Bhopal में चार थानों के लिए मिली जमीन, डीसीपी क्राइम को मिलेगा नया ऑफिस | Land received for four police stations in Bhopal, DCP Crime will get n | Patrika News

17
Bhopal में चार थानों के लिए मिली जमीन, डीसीपी क्राइम को मिलेगा नया ऑफिस | Land received for four police stations in Bhopal, DCP Crime will get n | Patrika News

Bhopal में चार थानों के लिए मिली जमीन, डीसीपी क्राइम को मिलेगा नया ऑफिस | Land received for four police stations in Bhopal, DCP Crime will get n | Patrika News


भोपालPublished: Feb 02, 2023 07:14:25 pm

भोपाल में पुलिसिंग व्यवस्था को मजबूत करने के लिए नए और आधुनिक थाने बनाए जाएंगे। चार थानों और कुछ नयी चौकियों को बनाने के लिए पुलिस विभाग को जमीन मिल चुकी है। जल्द ही नए थानों का निर्माण कार्य की योजना को पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन अंतिम रूप देगा। जिन थानों के लिए जमीन आवंटन हुआ है उनमें गौतमनगर, शाहजहांनाबाद और मिसरौद शामिल हैं। ईंटखेड़ी के लिए जमीन का प्रस्ताव संभागायुक्त के पास लंबित है।

bhopal-police-headquarters.jpg

Police Stations in Bhopal

भोपाल. राजधानी में पुलिसिंग व्यवस्था को मजबूत करने के लिए नए और आधुनिक थाने बनाए जाएंगे। चार थानों और कुछ नयी चौकियों को बनाने के लिए पुलिस विभाग को जमीन मिल चुकी है। जल्द ही नए थानों का निर्माण कार्य की योजना को पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन अंतिम रूप देगा। जिन थानों के लिए जमीन आवंटन हुआ है उनमें गौतमनगर, शाहजहांनाबाद और मिसरौद शामिल हैं। ईंटखेड़ी के लिए जमीन का प्रस्ताव संभागायुक्त के पास लंबित है। इसके अलावा चौकी इमामबाड़ा और समरधा चौकी के लिए भी जमीन की तलाश खत्म हो गयी है।
15 हजार वर्ग फीट में निर्माण
पीजीबीटी कालेज के पास स्कूल की जमीन पर गौतमनगर थाने की नई बिल्ंिडग बनेगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके लिए अपनी मंजूरी दे दी है। 15 हजार वर्गफीट जमीन पर थाने का निर्माण होगा। पुलिस मुख्यालय जल्द ही इसके लिए बजट राशि का आवंटन करेगा।
मिसरोद और शाहजहांनाबाद के नाम जमीन
गौतमनगर थाने के अलावा मिसरोद और शाहजहांनाबाद थाने के निर्माण के लिए जमीन का आवंटन हो गया है। मिसरौद थाने का विस्तार किया जाएगा जबकि, सरकारी बिल्डिंग में चल रहे थाना शाहजहांनाबाद और चौकी इमामबाड़ा को थाने के आसपास जमीन आवंटित की गयी है।
डीसीपी क्राइम ब्रांच का नया आफिस
एमपीनगर थाना परिसर में डीसीपी क्राइम का नया आफिस बनेगा। यहीं पुलिस इंट्रीग्रेटेड यूनिट का भी निर्माण किया जाएगा। ताकि पुलिस महकमें के अन्य अफसरों को एक साथ, एक जगह पर बैठाया जा सके। इसी बिल्डिंग में डीसीपी क्राइम,एडीशनल डीसीपी और एसपी क्राइम का दफ्तर होगा। बिल्डिंग की डिजाइन मप्र पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन तैयार कर रहा है। देहात एसपी आफिस के कार्यालय के लिए भी जमीन की मांग की गयी है। संभागायुक्त कार्यालय जमीन की तलाश में जुटा है।
बैरागढ़ में बनेंगे पुलिस आवास
बैरागढ़ रेलवे स्टेशन रोड पर बेहटा गांव के पास पुलिस आवास बनाए जाने के लिए जमीन आवंटित की गयी है। यहां पुलिस आवास बनाए जाएंगे।
एक थाने के निर्माण पर 1.73 करोड़ का खर्च
गौरतलब है कि पिछले साल चूना भट्टी थाना, टीआई चैंबर का लोकार्पण हुआ था। टीला जमालपुरा थाने के नए भवन को भी पुलिस को समर्पित किया गया था। भोपाल पुलिस फिलहाल अभी तीन और चौकियों और दो थानों के लिए जमीन की तलाश है। अगस्त 2013 में राज्य शासन ने छह पुलिस चौकियां स्वीकृत की थीं। इनमें जेपी अस्पताल, हमीदिया अस्पताल पुलिस चौकी, गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया पुलिस चौकी, भदभदा पुलिस चौकी, ईदगाह हिल्स चौकी और वक्फ बोर्ड चौकी शामिल हैं। इसके अलावा बैरागढ़, शाहजहांनाबाद, कोहेफिजा, गौतम नगर और अवधपुरी थानों के नए भवन के लिए राशि स्वीकृत हुई थी। प्रति थाना के निर्माण पर कम से कम 1.73 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News