Bihar Top 10 News: बिहार दिवस आज, राज्य में भारी बारिश से किसान बदहाल

23
Bihar Top 10 News: बिहार दिवस आज, राज्य में भारी बारिश से किसान बदहाल

Bihar Top 10 News: बिहार दिवस आज, राज्य में भारी बारिश से किसान बदहाल


Bihar Top 10 News: बिहार दिवस के मौके पर बुधवार को राज्यभर में भव्य आयोजन हो रहे हैं। पटना, वैशाली, बक्सर समेत कई जिलों में देर रात आंधी और भारी बारिश की वजह से सड़कें डूब गईं। खेत जलमग्न होने से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। नीतीश कैबिनेट की बैठक में शिक्षकों के 7 हजार नए पदों के सृजन की मंजूरी मिली है। इसके अलावा मंत्रियों की सैलरी भी बढ़ाई गई है। केसी त्यागी की जेडीयू प्रधान महासचिव पद से छुट्टी का मुद्दा राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बन गया है। बुधवार 22 मार्च 2023 को बिहार की 10 बड़ी खबरें यहां पढ़ें-

11 साल का हुआ बिहार, स्थापना दिवस पर भव्य आयोजन

आज बिहार का स्थापना दिवस है। बिहार दिवस समारोह का आयोजन धूमधाम से तीन दिनों तक पूरे प्रदेश में चलेगा। सभी जिलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। राज्य के पर्यटन स्थलों पर बच्चे मुफ्त सैर कर सकेंगे। सूबे के 75 हजार सरकारी और निजी स्कूलों में प्रभात फेरी निकाली जाएगी। गांधी मैदान में बॉलीवुड और शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुतियां होंगी, कई बड़े कलाकार जुटेंगे। विदेश में भी बिहार दिवस की धूम रहेगी। अमेरिका, जापान और जर्मनी में बड़े कार्यक्रम होंगे। पूरी खबर पढ़ें।

शिक्षकों के 7 हजार नए पदों पर होगी बहाली, नीतीश कैबिनेट का अहम फैसला

बिहार में 7 हजार नए पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति होगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। शिक्षकों के 7 हजार नए पदों के सृजन की कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। इन शिक्षकों की विशेष बच्चों (दिव्यांग) को पढ़ाने के लिए बहाली की जाएगी। पूरी खबर पढ़ें।

पटना समेत 10 जिलों में भारी बारिश, रोहतास में ओले गिरे

बिहार के कई जिलों में बीती देर रात तेज आंधी और गरज तड़क के साथ भारी बारिश हुई। राजधानी पटना में 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा रफ्तार से हवा चली और फिर जोरदार बारिश हुई। इसके अलावा बक्सर, भोजपुर, सासाराम, सीवान, सारण, वैशाली, अरवल और जहानाबाद जिले में भी तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई। रोहतास जिले में करीब 20 मिनट तक ओले गिरे। भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को खासा नुकसान हुआ है। पूरी खबर पढ़ें।

विधानसभा में गृह विभाग पर चर्चा नहीं होने से भड़की BJP

बिहार विधानसभा में गृह विभाग के बजट पर चर्चा नहीं होने से बीजेपी भड़क गई। कार्यमंत्रणा समिति के गृह विभाग पर चर्चा न कराने के फैसले पर विपक्ष ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। बीजेपी विधायकों ने सदन के अंदर विरोध जताया। इस मुद्दे पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर तकरार हुई। नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आगे नतमस्तक हो गए हैं। पूरी खबर पढ़ें।

