कश्मीर में बड़ा आतंकी हमला, CRPF के 18 जवान शहीद

0

जम्मू कश्मीर के पुलवामा से एक बड़ी आतंकी घटना सामने आई है। पुलवामा ज़िले में लेथपोरा के पास श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर चरमपंथियों ने आईडी धमाका कर सीआरपीएफ़ के काफिले को निशाना बनाया है। इस हमले में 18 जवान मारे गए है और 44 ज़ख्मी हुए है।

पुलिस ने अपने बयान में बताया की अभी तक 18 जवानों के मारे जाने की ख़बर मिली है। सीआरपीएफ़ के जवानों की बस इसी रास्ते से जा रही थी तभी चरमंपथियों ने बस को निशाना बनाकर धमाका कर दिया। इस बस में 40 से ज़्यादा जवान सवार थे।

300 किलोमीटर का यह राजमार्ग रणनीतिक रुप से काफी अहम है, और हमेशा ही सुरक्षाबलों की चौकसी में रहता है। ज़ख्मी जवानों को सेना के  नज़दीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इस राजर्माग पर गाड़ियों की आवाजाही को रोक दिया गया है, और पूरे इलाक़ों में हमलावरों को खोजने का काम चल रहा है। दो बसों में जवान सवार थे और इनकी सुरक्षा में पुलिस की गाड़ियां आगे-पीछे चल रहीं थीं।

जैश ए-मोहम्मद ने हमले का अंजाम दिया

जैश-ए-मोहम्मद के प्रवक्ता मोहम्मद हसने ने एक बयान जारी कर कहा है कि आदिल अहमद उर्फ़ वक़ास कमांडो ने इस हमले को अंज़ाम दिया है। वक़ास कमांडो को पुलवामा जिले का बताया जा रहा है।

यह हमला लोकसभा चुनाव से पहले सुरक्षाबलों के लिए झटके के रुप में देखा जा रहा है। ग्रह मंत्रालय के अनुसार 2018 में कम से कम 250 चरमपंथी, 84 सुरक्षाकर्मी और 150 आम लोग मारे गए थे। इस साल पिछले 6 हफ़्तों में 20 चरमपंथी मारे गए है।