Bihar Weather Update: बिहार में ठिठुराने लगी है ठंड, तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ जानिए अगले 5 दिनों का मौसम

130
Bihar Weather Update: बिहार में ठिठुराने लगी है ठंड, तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ जानिए अगले 5 दिनों का मौसम

Bihar Weather Update: बिहार में ठिठुराने लगी है ठंड, तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ जानिए अगले 5 दिनों का मौसम

पटना : बिहार की राजधानी पटना सहित धार्मिक नगरी गया में ठंड अब लोगों को ठिठुराने वाली अवस्था में ला रही है। ग्रामीण इलाकों में सुबह-शाम कोहरे की स्थिति बनी हुई है। ग्रामीण इलाकों में लगातार पारा गिर रहा है। शहरी इलाकों में कहीं तापमान में बढ़ोतरी, तो कहीं गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक सूबे के 12 जिलों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं कई जिलों में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की गई है।

गया सबसे ठंडा शहर
मौसम विभाग की ओर से जारी किये गये तापमान के डाटा को ध्यान से देखें, तो कई शहरों का न्यूनतम तापमान कुछ इस प्रकार रहा। शेखपुरा 13.4 डिग्री सेल्सियस, बांका, 12.3 डिग्री सेल्सियस और सबौर में 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं कटिहार में 15.1, सीतामढ़ी में 13.6 और नवादा में 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी पटना और गया की बात करें, तो गया के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, गया का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं राजधानी पटना का 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भागलपुर में 15.4 और मुजफ्फरपुर में 16.6 डिग्री सेल्सियस, रोहतास में 11.0 डिग्री सेल्सियस और औरंगाबाद में 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Bihar Weather Update: बिहार में पछुआ ने गिराया सूबे का पारा, लगातार बदलता मौसम बच्चों और बुजुर्गों को कर रहा बीमार
पछुआ का प्रवाह जारी
मौसम विभाग के मुताबिक ठंड में बढ़ोतरी का एक कारण पछुवा का लगातार चलना बताया जा रहा है। मौसम की रफ्तार में बढ़ोतरी पूरी तरह पछुआ हवा के कारण बढ़ रही है। गया सबसे ठंडा शहर रहा। वहीं राजधानी के तापमान में हल्की वृद्धि दर्ज की गई। प्रदूषण के मामले में सोमवार शाम को राजधानी पटना का एक्यूआइ 400 के पार हो चुका था। प्रदूषण कंट्रोल नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सूबे के तीन शहरों की स्थिति काफी खराब है, जिसमें बेगूसराय और बेतिया के अलावा सिवान शामिल है। यहां भी एक्यूआइ 400 के पार कर चुका था।

navbharat times -Bihar Weather Update: बिहार में ठंड बढ़ने के साथ कोहरा भी कहर ढाएगा, जानिए 5 दिनों ऐसा रहेगा सूबे का मौसम
अगले पांच दिनों का अनुमान
मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि तापमान में गिरावट और बढ़ोतरी का सिललसिला अगले पांच दिनों तक जारी रहेगा। इसका कारण पछुआ हवा को बताया जा रहा है। तापमान में अंतर की वजह से स्वास्थ्य के प्रति लोगों को सचेत रहना होगा। राजधानी के अस्पतालों में बच्चों और बुजुर्गों की भीड़ दिख रही है। इसका कारण, तापमान में उतार- चढ़ाव बताया जा रहा है। लोगों को इस दौरान सचेत रहने की जरूरत है। चिकित्सकों ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है। अगले पांच दिनों तक मौसम में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी।

navbharat times -Bihar Weather Update: मौसम में उतार-चढ़ाव वाला ट्रेंड शुरू, स्वस्थ्य रहना है तो सावधान रहना होगा
बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें
राजधानी पटना के विभिन्न अस्पतालों में सेवा देने वाली डॉ. सरिता सिन्हा ने बताया कि मौसम में लगातार बदलाव की वजह से बच्चों में कोल्ड कफ और ड्राय कफ की समस्या बढ़ी है। शाम के वक्त सावधान नहीं रहने पर किसी को भी ठंड लग सकती है। उन्होंने शुगर और बीजेपी के मरीजों को तड़के सुबह न उठने की सलाह दी है। चिकित्सक ने बताया कि तापमान में लगातार हो रही गिरावट के बाद मौसमी बीमारी का प्रकोप बढ़ा है। डॉ. सरिता सिन्हा ने खासकर गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों से सावधान रहने की अपील की है। उन्होंने सुबह में गुनगुने पानी का सेवन करने की सलाह दी है। डॉक्टर ने कहा कि आने वाले दिनों में पारा और गिरता है, उस वक्त स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News