BJP in Punjab: अमरिंदर, जाखड़ और शेरगिल का बीजेपी में बढ़ा कद, पंजाब में मिशन 2024 के लिए बड़ा प्लान

0
145

BJP in Punjab: अमरिंदर, जाखड़ और शेरगिल का बीजेपी में बढ़ा कद, पंजाब में मिशन 2024 के लिए बड़ा प्लान

चंडीगढ़: साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इस बार बीजेपी की नजर 13 लोकसभा सीटों वाले राज्य पंजाब पर है। बॉर्डर स्टेट में अपनी जड़े जमाने में जुटी बीजेपी ने शुक्रवार को एक कदम आगे बढ़ाया है। पार्टी ने कांग्रेस से आए तीन वरिष्ठ नेताओं को संगठन में अहम जिम्मेदारी दी। पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व पंजाब कांग्रेस चीफ सुनील जाखड़ को राष्ट्रीय कार्य समिति में जगह दी तो वहीं कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए 39 साल के जयवीर शेरगिल को राष्ट्रीय प्रवक्ता घोषित किया है।

पंजाब में बीजेपी अपनी ताकत बढ़ाने के जद्दोजहद में जुटी है। हालिया विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और अकाली दल को करारी हार का सामना करना पड़ा। दोनों दलों का हाल देखकर बीजेपी अब यहां खुद को विकल्प के तौर पर तैयार करने की कोशिश कर रही है।

कार्यसमिति में सबसे ज्यादा नियुक्ति पंजाब से
राष्ट्रीय कार्यसमिति की लिस्ट पर गौर करें तो सबसे ज्यादा नियुक्तियां पंजाब से ही हुई हैं। पार्टी ने अमरिंदर सिंह और सुनील जाखड़ के अलावा यूपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, बीजेपी की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष रहे मदन कौशिक, पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई के पूर्व अध्यक्ष विष्णुदेव साय और बीजेपी की पंजाब इकाई के पूर्व अध्यक्ष मनोरंजन कालिया, एस राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी व अमनजोत कौर रामूवालिया को राष्ट्रीय कार्य समिति का विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है।

पंजाब में लोकसभा की 13 सीटें
पंजाब से लोकसभा की 13 सीट निकलती हैं। 2019 चुनाव में यहां कांग्रेस ने सबसे अधिक 8 सीटें जीती थीं जबकि अकाली दल ने 2, बीजेपी ने 2 और आप ने 1 सीट पर जीत दर्ज की थी। इसके बाद इस साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। ऐसे में 2024 के लिए बीजेपी ने अभी से फोकस करना शुरू कर दिया है।

बीजेपी संगठन में जगह बनाने वाले पूर्व कांग्रेसियों के बारे में जानिए-
कैप्टन अमरिंदर सिंह- अमरिंदर पंजाब के दो बार सीएम रह चुके हैं। अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस से अलग होकर पंजाब लोक कांग्रेस नाम से नई पार्टी बनाई थी। सितंबर 2022 में वह बीजेपी में शामिल हुए और पार्टी का विलय कर लिया। अमरिंदर को राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य बनाया गया है।

सुनील जाखड़- पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। सुनील जाखड़ को अमरिंदर खेमे का नेता कहा जाता था। मई 2022 में वह बीजेपी में शामिल हो गए थे। कांग्रेस की अनुशासन समिति ने जाखड़ को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में दो साल के लिए निलंबित करने की सिफारिश की थी, जिसके बाद उन्हें सभी पदों से हटा दिया गया था।

जयवीर शेरगिल- पंजाब के जालंधर से आने वाले जयवीर शेरगिल पेशे से वकील हैं। जयवीर शेरगिल कांग्रेस के सबसे युवा और सबसे प्रमुख प्रवक्ताओं में से एक थे। 39 वर्षीय जयवीर ने पार्टी छोड़ते समय कहा था कि उन्होंने सबसे पुरानी पार्टी के साथ सभी संबंध तोड़ने का फैसला किया क्योंकि चाटुकारिता ‘दीमक’ की तरह संगठन को खा रही है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News