BHU Convocation: बीएचयू दीक्षांत समारोह में छात्रों को बांट दी एक ही डिग्री! वीडियो हुआ वायरल, जानिए पूरा मामला

107
BHU Convocation: बीएचयू दीक्षांत समारोह में छात्रों को बांट दी एक ही डिग्री! वीडियो हुआ वायरल, जानिए पूरा मामला

BHU Convocation: बीएचयू दीक्षांत समारोह में छात्रों को बांट दी एक ही डिग्री! वीडियो हुआ वायरल, जानिए पूरा मामला

Banaras Hindu University: काशी हिंदू विश्वविद्यालय में तीन साल बाद दीक्षांत समारोह के आयोजन में काफी कमियां देखने को मिली। यहां कल छात्रों ने साफा न मिलने पर प्रदर्शन किया था। वहीं सोमवार को एक ही डिग्री कई छात्रों को बांटने का मामला सामने आया है। इससे जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

 

BHU Convocation 2022

हाइलाइट्स

  • काशी हिंदू विश्वविद्यालय में हुआ दीक्षांत समारोह का आयोजन
  • समारोह में एक ही डिग्री कई छात्रों को बांटी गई, वीडियो वायरल
  • रविवार को छात्रों ने साफा की कमी के चलते विरोध प्रदर्शन किया
वाराणसी: तीन साल के बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह आयोजित हुआ। कोरोना की वजह से से 3 वर्षों से काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों को उपाधि और मेडल नहीं दिए जा रहे थे। इस बार 3 साल के ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरेट छात्रों को उपाधि और मेडल दिए जा रहे हैं। 37000 से ज्यादा की संख्या में उपाधियां दीक्षांत समारोह में बांटी जा रही हैं। इस बार बड़ी कमियां भी प्रशासन की सामने आ रही है। ऐसा ही एक मामला कला संकाय में आया जब एक ही डिग्री कई छात्रों को बांट दी गई। छात्र मंच पर उस डिग्री के साथ अपनी तस्वीर खिंचवाते रहे और बिना डिग्री लिए ही आगे जाते दिखे।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह चल रहा है। दीक्षांत समारोह का एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें मंच पर छात्रों को लाइन से बुलाकर डिग्री बांटी जा रही है। डिग्री को उन छात्रों से वापस ले लिया जा रहा है। छात्र तस्वीर खिंचवा कर बिना डिग्री लिए आगे की ओर बढ़ जा रहे है। छात्रों के अनुसार ये वीडियो कला संकाय में उपाधि वितरण का है।

साफा के लिए छात्र बैठे थे धरने पर

बीएचयू के दीक्षांत समारोह की एक खास पहचान होती है। छात्राएं साड़ी और लाल बॉर्डर वाले साफे में रहती हैं तो छात्र सफेद कुर्ते पजामे के साथ सिर पर गुलाबी रंग का साफा पहनते हैं। सभी छात्र-छात्राओं को ये साफा विश्वविद्यालय प्रशासन शुल्क ले कर मुहैया कराता है। संख्या ज्यादा होने की वजह से इस बार हजारों छात्र-छात्राएं बिना पारंपरिक गणवेश के ही पहुंचे। साफा की कमी को लेकर छात्रों ने रविवार की देर शाम बीएचयू के सिंह द्वार पर धरना भी दिया था। तभी विदेश मंत्री एस जयशंकर का काफिला भी गुजरने वाला था। बड़ी मुश्किल से विश्वविद्यालय पदाधिकारियों के मनाने के बाद धरना खत्म हुआ था।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने साधी चुप्पी

प्रशासन की बदइंतजामी ने हजारों छात्रों को इस बार निराश कर दिया। इन खामियों पर जब एनबीटी ऑनलाइन ने विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों से बात करनी चाही तो किसी सक्षम अधिकारी ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। अनाधिकृत तौर पर सभी एक बात कहते नजर आए कि इस बार तीन साल का दीक्षांत समारोह एक साथ होने की वजह से छात्रों की संख्या ज्यादा हो गई है, इसलिए व्यवस्था में कुछ कमी रह गई हैं।
रिपोर्ट – अभिषेक कुमार झा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News