Bihar Monsoon 2023: बिहारवालों के लिए मानसून अपडेट, जानिए किस दिन से मिलेगी गर्मी से राहत

68
Bihar Monsoon 2023: बिहारवालों के लिए मानसून अपडेट, जानिए किस दिन से मिलेगी गर्मी से राहत

Bihar Monsoon 2023: बिहारवालों के लिए मानसून अपडेट, जानिए किस दिन से मिलेगी गर्मी से राहत

Bihar Monsoon 2023 Update: बिहार में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है। हालांकि पूर्वी हिस्से के कुछ जिलों में बारिश से हल्की राहत तो मिली है, लेकिन दक्षिण बिहार समेत कई जिले 42 डिग्री का टॉर्चर झेल रहे हैं। ऐसे में लोगों को मानसून का इंतजार है। जानिए अभी का ताजा अपडेट…

 

पटना: बिहारवाले फिलहाल चिलचिलाती गर्मी के आगे बेबस हैं। हाल ये है कि बादलों को देखने के लिए आसमान से लोगों की आंख मिलाने की हिम्मत नहीं हो रही। क्योंकि सूर्य नारायण आसमान से आग की तरह बरस रहे हैं। बिहार वाले बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन वो लेट हो चुका है। आमतौर पर बिहार में मानसून आने की तारीख 13-14 जून है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने वाला, क्योंकि मानसून को केरल में ही देर से पहुंचा है। माना जाता है कि मानसून को केरल से बिहार आने में दो हफ्ते लगते हैं। उस वक्त की मौसमी परिस्थितियों के हिसाब से इसमें जल्दी या देरी भी हो सकती है।

बिहार के इन जिलों को जल्द राहत

बिहार में मानसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है। मानसून से पहले बिहार के कुछ हिस्सों को आज यानि 10 जून से थोड़ी राहत मिल सकती है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के हिसाब से बिहार में 10 और 11 जून को उत्तर और पूर्वी हिस्से के जिलों में मौसम पलट सकता है। उच्च तापमान के दबाव में आंधी-तूफान और बारिश की स्थिति बन सकती है। इससे कुछ जिलों के लोगों को गर्मी के कहर से राहत मिल सकती है।
navbharat times -Bihar Weather: तपती गर्मी-लू के बीच बिहार में बदल रहा मौसम, इन जिलों में बारिश के आसार, कब आएगा मानसून?

बिहार में कब आएगा मानसून

जैसा कि हमने पहले भी बताया, आमतौर पर बिहार में मानसून 13 या 14 जून तक पहुंच ही जाता है। ये तब होता है जब केरल में मानसून एक जून को पहुंचे। यानि अभी डेढ़ हफ्ते का इंतजार बाकी है। केरल में मानसून 8 जून को पहुंचा है तो उस लिहाज से मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार में पूर्णिया के रास्ते मानसून 18 या 19 जून को प्रवेश कर सकता है। हालांकि लोगों को इससे पहले प्री मानसून की बारिश से गर्मी से राहत मिल सकती है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

पढ़ें लेटेस्ट बिहार की ताजा खबरें लोकप्रिय Patna News की हिंदी वेबसाइट नवभारत टाइम्स पर

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News