Bihar Today Weather: फरवरी में जनवरी जैसी सर्दी का अहसास, बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ गई ठंड, जानें अपडेट्स

41
Bihar Today Weather: फरवरी में जनवरी जैसी सर्दी का अहसास, बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ गई ठंड, जानें अपडेट्स

Bihar Today Weather: फरवरी में जनवरी जैसी सर्दी का अहसास, बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ गई ठंड, जानें अपडेट्स


मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर भारत में तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा। सर्द हवा का दौर अभी और देखने को मिल सकता है। बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित हरियाणा, राजस्थान में रात को ठंड ज्यादा महसूस होगी। अभी मौसम में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से ये उलट-फेर देखने को मिल रहे हैं।

 

पटना: बिहार समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को फिलहाल ठंड से राहत मिलती नहीं दिख रही। पछुआ हवा की वजह से कनकनी महसूस हो रही है। दिन चढ़ने के साथ जब धूप तेज होती है तो थोड़ी बहुत राहत मिलती है। मगर ये सिर्फ तीन-चार घंटे के लिए होता है। फिर पछुआ हवा का असर दिखने लगता है। शाम होते-होते लोग घरों में दुबक जाते हैं। मार्केट भी सूनसान हो जाता है। सड़कों पर सिर्फ गाड़ियां दिखाई देती हैं। 8 फरवरी तक के लिए नया पूर्वानुमान सामने आया है। इसमें बताया गया है कि अगले दो-तीन दिनों तक पटना समेत पूरे बिहार के न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी रहेगी।

ठंड के साथ कोहरे का असर

बिगड़ते मौसम का असर बिहार, झारखंड और बंगाल तक देखने को मिल रहा है। पटना समेत 16 जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बिहार में एक बार फिर से ठंड बढ़ने की संभावना जताई गई है। अगले दो दिनों तक कोहरे का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिन जिलों में तापमान में गिरावट देखी जा रही है, उनमें सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, बेगूसराय और सिवान शामिल है। इन जिलों में कोहरे का भी पूर्वानुमान है।

मौसम में कोई खास तब्दीली नहीं

वैसे तो पूरे बिहार में लग रहा है कि जनवरी के पहले सप्ताह जैसा मौसम हो गया है। उतना ही कोहरा और उतना ही ठंड देखने को मिल रहा है। इसके अलावा हल्का कोहरा पटना और आसपास के इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। 20 जिलों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ का आगे बढ़ना बताया जा रहा है। अगले चार दिनों तक आसमान साफ रहेगा। मौसम शुष्क रहने का भी अनुमान जताया गया है। न्यूनतम तापमान 10-13 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहे का अनुमान है।

बिहार में ठंड का ठहराव

सरस्वती पूजा के बाद ठंड के जाने की बात कही जाती है, लेकिन बिहार में ठंड का ठहराव हो गया है। इसके साथ ही सुबह-सुबह घना कोहरा भी रहता है। राज्य के अधिकतर शहरों में तापमान नीचे आ गया है। मौसम विज्ञान के जानकारों का कहना है कि पछुआ हवा ने ठंड बढ़ा दी है। कई जगहों पर न्यूनतम तापमान में गिरवाट की बात कही गई है। वैसे, मौसम विभाग की ओर से किसी तरह की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। मगर ज्यादा जरूरी काम न हो तो शाम और सुबह में घर से बाहर निकलने में बचें।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News