पटना में दो गुट भिड़े, आरजेडी विधायक समेत 40 पर केस

पटना जिले के दानापुर में दो पक्षों के बीच भिड़ंत्त हो गई। रूपसपुर थाने के महुआ बाग में मंगलवार सुबह जमीन विवाद को लेकर जमकर बवाल हुआ। फायरिंग और मारपीट के दौरान असामाजिक तत्वों ने एक बाइक भी जला दी। एक घंटे तक अफरातफरी मची रही। मारपीट में दूसरे पक्ष के दो लोग जख्मी हो गए। इस मामले को लेकर सुगौली विधानसभा के आरजेडी विधायक शशि भूषण सिंह समेत 30-40 अज्ञातों के खिलाफ रूपसपुर थाने में केस दर्ज किया गया है। पूरी खबर पढ़ें।

इंटर रिजल्ट में बिहार बोर्ड ने देशभर में बनाया रिकॉर्ड, करियर बनाने में छात्रों को होंगे ये फायदे

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मंगलवार को रिजल्ट जारी कर देश भर में रिकॉर्ड कायम कर दिया। बिहार बोर्ड ने इंटर के तीनों संकायों इंटर कला, वाणिज्य और विज्ञान का रिजल्ट 24 दिनों में जारी कर दिया। देश का पहला स्टेट बोर्ड है जो समय से पहले ही रिजल्ट जारी कर लगातार कीर्तिमान बना रहा है। वहीं, दूसरे स्टेट बोर्ड अभी परीक्षा ही करा रहे हैं। इसके अलावा सीबीएसई 12वीं की परीक्षा अभी जारी है। बोर्ड अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया कि समय पर रिजल्ट की परंपरा बिहार बोर्ड ने बनाई है। इससे छात्रों को कई स्तर पर फायदा हो रहा है। पूरी खबर पढ़ें।

नीतीश के मंत्रियों के वेतन में 35 हजार का इजाफा

बिहार के मंत्रियों की सैलरी में 35 हजार रुपये का इजाफा हुआ है। मंगलवार को हुई नीतीश कैबिनेट की बैठक में मंत्रियों के मासिक भत्ते में लगभग 35,000 रुपये की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। अब मंत्रियों को लगभग 2.65 लाख वेतन और भत्ते के तौर पर मिलेंगे। पूरी खबर पढ़ें।

यूट्यूबर मनीष कश्यप एक दिन की पुलिस रिमांड पर, EOU अब करेगी पूछताछ

तमिलनाडु मामले में गिरफ्तार यूट्यूबर मनीष कश्यप को पुलिस ने एक दिन की रिमांड पर लिया है। बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने 7 दिन की रिमांड मांगी थी। मनीष कश्यप को कोर्ट में मंगलवार पेश किया गया। अदालत ने उसकी 24 घंटे की रिमांड ही दी। पूरी खबर पढ़ें।

JDU में केसी त्यागी की छुट्टी; ललन सिंह ने 22 महासचिव, 7 सचिव बनाए; सबकी भागीदारी वाली टीम का संदेश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की घोषणा हो गई है। पार्टी ने उपाध्यक्ष समेत 22 महासचिव, 7 सचिव और कोषाध्यक्ष के नाम घोषित किए। चौंकाने वाली बात यह रहै कि इसमें केसी त्यागी का नाम नहीं है। उनकी छुट्टी कर दी गई है। वे पार्टी के प्रधान महासचिव और राष्ट्रीय प्रवक्ता थे। पूरी खबर पढ़ें।

स्वास्थ्य विभाग में होंगी डेढ़ लाख से ज्यादा भर्तियां, खुलेंगे तीन मेडिकल कॉलेज: तेजस्वी यादव का ऐलान

बिहार विधानसभा मे डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बड़ा ऐलान किया है। सूबे की बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए पीएमसीएच की तर्ज पर अब डीएमसीएच विकसित किए जाएंगे। सुपौल, मुंगेर और गौपालगंज में नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे। साथ ही स्वास्थ्य विभाग में बंपर भर्तियां होगी। सदन में बोलते हुए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि अब बिहार के जिलों में ही लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी। जिससे अब उन्हें पटना नहीं आना पड़ेगा। पूरी खबर पढ़ें।

 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News