Bihar Cabinet Meeting: नीतीश सरकार ने खोला खजाना, इन गरीबों को देगी ₹1 लाख

105
Bihar Cabinet Meeting: नीतीश सरकार ने खोला खजाना, इन गरीबों को देगी ₹1 लाख

Bihar Cabinet Meeting: नीतीश सरकार ने खोला खजाना, इन गरीबों को देगी ₹1 लाख

पटना: मंगलवार को बिहार कैबिनेट की बैठक हुई। नीतीश कैबिनेट मीटिंग में कुल 31 एजेंडों पर मुहर लगी। बिहार में बाल विकास योजना के तहत आंगनबाड़ी सेविका सहायिका चयन मार्गदर्शिका-022 की स्वीकृति दी गई है। इस से सेविका-सहायिका के बहाली में पारदर्शिता आएगी। वहीं सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि अब हर साल 15 दिसंबर को राजकीय समारोह के साथ आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। वहीं, सतत जीविकोपार्जन के तहत शराब और ताड़ी बेचना छोड़कर दूसरे काम करने वाले संपूर्ण बिहार के गरीब परिवार के लोगों के लिए 6 अरब 10 करोड़ से योजना क्रियान्वित किया जाएगा।

गरीब परिवारों को जीविका के माध्यम से सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण किया जाएगा। इस योजना के तहत शराब एवं ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री से जुड़े अत्यंत निर्धन परिवारों को एक लाख प्रति परिवार निवेश के लिए दिया जाएगा। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में शराब और ताड़ी उत्पादन एवं बिक्री में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़े निर्धन परिवार एवं अनुसूचित जाति जनजाति एवं अन्य समुदाय को इसका लाभ मिलेगा। इन परिवारों को सतत जीविकोपार्जन योजना से जोड़ने के बाद सामाजिक एवं आर्थिक बल मिलेगा। इसके लिए स्वयं सहायता समूह जीविका की मदद ली जाएगी। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना बनाएगा।

नीतीश कैबिनेट की अहम फैसले

  • बिहार अनुसूचित जनजाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना के लिए विभिन्न कोटि के 24 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है।
  • बिहारशरीफ में भीमराव अंबेडकर प्लस-टू आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए 46 करोड़ ₹797000 की स्वीकृति दी गई है। औरंगाबाद के रफीगंज में शुल्क के आधार पर गैरमजरूआ मालिक जमीन डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया रेल मंत्रालय को हस्तांतरण किया गया है।
  • औरंगाबाद सदर अस्पताल के डॉ मृत्युंजय कुमार, हसपुरा रेफरल अस्पताल के चिकित्सक डॉ वीरेंद्र कुमार को अनुपस्थित रहने के आरोप में बर्खास्त किया गया है।
  • पटना प्रमंडल के तत्कालीन क्षेत्रीय अपर निदेशक डॉ जनार्दन प्रसाद को शराब सेवन और गैर महिला को कमरे में रखने के जुर्म में सेवा से बर्खास्त किया गया है।
  • बिहार सरकारी सेवक कंप्यूटर सक्षमता जांच परीक्षा नियमावली 2022 के गठन की स्वीकृति दी गई है।
  • तत्कालीन कर उपायुक्त खगड़िया अंचल शशिकांत चतुर्वेदी को रिश्वत लेने के आरोप में सेवा से बर्खास्त किया गया है।
  • बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल-दो झंझारपुर के तत्कालीन सहायक अभियंता प्रेम प्रकाश को सेवा से बर्खास्त किया गया है।
  • बलात्कार एवं पोक्सो एक्ट के केस के निष्पादन के लिए गठित किए जाने वाले 54 अनन्य विशेष न्यायालय के लिए कुल 432 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है।
  • मद्य निषेध उत्पाद अधिनियम के तहत 8 अतिरिक्त विशेष न्यायालय स्थापित किए जाने के लिए कुल 72 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है।
  • बिहार पुरातत्व एवं संग्रहालय सेवा संशोधन नियमावली 2022 के गठन की स्वीकृति दी गई है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News