Bihar Liquor Ban: महाबोधि मंदिर में शराब लेकर पहुंचा रूसी बौद्ध भिक्षु , तंत्र साधना करना चाहता था; गेट पर हुआ स्कैन

14
Bihar Liquor Ban: महाबोधि मंदिर में शराब लेकर पहुंचा रूसी बौद्ध भिक्षु , तंत्र साधना करना चाहता था; गेट पर हुआ स्कैन

Bihar Liquor Ban: महाबोधि मंदिर में शराब लेकर पहुंचा रूसी बौद्ध भिक्षु , तंत्र साधना करना चाहता था; गेट पर हुआ स्कैन


ऐप पर पढ़ें

पूर्ण शराबबंदी वाले बिहार में एक रूसी नागरिक को शराब के साथ गिरफ्तार किया गया है। पकड़ा गया रूसी बौद्ध भिक्षु है। उसे  बोधगया में महाबोधि मंदिर में पकड़ा गया। जानकारी के मुताबिक रूसी बौद्ध भिक्षु तहत तंत्र साधना करना चाहता था। इसी मसकद से वह मंदिर में शराब ले जा रहा था। लेकिन घुसते समय उसे  सुरक्षा कर्मियों ने पकड़ लिया और बोधगया पुलिस को सौंप दिया है। रूसी बौद्ध भिक्षु इडिपसी एयास के रूप में हुई है। एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।

इस मामले में बोधगया थाना के एसएचओ रूपेश कुमार ने बताया कि रूसी बौद्ध भिक्षु के पास से 100 एमल की बोतल में विदेश शराब बरामद किया गया है। हालांकि बोतल में शराब की मात्रा 10 एमएल ही थी। आरोपी अपने साथ बोतल में शराब लेकर मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था। गेट पर लगे स्कैनर मशीन में शराब की बोतल पकड़ी गई। वहां तैनात सुरक्षा कर्मियों ने बोतल को निकलवाया तो उसमें विदेशी शराब निकली।लेकिन  चूंकि पूरे बिहार में शराब पूरी तरह से प्रतिबंधित है। इसलिए उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करते हुए उसे तत्काल पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस रूसी नागरिक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रही है। 

बिहारः किशोर ने मांगी इच्छा मृत्यु की इजाजत, मां के टॉर्चर की  खौफनाक कहानी भी बताया; PMO ने लिया संज्ञान

पूछताछ में पता चला है कि आरोपी रूसी नगरकि तंत्र साधना करना चाहता था। बौद्ध धर्म के तरीके से वह तंत्र मंत्र सीख रहा था। अपने आराध्य पर चढ़ाने के लिए वह शराब ले जा रहा था। इसके लिए उसने किसी को नहीं बताया बल्कि सुरक्षा बलों को चकमा देकर शराब ले जाने की फिराक में था। स्कैनर मशीन ने उसकी पोल खोल दी।

पहले भी मिल चुकी हैं शराब की बोतलें

बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर परिसर में पहले भी शराब लाने के साक्ष्य मिल चुके हैं। पिछले दिसंबर में शराब की बोतलें परिसरम में बरामद की गयी थीं। सुरक्षा कर्मियों के बैरक के निकट से बोतलें मिलने पर कार्रवाई भी की गई थी।  पूर्व एसएसपी हरप्रीत कौर ने चार सुरक्षा कर्मियों को निलंबित कर दिया था।

दलाई लामा बोधगया में हैं

इन दिनों बौद्ध धर्मगुरू दलाई लामा  बोधगया में हैं।  22 दिसंबर से ही बौद्धों के सबसे बड़े गुरु दलाई लामा यहां प्रवास कर रहे हैं। वह अब अगले कुछ दिन में जाने वाले भी हैं। दलाई लामा की मौजूदगी को देखते हुए बोधगया में कड़ी सुरक्षा है। लेकिन रूसी नागरिक से शराब पकड़ी गई। इस सवाल पर सुरक्षा के जिम्मेदार लोग चुप हो जाते हैं। 

21 तारा देवियों की साधना होती है

जानकारी के मुताबिक बौद्ध धर्म में कि तंत्र साधना काफी महत्व का स्थान है। 21 तारा देवियों की साधना करके  बौद्ध धर्मानलंबी साधक बन जाते हैं और उन्हें सिद्धि मिलने की बात कही जाती है। इसके अलावा बौद्ध धर्म से जुड़े अन्य पंथ में तंत्र साधना की विशेष पूजा होती है। लेकिन अलग-अलग के पंथ के अलग-अलग विधान है। महाबोधि मंदिरपरिसर के अंदर साधना में लीन बौद्ध भिक्षु और लामा अक्सर देखे आते हैं।


 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News