Black Comedies In Bollywood: जानिए क्या होती है ब्लैक कॉमेडी, समझना है तो देख लें ये बॉलीवुड फिल्में

0
92


Black Comedies In Bollywood: जानिए क्या होती है ब्लैक कॉमेडी, समझना है तो देख लें ये बॉलीवुड फिल्में

Black Comedies On OTT Platforms: बॉलीवुड के बदलते सिनेमा में ब्लैक कॉमेडी तेजी से लोकप्रिय हुई हैं. हालांकि माना जाता है कि इन्हें आम दर्शक से ज्यादा मल्टीप्लेक्स या महानगरों के दर्शक पसंद करते हैं, लेकिन निर्माता-निर्देशक बड़े सितारों के साथ ऐसी फिल्म बनाने का जोखिम लेते हैं. ओटीटी प्लेटफॉर्मों के आने के बाद ब्लैक कॉमेडी ने रफ्तार पकड़ी है लेकिन प्रोड्यूसर ऐसी फिल्म बनाने के बाद उन्हें सिनेमाघरों में रिलीज करने से ज्यादा सीधे ओटीटी पर रिलीज करना सेफ समझने लगे हैं. जैसे इस महीने ओटीटी पर आने वाली गुड लक जैरी. यह एक ब्लैक कॉमेडी है, जिसमें अपराधियों के बीच फंसी लड़की की जान जोखिम में है, लेकिन कहानी गुदगुदाएगी. आइए जानते हैं कुछ ऐसी फिल्में, जिन्हें देख कर समझा जा सकता है कि ब्लैक कॉमेडी क्या होती है. ये फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर मौजूद हैं.

लूडो (2020, नेटफ्लिक्स)
लूडो में चार अलग अलग कहानियां एक साथ चलती हैं. जैसे लूडो में चार घर होते हैं और हर खेलने वाला चलते-चलते एक ही जगह पहुंचता है, वैसे ही यहां चारों कहानियां एक क्रिमिनल से जुड़ी हैं. हर किरदार इस अपराधी से जुड़ा है. सवाल यह कि सबका अंजाम क्या होगा. आदित्य रॉय कपूर, सान्या मल्होत्रा, राजकुमार राव, फातिमा सेन शेख, अभिषेक बच्चन तथा पंकज त्रिपाठी जैसे सितारे यहां हैं.

अंधाधुन (2018, नेटफ्लिक्स)
यह बॉलीवुड की सबसे चर्चित और बॉक्स ऑफिस पर सफल ब्लैक कॉमेडी है. आयुष्मान खुराना, राधिका आप्टे और तब्बू की अंधाधुन. यह एक ऐसे नेत्रहीन पियानो प्लेयर की कहानी है, जो दुर्घटनावश एक ऐसे मर्डर केस में फंस जाता है, जो न तो उसने किया है और न जिसके बारे में उसे कुछ पता है क्योंकि वह तो देख भी नहीं सकता. फिल्म हर फ्रेम में बांधे रखती है.

ब्लैकमेल (2018, अमेजन प्राइम)
इरफान खान की यह रोचक फिल्म थी. फिल्म में टॉयलेट पेपर कंपनी के सेल्स एक्जीक्यूटिव का काम करने वाले देव कौशल (इरफान) को पता चलता है कि उसकी बीबी का कहीं और इश्क है. वह बीबी और उसके आशिक को ब्लैकमेल करने का षड्यंत्र रचता है और इसमें खुद फंसता जाता है. कुछ कॉमिक सिचुएशन इसमें शानदार हैं.

Copy

देल्ही बैली (2011, नेटफ्लिक्स)
यह ब्लैक कॉमेडी तीन ऐसे दोस्तों की कहानी है, जो न चाहते हुए भी अपराधियों से टकरा जाते हैं और फिर दोस्त आगे-आगे, अपराधी पीछे-पीछे. बोस डीके भाग… इस फिल्म का सबसे यादगार गाना है, जिस पर तब बवाल हुआ था. फिल्म में इमरान खान, वीर दास, कुणाल रॉय कपूर, शहनाज ट्रेजरीवाला तथा विजय राज की मुख्य भूमिकाएं हैं.

इश्किया (2010, नेटफ्लिक्स/अमेजन प्राइम)
इसे आप नए दौर में ब्लैक कॉमेडी की शुरुआत कह सकते हैं. विद्या बालन अपने पति आदिल हुसैन की मृत्यु के बाद अपने फायदे के लिए नसीरुद्दीन शाह और अरशद वारसी से एक बिजनेसमैन का अपहरण करवाती हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 





Source link