Bihar Weather Forecast: पटना में तेज धूप से चढ़ा पारा, बिहार में इस वीकेंड झमाझम बारिश के आसार

126
Bihar Weather Forecast: पटना में तेज धूप से चढ़ा पारा, बिहार में इस वीकेंड झमाझम बारिश के आसार

Bihar Weather Forecast: पटना में तेज धूप से चढ़ा पारा, बिहार में इस वीकेंड झमाझम बारिश के आसार

पटना: बिहार में झमाझम बारिश (Bihar Rain Update) का इंतजार कर रहे लोगों को इस हफ्ते के आखिर में कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस वीकेंड में भारी बारिश के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राज्य में शनिवार और रविवार को जोरदार बरसात (Bihar Weather Forecast) की भविष्यवाणी की है। साथ ही कुछ जगह पर तेज आंधी के साथ वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया है। वहीं राजधानी पटना में आज सुबह से ही तेज धूप (Patna Weather Report Today) है, लोग गर्मी उमस से बेहाल हैं।

इस वीकेंड जमकर बरसेंगे बदरा, IMD का अलर्ट
पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, इस शनिवार और रविवार को मौसम में बड़े बदलाव के आसार हैं। कई जगहों पर झमाझम बारिश की संभावना है। राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में बारिश की तीव्रता अधिक रहने की संभावना है। पटना और राज्य के कई अन्य हिस्सों में बुधवार को भी हल्की से मध्यम बारिश हुई। हालांकि, इससे गर्मी और उमस से लोगों को खास राहत नहीं मिली। कई इलाकों में तापमान भी ऊपर गया है। अधिकतम तापमान की बात करें तो सीतामढ़ी राज्य में सबसे गर्म रहा।

Bihar Today Weather : बिहार के 14 जिलों में अलर्ट, ठनका और बारिश की आशंका, जानिए पटना का हाल
सीतामढ़ी रहा सबसे गर्म, पटना में भी चढ़ा पारा
पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बुधवार को सीतामढ़ी में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री दर्ज किया गया। पटना में 34.4, शेखपुरा में 35, पश्चिम चंपारण में 37 डिग्री, खगड़िया में 35.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। मुजफ्फरपुर में 33.3, बेगूसराय में 36.1, जमुई में 34.5, बांका में 33 डिग्री भागलपुर में 34.5, दरभंगा में 35.6 डिग्री सेल्सियस मैक्सिमम टेम्प्रेचर रिकॉर्ड किया गया।

navbharat times -Ganga Danger Level: कम बारिश के बावजूद पटना में उफान पर गंगा, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
राज्य में कम बारिश के बावजूद उफान पर गंगा
बिहार में इस साल अब तक मॉनसून की बारिश कम रही है। राज्य में 1 जून से 22 अगस्त तक 427.9 मिमी बारिश हुई है, जबकि इसी अवधि में 720.9 मिमी बारिश हुई थी। भले ही राज्य में इस बार मानसून कमजोर रहा है, लेकिन कई इलाकों में गंगा नदी उफान पर हैं। पटना के गांधी घाट समेत कई इलाकों में नदी का जलस्तर बुधवार को ऊपर चढ़ा है। गांधी घाट और हाथीदाह में ये खतरे के निशान को पार कर गई। कई जगह पर जल स्तर में मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली है। हालांकि, नदी में उफान से वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर और भागलपुर जैसे जिलों में बाढ़ को लेकर थोड़ी चिंता जरूर बढ़ी है। इन जिलों में भी उफनती नदी का जल स्तर बढ़ रहा है।

navbharat times -Bihar Weather Update: पटना में सुबह से छाए बादल, बक्सर-सीवान समेत इन जिलों में बारिश का अलर्ट
इन इलाकों में लोगों की बढ़ सकती है टेंशन
पटना में नदी खतरे के निशान 48.60 मीटर से गांधी घाट पर एक सेंटीमीटर और हाथीदाह में सात सेंटीमीटर पार कर गई। जल संसाधन विभाग के बुधवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, मुंगेर, भागलपुर और कहलगांव में जल स्तर धीमी गति से बढ़ रहा है। संयोग से, गंगा बक्सर में खतरे के निशान से लगभग 1 मीटर नीचे बह रही है और पश्चिम में दीघा (पटना) में लाल निशान के करीब थी।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News