Bharatpur News: लगातार बरसात के कहर से खरीफ की फसल चौपट, भरतपुर अनाजमंडी में प्रदर्शन, किसानों को अब सरकार से उम्मीद

47
Bharatpur News: लगातार बरसात के कहर से खरीफ की फसल चौपट, भरतपुर अनाजमंडी में प्रदर्शन, किसानों को अब सरकार से उम्मीद

Bharatpur News: लगातार बरसात के कहर से खरीफ की फसल चौपट, भरतपुर अनाजमंडी में प्रदर्शन, किसानों को अब सरकार से उम्मीद

भरतपुर : पूर्वी राजस्थान का गेट कहलाने वाला भरतपुर जिला कृषि प्रधान जिला माना जाता है। क्योंकि यहां के लोग कृषि और पशुपालन पर ही निर्भर रहते हैं। उद्योग धंधे नहीं होने की वजह से यहां के जीवन यापन का एकमात्र जरिया कृषि ही है। लेकिन मानसून सीजन के अंत में कई दिनों से हो रही लगातार बरसात की वजह से खरीफ की फसल चौपट हो गई है। इस बारिश ने खेतों में कटने को तैयार खड़ी फसल और कटी हुई फसल या पैदावार को चौपट कर दिया है। आसमानी आफत से दुखी किसान अब सरकार से मदद की निगाह से देख रहे हैं। उधर, शनिवार को भरतपुर अनाज मंडी में पानी भराव की समस्या से दो चार हुए लोगों ने पानी के बीच सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाली की है।

मानसून के अंतिम दौर में बरसात का कहर

मानसून की विदाई के समय बरसात ने जिले में लगातार हो रही बरसात से खरीफ की फसल बाजरा को नुकसान ज्यादा नुकसान हुआ है। किसानों ने बाजरे की फसल को काट लिया था मगर खेत में ही छोड़ दिया था सूखने के लिए। लेकिन इसी बीच बरसात का दौर शुरू हो गया इसलिए खेतों में पड़ी बाजरे की फसल नष्ट हो गई।
कम बारिश वाले राज्यों को दलहन, तिलहन के बीज उपलब्ध कराएगी सरकार
भरतमपुर कृषि मण्डी बंद

कृषि उपज मंडी को बरसात के कारण बंद रखा गया है। मण्डी अध्यक्ष ने बताया है की लगातार हो रही बरसात से कुम्हेर गेट स्थित कृषि उपज मण्डी में पानी भर गया है। जिससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसानों के साथ मण्डी में व्यापारियों को भी परेशानी हो रही है। जलभराव की स्थिति को देखते हुए आज शनिवार और कल रवि वार को कृषि मण्डी को बन्द रखा जायेगा।

रबी की फसल को होगा फायदा

पूर्वी राजस्थान में विदाई लेते मानसून की दो दिन से रही बरसात से किसानों को सरसों चना ,गेहूं आदि फसलों के लिए फायदेमंद है। किसान भी रबी की फसल की बुवाई तैयारी कर रहे है खाद का वितरण भी प्रशासन और पुलिस की देखरेख में किसानों को किया गया है। अब अक्टूबर माह से सरसों की बुवाई शुरू हो जाएगी।

फसल खराबे का जायजा लेंगे मंत्री

राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने लगातार दो दिन से हो रही बरसात से किसानों की खरीफ की फसल को हुए नुकसान की विशेष गिरदावरी कराने के निर्देश जिला कलेक्टर को दिए है। राज्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रशासन हरकत में आया है और गिरदावरी शुरू करा दी है जिससे किसानों को नुकसान का कुछ मुआवजा मिल सके। आज राज्यमंत्री दो दिवसीय दौरे पर भरतपुर आ रहे है और फसल खराबे का जायजा लेंगे।

Lampi Virus Rajasthan BJP Protest : लंपी वायरस के नाम पर बीजेपी का जमकर प्रदर्शन, कहा- कांग्रेस सरकार गोवंश की हत्यारी

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News