भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने राम मंदिर निर्माण की उम्मीद जताई

349

लम्बे समय से चर्चाओं का विषय बना हुआ अयोध्या विवाद एक बार फिर सुर्ख़ियों में है. बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अयोध्या विवाद पर हिंदुओं को जीत मिलने की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा कि जुलाई तक राम मंदिर पर कोर्ट का फैसला आ जाएगा और दिवाली तक मंदिर निर्माण ििि -भी हो जाएगा.

 

सलमान नदवी ने किया दावा

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की वकालत करने वाले मौलाना सलमान हुसैनी नदवी को भारतीय जनता पार्टी की तरफ से भी समर्थन मिलने लगा है. बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने नदवी को विद्वान और समझदार व्यक्ति करार दिया है. अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर के पक्ष में खड़े होने वाले मौलाना सलमान नदवी ने दावा किया है कि अयोध्या विवाद के समाधान के लिए उनसे खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम ने संपर्क किया था. उन्होंने अयोध्या में होनी वाली बैठक के बाद पीएम मोदी से मुलाकात की बात कही. नदवी ने उम्मीद जताई कि, राम मंदिर उसी जमीन पर बनेगा और हम अंतिम समाधान तक पहुंचेंगे.

बता दें कि नदवी ने शुक्रवार को शुरू हुई बोर्ड की 26वीं पूर्ण बैठक के दौरान बेंगलुरु में आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर से मुलाकात की थी और यह प्रस्ताव रखा था कि छह दिसंबर, १९९२ तक जिस जमीन पर बाबरी मस्जिद खड़ी थी, मुस्लिमों को उस जमीन पर राम मंदिर निर्माण के लिए अपना दावा छोड़ देना चाहिए और किसी और जमीन पर मस्जिद का निर्माण करना चाहिए.

वहीँ मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी  ने सलमान नदवी के इस बयान पर आपत्ति जताई. सलमान नदवी पर निशाना साधते हुये ओवैसी  ने कहा कि सलमान नदवी मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में दरार डालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारों पर नाच रहे हैं.

ओवैसी की जवाबदेही में नदवी ने फिर एक बयान दिया है , मैं दोनों समुदायों के लिए अयोध्या विवाद के शांतिपूर्ण समाधान पर काम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहा हूं. मुझे भावनात्मक महसूस हुआ क्योंकि मैं कुछ अच्छा समाधान ढूंढने की कोशिश कर रहा हूं जो इस्लाम में भी स्वीकार्य है. साथ ही ओवैसी पर इशारा करते हुये सलमान नदवी ने बोला है कुछ लोग निहित स्वार्थों के कारण मुझे टारगेट कर रहे हैं. ऐसे लोग समाज में नफरत और अशांति फैलाने के लिए कुख्यात हैं. ऐसे में हम उनसे क्या उम्मीद कर सकते हैं?