Bihar Board Result: छात्र-छात्राओं को बकाया प्रोत्साहन राशि जल्द मिलेगी, देरी पर सीएम नीतीश कुमार ने जतायी नाराजगी

20
Bihar Board Result: छात्र-छात्राओं को बकाया प्रोत्साहन राशि जल्द मिलेगी, देरी पर सीएम नीतीश कुमार ने जतायी नाराजगी

Bihar Board Result: छात्र-छात्राओं को बकाया प्रोत्साहन राशि जल्द मिलेगी, देरी पर सीएम नीतीश कुमार ने जतायी नाराजगी


ऐप पर पढ़ें

Bihar Board Result: चार साल और पांच साल पहले मैट्रिक और इंटर प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को भी अभी तक प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने की शिकायत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने प्रधान सचिव और राज्य के मुख्य सचिव को तलब किया। मुख्यमंत्री ने दोनों को निर्देश दिया कि सभी बकाया प्रोत्साहन राशि का भुगतान जल्द सुनिश्चित करें। उन्होंने पदाधिकारियों पर नाराजगी व्यक्ति की कि अभी तक बकाया क्यों है? जबकि, समाधान यात्रा के दौरान भी हमने सभी जिलों में इस संबंध में स्पष्ट निर्देश दिया था।

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से आये कई विद्यार्थियों की शिकायतें सुनने के बाद सीएम ने यह निर्देश दिया। मुख्य सचिवालय परिसर में आयोजित जनता दरबार में 47 लोगों ने समस्याएं मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं और उन्होंने सभी के तत्काल निष्पादन का निर्देश संबंधित विभागों व अधिकारियों को दिया। मुख्यमंत्री के समक्ष कोरोना से हुई मृत्यु पर अभी तक सहायता राशि पीड़ित परिवार को नहीं मिलने की शिकायतें पहुंची, जिसका तत्काल भुगतान का आदेश मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को दिया है। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बैंकों से लोन लेने वाले विद्यार्थियों ने 9.5 प्रतिशत और 10.50 प्रतिशत ब्याज बैंकों द्वारा लिए जाने की शिकायत मुख्यमंत्री से की। मुख्यमंत्री ने पदाधिकारियों को इन मामलों को देखने को कहा।

मेडिकल कॉलेज में विशेष चिकित्सक तैनात करें

मधेपुरा जिला से आए एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में विशेष चिकित्सकों की कमी है, इसको लेकर इलाज में दिक्कत होती है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को समुचित कार्रवाई करने और मधेपुरा मेडिकल कॉलेज में शीघ्र विशेष चिकित्सकों की तैनाती का निर्देश दिया।

अनुकंपा पर नौकरी नहीं मिलने से लेकर फर्जीवाड़े तक की शिकायत

भोजपुर जिला से आयी एक महिला ने कहा कि विद्यालय में कार्यरत मेरे पति की मृत्यु होने के बाद अनुकंपा के आधार पर नौकरी अभी तक नहीं मिली है। औरंगाबाद जिला से आयी एक महिला ने कहा कि मैं एक दिव्यांग महिला हूं, आवागमन में काफी दिक्कत होती है, मुझे ट्राईसाइकिल उपलब्ध करायी जाय। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को शीघ्र ट्राई साइकिल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। दरभंगा जिला से आये एक अन्य व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से शिकायत की कि पीएमसीएच में कार्यरत उनके पिता के निधन के बाद उनके स्थान पर दूसरे व्यक्ति द्वारा फर्जीवाड़ा कर नौकरी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

इन विभागों की शिकायतें सुनी गईं :

सामान्य प्रशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण, वित्त, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, विज्ञान एवं प्रावैधिकी, सूचना प्रावैधिकी, कला, संस्कृति एवं युवा, श्रम संसाधन तथा आपदा प्रबंधन। 

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News