BJP विधायक का दावा- अम्बानी और अडानी को नोटबंदी के बारे में पहले से पता था

0
Bhawani Singh Rajawat
Bhawani Singh Rajawat

8 नवम्बर 2019 को नोटबंदी की तीसरी वर्षगांठ थी। इस दौरान एक बीजेपी विधायक वीडियो का वीडियो वायरल हुआ जिसमे वह कह रहे थे कि उद्योगपति अनिल अम्बानी और अडानी को नोटबंदी के बारें में पहले से पता था। आइये इस बारें में और जानते हैं।

यह वीडियो नोटबंदी के तुरंत बाद वायरल हुआ था। राजस्थान के एक बीजेपी विधायक को “ऑफ-द-रिकॉर्ड” बातचीत में टैप किया गया। इस टेप में सुना जा सकता है जिसमें कहा गया कि केंद्र में सत्तारूढ़ डिस्पेंसर के करीब होने के रूप में देखे जाने वाले अडानी और अंबानी को इससे पहले 500 और 1,000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण के बारे में पता था। उनकी जानकारी में यह नोटबंदी की गयी।

राजस्थान के कोटा के तत्कालीन भाजपा विधायक भवानी सिंह राजावत वीडियो में कहते हैं, ” अडानी, अंबानी और अन्य लोग इसके बारे में (नोटबंदी) पहले से जानते थे। उन्हें एक संकेत दिया गया था और उन्होंने उसी के अनुसार व्यवस्था की थी। आपको (सरकार) आवश्यकता के अनुसार नई मुद्रा मुद्रित करनी चाहिए थी।”

यह भी पढ़ें: अयोध्या फैसले पर ‘आपत्तिजनक टिप्पणी’ करना युवक को पड़ा भारी

उन्होंने कहा कि नोटबंदी एक अनियोजित थी। उन्होंने आगे कहा कि यह एक कदम दर कदम प्रक्रिया में लागू किया जा सकता था।

भवानी सिंह इससे पहले भी में कई विवादों में शामिल रहे हैं। एक उदाहरण में, उन्होंने मांग की कि कोटा के कोचिंग सेंटरों में आने वाले बिहारी छात्रों की आपराधिक पृष्ठभूमि की जाँच की जाए। दूसरे में, उन्होंने बाइकर्स को हेलमेट पहनने से बचने की सलाह दी थी क्योंकि इससे गंजापन होता है।