Bikaner में 3 ईरानी गिरफ्तार, 8 देशों की करेंसी और फर्जी aadhar card, पढ़ें टूरिस्ट, ठग या जासूस?

14
Bikaner में 3 ईरानी गिरफ्तार, 8 देशों की करेंसी और फर्जी aadhar card, पढ़ें टूरिस्ट, ठग या जासूस?

Bikaner में 3 ईरानी गिरफ्तार, 8 देशों की करेंसी और फर्जी aadhar card, पढ़ें टूरिस्ट, ठग या जासूस?


Three Iranian Arrested In Bikaner: राजस्थान के पाकिस्तान से लगते बॉर्डर इलाके से तीन ईरानी नागरिक पकड़े गए हैं। तीनों के पास भारतीय नागरिकता वाले फर्जी आधार कार्ड भी मिले हैं। 8 देशों की विदेशी मुद्रा के साथ उनके पास से अफीम भी बरामद हुई है। पुलिस ने तीनों को गिरफ्तार कर लिया है।

 

हाइलाइट्स

  • बीकानेर पुलिस ने तीन ईरानी नागरिकों को गिरफ्तार किया
  • ईरानियों के पास से 8 देशों की 10 लाख रुपए से अधिक की मुद्रा
  • अफीम और फर्जी आधार कार्ड भी बरामद
  • तीनों टूरिस्ट वीजा पर भारत आए थे, 3 महीने पहले वीजा समाप्त
बीकानेर: राजस्थान के बीकानेर से तीन ईरानी गिरफ्तार किए गए हैं। तीनों के पास से 8 देशों की करेंसी, नशे का सामान (अफीम) और फर्जी आधार कार्ड मिले हैं। तीनों पिछले कुछ दिनों से भारतीय नागरिक बनकर रह रहे थे। पुलिस के पास तीनों के खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत मिली थी। इसके बाद पुलिस ने तीनों को पकड़ा। पुलिस के हाथों दबाेचे गए तीनों नागरिक टूरिस्ट वीजा पर आए थे। तीन महीने पहले वीजा अवधि समाप्त हो चुकी थी। लेकिन तीनों यहां फर्जी आधार कार्ड के साथ एक होटल में ठहरे हुए थे। तीनों की संदिग्ध गतिविधियों के बाद बीकानेर पुलिस ने नापासर इलाके से गिरफ्तार कर लिया। तीन में से एक की तबीयत खराब होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ठग, जासूस या टूरिस्ट?

बीकानेर पुलिस ने तीनों ईरानी नागरिकों से 8 देशों की 10 लाख रुपए से अधिक की विदेशी करेंसी बरामद की है। आरोप है कि ये तीनों स्थानीय व्यापारियों से इसी विदेशी करेंसी के जरिए ठगी कर रहे थे। पहले भारतीय करेंसी का पुराना नोट देते। व्यापारी इसे लेने से इनकार करता तो फिर विदेशी करेंसी पकड़ाते। इसी बीच हेराफेरी कर रुपयों की ठगी करते। लेकिन टूरिस्ट वीजा पर आए ये तीनों ईरानी टूरिस्ट से ज्यादा जासूस माने जा रहे हैं। दरअसल, उनके पास से फर्जी आधार कार्ड मिले हैं। वो भी 10 अलग नामों वाले आधार कार्ड। ऐसे में अलग-अलग नामों से बीकानेर और आसपास के इलाके के हाटलों में रुकने वाले ईरानी शक के दायरे में आ रहे हैं।
navbharat times -Jaipur Police ने लॉरेंस बिश्नोई गैंग के Shooters को गोली मारी, तीनों को अस्पताल में भर्ती कराया, पढ़ें ऐसा क्यों हुआ?

बॉर्डर इलाके में जासूसी तो नहीं? सुरक्षा एजेंसियां कर रही जांच

तीनों ईरानी टूरिस्ट वीजा खत्म होने के बाद भी यहीं रुके हैं। तीनों 3 माह बाद भी बीकानेर के उस इलाके में घूम रहे हैं जो बॉर्डर से सटा है। राजस्थान पुलिस के अनुसार तीनों आरोपी बीकानेर से पहले जोधपुर और अजमेर में भी खुद को भारतीय बता कर रुके थे। बता दें कि राजस्थान में पाकिस्तान से लगता 1037 किलोमीटर बॉर्डर इलाका है। भारत-पाक सीमा का एक बहुत बड़ा इलाका बीकानेर और श्रीगंगानगर जिलों में आता है। यहां की करीब 364 किलोमीटर सीमा पाकिस्तान से सटी है। ऐसे में यह भी संदेह जताया जा रहा है कि तीनों कहीं बॉर्डर इलाके में जासूसी तो नहीं कर रहे थे?

navbharat times -Khatu Shyam मंदिर के पट 85 दिन बाद खुले, 22 फरवरी से भरेगा खाटू मेला, सुरक्षा व्यवस्था के लिए 1100 RAC जवान तैनात
उर्दू में लिखे कागज, मोबाइल सिम कार्ड बरामद

आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस, सेना और बीएसएफ के अधिकारियों तक को सूचना दी गई। अब सुरक्षा एजेंसियों इस मामले में जांच पड़ताल कर रही हैं। तीनों के पास से दस अलग-अलग नामों के आधार, भारतीय मोबाइल सिम, विदेशी मोबाइल सिम कार्ड, कई एजेंसियों के विजिटिंग कार्ड, उर्दू में लिखे डॉक्यूमेंट, कई नम्बर प्लेट भी मिली हैं।

Sidharth Malhotra-Kiara Advani Wedding: सज चुका है मंडप, पहुंच चुके हैं मेहमान, अब सिड की होने वाली हैं कियारा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News