जानें नए साल में बिहार पुलिस में क्या होंगे बड़े बदलाव

425

बिहार: नए साल आने ही वाला इस बीच कई राज्यों में कई चीजों में बदलाव देखने को मिल रहें है. साल 2019 में बिहार पुलिस में कई बदलाव होने जा रहें है.

बता दें कि बड़े पैमाने पर आईपीएस अफसरों को प्रोन्नति मिलेगी और तबादले भी तय साबित है. इस महीने तक डीआईजी से डीजी रैंक तक के दस अफसरों की प्रोन्नति हो सकती है. यह एक जनवरी से लागू होगा. ये ही नहीं एडीजी, आईजी, डीआईजी और एसपी रैंक में बड़े स्तर पर तबादले के आसार जताए जा रहें है.  डीजी रैंक के बिहार में कुल छह पद है. बहरहाल इनमें तीन पद रिक्त है. सूत्रों के अनुसार, डीजी रैंक में प्रोन्नति के लिए विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की मीटिंग कई महीने पहले ही हो चुकी है. फिलाहल इस पर कोई सहमती नहीं मिली है.

ये छह लोगों बनेंगे डीआईजी

पटना के एसएसपी मनु महाराज सहित छह आईपीएस अफसर डीआईजी में प्रोन्नत होने वाले है. डीआईजी में प्रोन्नति के लिए डीपीसी की मुख्य बैठक हो चुकी है और सूत्रों के मुताबिक, इसमें वर्ष 2005 बैच के बिहार में मौजूद सभी 11 नामों पर मुहर लग चुकी है. वहीं सभी अधिकारियों को प्रोन्नति नहीं मिलेगा क्योंकि डीआईजी में प्रोन्नति के लिए सिर्फ मात्र छह पदों का ही क्लियरेंस मिला है.

big changes is going to happen in bihar police in 2019 most officers will get promotion in rank 1 news4social -

120 नए डीएसपी

बिहार पुलिस को इस नए साल में 120 नए डीएसपी मिलने वाले है. बीपीएससी द्वारा चुने गए उम्मीदवारों को मंगलवार से नियुक्त पत्र बांटा जाएंगे. बता दें कि बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 56वीं से 59वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से डीएसपी के लिए 120 प्रत्याशियों के नामों की अनुशंसा गृह विभाग से की गई है.

अली अंसारी बने पटना के ट्रैफिक डीएसपी 

आपको बता दें कि बिहार पुलिस सेवा के चार अधिकारी बदले गए है. वहीं एक अफसर की प्रतिनियुक्त को वापस विशेष शाखा में बुला लिया गया है. गृह विभाग ने बीते दिन तबादले की अधिसूचना जारी की है. अधिसूचना के अनुसार, पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहे मो. अली अंसारी को पतला यातायात का डीएसपी दसूरी तरफ महेश कुमार को पुलिस अवर सेवा आयोग में डीएसपी चुना गया है.