ने कहा था कि कोरोना के बाद यूनिफॉम सिविल कोड लागू किया जाएगा इसकी जानकारी है। लेकिन यह कब लागू किया जाएगा ये बात केंद्र को सोचना है। उन्‍होंने कहा कि ये अलग बात है लेकिन तीन देशों के अल्‍पसंख्‍यकों (Minority ) को यहां शरण देने का सवाल है। लेकिन इस पर केंद्र सरकार को ही फैसला लेना है। नीतीश कुमार ने कहा कि उन्‍होंने कहा कि हमारा सिर्फ यहां के माइनॉरिटी को लेकर सवाल है। उन्‍होंने कहा कि पहले से जो चीज तय है उसे ध्‍यान रखा जाना चाहिए।

यूनिफॉम सिविल कोड के मुद्दे पर जानिए क्‍या बोले नीतीश… वीडियो में देखिए

बीपीएससी परीक्षा में धांधली को लेकर एक्‍शन में सरकार
बीपीएससी (BPSC) के सवाल पर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि इस पर सरकार पूरी तरह से एक्‍शन ले रही है। हमने इस पर तत्‍काल प्रभाव से एक्‍शन लिया है। इस बात को सामने आने पर परीक्षा को तुरंत कैंसिल (Examination Cancel ) किया गया है। सरकार देख रही है। जातिगत जनगणना को लेकर नीतीश कुमार ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से बात हुई थी। बिहार से 10 पार्टियां प्रधानमंत्री से जातिगत जनगणना को लेकर मिली थी, लेकिन उन्‍होंने केंद्र के खर्च पर जातिगत जनगणना कराने से मना कर दिया। नीतीश कुमार ने पुरानी बात दोहराते हुए कहा कि केंद्र कास्‍ट सेंसस (Caste Census) नहीं कराएगा लेकिन राज्‍य सरकार (State Government) अपने खर्च पर करा सकती है।

‘कोई भी बात आती है तो मालूम कहां होता है?’ BPSC Paper Leak को लेकर CM नीतीश पर बरसे तेजस्वी

सभी पार्टियों से बात कर कराएंगे जातिगत जनगणना : नीतीश कुमार
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हम हम लोग इस विषय पर आगे बात करेंगे। इसके लिए सभी पार्टी के लोग बैठकर बताएं कि कास्‍ट सेंसेस कैसे कराया जाए। वो अभी हुआ नहीं लेकिन हम इस मामले को लेकर गंभीर हैं। नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में यदि हम जातिगत जनगणना कराएंगे तो इसे उचित तरीके से कराएंगे। सभी जातियों उप-जातियों के साथ कराएंगे। इसके पीछे उन्‍होंने कहा कि बहुत सारे लोग अपनी जाति नहीं बताते या उस इलाके के आस पास की मिलती जुलती जाति बता देते हैं। इस बात का भी ध्‍यान रखा जाएगा। नीतीश कुमार ने कहा इसी लिए हम सभी सभी पार्टियों से चाहते हैं कि बात की जाए वो भी बताएं कि जातिगत जनगणना कैसे कराई जाए। नीतीश कुमार ने अब तक कास्‍ट सेंसेस नहीं हो पाने के पीछे कोरोन और चुनाव को इसकी वजह बताई।

2011 के जातिगत जनगणना में हुआ 5500 करोड़ रुपए का घोटाला

धर्मेन्‍द्र प्रधान से मुलाकात को बताया निजी
नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान से हुई मुलाकात पर कहा क‍ि यह व्‍यक्तिगत मुलाकात थी। यह हमारा आज का संबंध नहीं है। उन्‍होंने खबरों का खंडन करते हुए कहा कि वो राज्‍यसभा के सदस्‍य रहे हैं। वो अपनी पार्टी के बिहार के प्रभारी भी रहे हैं। इस लिए उनसे हमारे संबंध हैं। उन्‍होंने कहा कि हमारे संबंध काफी पुराने हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वो केंद्रीय शिक्षा मंत्री और कौशल विकास मंत्री हैं। इसलिए हम लोगों ने बिहार में भी अपनी सोच उनसे साझा की। हमने उन्‍हें बताया कि हम बिहार में क्‍या करना चाह रहे हैं। इसी लिए हमने खुद शिक्षा मंत्री विजय चौधरी को भी फोन कर के बुला लिया। ताकि हम यहां क्‍या सोच रहे हैं, क्‍या करना चाह रहे हैं इसकी जानकारी उन्‍हें हो। नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार के शिक्षा मंत्री और धर्मेन्‍द्र प्रधान में अच्‍छी बातचीत हुई।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Web Title : nitish government in action on bpsc question paper leak, know what to say on caste census and uniform civil code
Hindi News from Navbharat Times, TIL Network

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News