Bhopal Tiger: भोपाल के आसपास 12 बाघ, दो शहर में कर रहे शिकार.. इंसानों को इनसे कितना खतरा? समझिए

177
Bhopal Tiger: भोपाल के आसपास 12 बाघ, दो शहर में कर रहे शिकार.. इंसानों को इनसे कितना खतरा? समझिए

Bhopal Tiger: भोपाल के आसपास 12 बाघ, दो शहर में कर रहे शिकार.. इंसानों को इनसे कितना खतरा? समझिए

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल (bhopal tiger news) के आसपास बाघों का घर है। बीते एक सप्ताह से शहर के अंदर दो बाघ घुसे हैं। एक बाघ सात दिनों से भोपाल मैनिट में घुसा है। वहीं, एक बाघ वाल्मी इलाके में हैं। दोनों बाघ शहर के करीब शिकार कर रहे हैं। मैनिट के अंदर घुसे बाघ ने दो गायों का शिकार किया है। इसके बाद उस एरिया में छात्रों को जाने की मनाही कर दी गई है। मैनिट कैंपस में 50 के करीब वनकर्मी तैनात हैं। इसके बाद सवाल उठ रहे हैं कि रहवासी इलाकों में रह रहे इंसानों को इन बाघों से कितना खतरा है। नवभारत टाइम्स ऑनलाइन से भोपाल के डीएफओ आलोक पाठक ने इस मसले पर एक्सक्लूसिव बातचीत की है।

सवाल: पिछले सात दिनों से मैनिट कैंपस में बाघ घुसा है?
जवाब:
भोपाल डीएफओ आलोक पाठक ने कहा कि यह सत्य है कि मैनिट कैंपस में बाघ है। उसने दो गायों का शिकार किया है। साथ में दो-तीन गायों को घायल भी किया है। बाघ की पहचान हो गई है। यह हमारे कैमरा ट्रैप में कैद हुआ है। कैंपस में अब दहशत का माहौल नहीं है। मैनिट सारे काम सुचारू रूप से चल रहे हैं।

सवाल: मैनिट कैंपस में बाघ की मौजूदगी से छात्रों के परिजन भयभीत हैं?
जवाब:
उन्होंने कहा कि पहले दिन जहां छात्र अपनी बाइक छोड़कर भागे थे, उस जगह पर चारों ओर जंगल है। हमें नहीं पता कि किन कारणों से छात्र वहां गए थे। इसी दौरान छात्रों को बाघ से सामना हुआ था। इसके बाद से किसी छात्र को टाइगर नहीं दिखा है और न ही उसे रहवासी इलाके में देखा गया है। सभी लोग अपने घरों और हॉस्टल में सुरक्षित हैं। बाघ मूवमेंट रहवासी इलाके से थोड़ा दूर है, जहां जंगल है। हम रहवासी इलाकों में जाकर उनकी काउंसलिंग कर रहे हैं कि आप उस इलाके में नहीं जाएं, जहां बाघ की मौजूदगी है। डीएफओ ने कहा कि लोगों को बाघ से डरने की जरूरत नहीं है। बाघ अपने हिसाब से आया है, वह खुद से ही वहां से चला जाएगा। हमारी कोशिश भी यही है कि बाघ वहां से खुद ब खुद लौट जाए।

सवाल: बाघ पांचवें दिन पहली बार कैमरे में दिखा, इसके बाद से फिर दिखा?
जवाब:
डीएफओ ने कहा कि हमारा कैमरा ट्रैप जहां लगा है, बाघ उसी एरिया में लगातार मूव कर रहा है। कल भी वह कैमरा ट्रैप में आया है। हमने उसे पकड़ने के लिए केज ट्रैप लगाया है, उसके आसपास भी उसका मूवमेंट देखा गया है।

सवाल: बाघ को मैनिट कैंपस से कैसे निकाला जाएगा?
जवाब:
उन्होंने कहा कि कैंपस से बाघ को निकालने के दो तरीके हैं। वह खुद मैनिट छोड़कर जा सकता है, जिसका हम इंतजार कर रहे हैं। अगर नहीं जाता है तो एक-दो दिन में हम अपने वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर निर्देश लेंगे। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सवाल: बीते कुछ महीनों में भोपाल शहर में तीन बाघ घुसे हैं, इससे कितना बड़ा खतरा?
जवाब:
डीएफओ ने कहा कि भोपाल शहर के आसपास 12 बाघों का मूवमेंट है। 12 बाघ अभी विचरण करते हैं। ये बाघ रातापानी के जंगल से निकलकर इधर विचरण करते हैं। जहां तक शहर पर खतरे की बात है तो ये इंसानों के इलाके से दूर ही विचरण करते हैं। इसके जद में जब कभी कोई इंसान आ जाता है तो अलग बात होती है। इसकी वजह से दुर्घटनाएं होती हैं।

सवाल: ऐसी कोई कोशिश हो रही है, जिससे भोपाल शहर में बाघों के प्रवेश को रोका जाए?
जवाब:
उन्होंने कहा कि इसके लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। बाघों के प्रवेश को रोकने के लिए कई सालों से काम चल रहा है। भोपाल के चंदनपुरा इलाके में हमने 21 किमी की फेंसिंग भी की है। हम ई सर्विलांस सेक्टर भी बनाए हुए हैं, जब भी कभी बाघ का लोकेशन मिलता है, हमारी टीम एक्टिव हो जाती है। इसके बाद हम लोगों को अगाह करते हैं। साथ ही उन्हें जागरूक करते हैं। अगर किसी मवेशी का बाघ शिकार करते हैं तो हम उन्हें मुआवजा देते हैं।

इसे भी पढ़ें

Bhopal: MANIT में शिकार पर है बाघ, पांच दिनों में पहली बार कैमरे में कैद, एक और गाय को खायाnavbharat times -Bhopal: MANIT कैंपस में घुसा बाघ, बछड़े पर किया हमला, छात्रों को हॉस्टल में रहने के निर्देश

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News