Bollywood Legends: कभी शाहरुख तो कभी आमिर को मनाते रहे अमिताभ, मगर नहीं बनी उनकी वह फिल्म

84
Bollywood Legends: कभी शाहरुख तो कभी आमिर को मनाते रहे अमिताभ, मगर नहीं बनी उनकी वह फिल्म


Bollywood Legends: कभी शाहरुख तो कभी आमिर को मनाते रहे अमिताभ, मगर नहीं बनी उनकी वह फिल्म

Amitabh Bachchan Aamir Khan: साल 1995 में अमिताभ बच्चन ने एक कंपनी शुरू की थी. एबीसीएल यानी अमिताभ बच्चन कारपोरेशन लिमिटेड. इस बैनर के तले वह फिल्में बना रहे थे. हालांकि यह कंपनी बाद में अमिताभ के लिए मुश्किल का बड़ा सबब बन गई लेकिन इस दौरान उन्हें निर्माता बनने की समस्याओं का खूब अनुभव हुआ. उनकी कंपनी के लिए निर्देशक इंद्र कुमार एक कहानी लेकर आए थे. जो मीडिया में रिश्ता नाम से प्रचारित हुई. फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन के साथ शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित को फाइनल किया गया. लेकिन शाहरुख जल्द ही अपनी व्यस्तताओं के चलते फिल्म से बाहर हो गए और उनकी जगह आमिर खान आए. आमिर खान के आने के बाद फिल्म 1996 में एक भव्य कार्यक्रम में मुंबई की फिल्म सिटी में लॉन्च हुई. लेकिन मुहूर्त पर ही अमिताभ के व्यक्तित्व से घबरा कर आमिर उनसे दूर-दूर नजर आए. जल्द ही फिल्म डिब्बे में बंद हो गई.

शाहरुख का कहना था
बॉलीवुड में वह अमिताभ बच्चन का दौर था और उनके सामने किसी भी एक्टर के लिए खड़ा होना मुश्किल था. शाहरुख ने इस बात को स्वीकार कर लिया था. साथ ही कह दिया कि अमिताभ के साथ काम करने के लिए बहुत तैयारी चाहिए. तब शाहरुख इंडस्ट्री में नए थे. साथ ही वह अगली फिल्मों के लिए अपनी तारीखें सुभाष घई और यश चोपड़ा को दे चुके थे. शाहरुख ने तब अमिताभ और जया बच्चन से कहा कि मैं काम का ज्यादा लोड भी नहीं लेना चाहता. शाहरुख का कहना था कि वह इंद्र कुमार के साथ काम करना चाहते हैं. उस समय इंद्र कुमार बड़ा नाम थे. लेकिन भविष्य में शाहरुख इंद्र कुमार के साथ कोई फिल्म नहीं कर पाए. 2016 में एक बार फिर इंद्र कुमार ने शाहरुख को अपनी फिल्म के लिए एप्रोच किया. यह एक फेमिली एंटरटेनर कॉमेडी फिल्म थी. शाहरुख को फिल्म का फर्स्ट ड्राफ्ट पसंद आया. उन्होंने इंद्र कुमार से कहा कि आप इसे फाइनल करके लाइए. उन दिनों इंद्र कुमार फिल्म टोटल धमाल पर काम कर रहे थे. बाद में पता नहीं क्या हुआ, इस फिल्म पर भी आगे बात नहीं हुई.

आमिर का कहना था
आमिर ने अमिताभ के साथ फिल्म रिश्ता के बारे में याद करते हुए 22 साल बाद ठग्स ऑफ हिंदुस्तान (2018) की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि मुझे याद है, इंद्र कुमार ने हमें लेकर यह फिल्म लॉन्च की थी. लेकिन वह कई कारणों से नहीं बन सकी. आमिर भले ही कारण न बताएं, लेकिन जानकार यही कहते हैं कि आमिर तब अपने सामने अमिताभ को पर्सनैलिटी देखकर घबरा कर गए थे. फिल्म मुहूर्त के स्टेज पर ही वह अमिताभ से दूर खड़े हो गए थे. वह समझ गए थे कि बिग बी के सामने उनका कद हर लिहाज से छोटा पड़ जाएगा. इसलिए वह पीछे हट गए. इस मामले में इंद्र कुमार का कहना था कि वह तब आमिर-अजय देवगन-जूही चावला को लेकर फिल्म इश्क बनाने में व्यस्त हो गए और बाद में अमिताभ बच्चन निर्देशक मेहुल कुमार के साथ मृत्युदाता और कोहराम की शूटिंग में लग गए. इस तरह फिल्म रिश्ता सबकी अपनी-अपनी व्यस्तता के कारण मुहूर्त होने के बावजूद बन नहीं पाई. इस बीच एबीसीएल भी रास्ते से भटक गई और अमिताभ बच्चन पर तब 90 करोड़ रुपये का कर्ज चढ़ गया. यह उनकी जिदंगी का एक अलग इतिहास है. इतना जरूर है कि अमिताभ बच्चन इस मुश्किल दौर से निकल कर आए और बाद में शाहरुख और आमिर दोनों ने उनके साथ फिल्मों में काम किया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link