Bihar Weather Forecast : लगातार चढ़ रहा पारा… लंबा हो रहा बारिश का इंतजार, आखिर कब बरसेंगे बदरा?

0
53

Bihar Weather Forecast : लगातार चढ़ रहा पारा… लंबा हो रहा बारिश का इंतजार, आखिर कब बरसेंगे बदरा?

पटना : बिहार में बारिश (Bihar Rain Forecast) का इंतजार थमने का नाम नहीं ले रहा। भीषण गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है। राजधानी पटना समेत बिहार के ज्यादातर इलाकों में तापमान (Bihar Temprature Rises) चढ़ता ही जा रहा है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अभी कुछ दिन और बारिश के आसार नजर नहीं आ रहे। इसका सीधा असर खेती पर नजर आ रहा है। इस बीच सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों संग अहम बैठक की, जिसमें मानसून सीजन (Bihar Weather Update) के दौरान अब तक राज्य में हुई कम बारिश से पैदा हालात में किसानों को हरसंभव मदद के निर्देश दिए हैं। राज्य के 30 जिलों में कम बारिश हुई है, जिसके चलते धान की रोपनी प्रभावित हुई है।

लगातार चढ़ रहा पारा, सीतामढ़ी में तापमान 39 डिग्री के करीब
बारिश नहीं होने से सूबे में अधिकतम तापमान लगातार चढ़ रहा है। सीतामढ़ी शुक्रवार को राज्य में सबसे गर्म रहा, जहां पारा 38.9 डिग्री तक पहुंच गया। राजधानी पटना में भी लोग गर्मी-उमस से परेशान हैं। यहां पारा 36.8 डिग्री तक पहुंच गया। वैशाली में 38.6 डिग्री, बेगूसराय में 36.7 डिग्री, खगड़िया में 36.6, भागलपुर में 37.9 डिग्री, बांका में 36.1, शेखपुरा में पारा 37.9 डिग्री रहा। कटिहार में 36.7, औरंगाबाद में 38.4, गया में 37.4, मुजफ्फरपुर में 35.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश में लगभग सभी जिलों में तापमान ऊपर चढ़ा है।

Bihar Rain News Today: गर्मी-उमस ने जीना किया मुहाल… कब होगी बारिश, मौसम विभाग का अपडेट जानिए
इन जिलों में बारिश के आसार
मौसम विज्ञानियों ने राज्य के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई है। अररिया, किशनगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और सीतामढ़ी में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही उत्तर बिहार के कुछ और इलाकों में कुछ जगह पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हालांकि, अभी पटना समेत ज्यादातर जिलों में लोग जोरदार बारिश का इंतजार कर रहे। किसान अच्छी खेती के लिए आसमान में टकटकी लगाए देख रहे हैं।

navbharat times -Bihar Weather Forecast : उफ ये गर्मी और उमस… 10 जुलाई तक जोरदार बारिश के आसार नहीं, जानिए मौसम अपडेट

Copy

सीएम नीतीश ने कम बारिश को लेकर की बैठक, अधिकारियों को दिए खास निर्देश
मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में कम बारिश से पैदा हुए हालात की समीक्षा बैठक की। इस दौरान सीएम नीतीश ने अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए हैं, जिससे किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। उन्होंने किसानों के बीच वैकल्पिक फसल के प्रचार-प्रसार पर जोर दिया। वैकल्पिक फसलों के बीज की उपलब्धता पर्याप्त रखने का निर्देश भी दिया।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News