2019 चुनाव: BJP के कई दिग्गज नेताओं के टिकट आबंटन पर चलेगी कैंची

180

नई दिल्ली: आगामी चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी जितनी ज्यादा सक्रीय है शायद कोई अन्य पार्टी इस कदर दिखाई नहीं दे रही हो. साल 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी में बड़ी जल्द एक बदलाव देखने को मिल सकता है. पार्टी की तरफ से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, उमा भारती, राधा मोहन सिंह समेत 150 सांसदों का टिकट कभी भी कटा जा सकता है. इस लिस्ट में कई मंत्रियों के नाम भी शामिल किए गए है. हालांकि टिकट कटने के कई अलग-अलग कारण बताए गए है.

कौन-कौन से बड़े दिग्गज नेताओं के नाम शामिल है

आपको बता दें कि इस टिकट आबंटन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का नाम भी शामिल है. इनके टिकट कटने की वजह उनकी बीमारी को कहा जा रहा है. जबकि खबर के मुताबिक केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती, कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा है कि वो अलग से चुनाव नहीं लड़ेंगे. वहीं बढ़ती उम्र के कारण पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी, करिया मुंडा, शांता कुमार और बीसी खंडूरी की भी टिकट भी कट सकते है. हालांकि इस लिस्ट से लालकृष्ण आडवाणी का टिकट कटेगा या नहीं इसका जिक्र अभी नहीं किया गया है. वहीं पटना से शत्रुघ्न सिन्हा, दरभंगा के कीर्ति आजाद का टिकट में कट सकता है.

Party Decsion -

यह भी पढ़ें: अब बीजेपी को मात देने के लिए कांग्रेस का नया प्लान, इन तीन राज्यों से होगी शुरुआत

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के जिन दिग्गजों के नाम लिस्ट से काटे जाने की बात सामने आई है उनमें यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश के बड़े नाम शामिल है. यूपी से उमा भारती और मुरली मनोहर जोशी जैसे बड़े नेता हैं, वहीं बिहार से कृषि मंत्री राधा मोहन का नाम है. स्पीकर सुमित्रा महाजन का संबंध मध्य प्रदेश से हैं जहां इस साल के आखिर तक विधानसभा के चुनाव होने हैं. इस सूची में आधा दर्जन युवा मंत्रियों के नाम भी शामिल हो सकते है. बीजेपी ने इस बारे में आरएसएस के साथ भी विचार-विमर्श किया है. अमित शाह ने मौजूदा 200 सांसदों का टिकट काटने का प्रस्ताव दिया था जो बाद में घटाकर 150 किया गया.

बहरहाल भाजपा, देश में बन रही विपक्षी एकता को लेकर काफी परेशान चल रही है. अगर विपक्षी पार्टी एकजुट होकर यूपी और बिहार में चुनाव लड़ते है तो बीजेपी को चुनावी जंग जीतने में काफी मुश्किलें आ सकती है. इससे पहले उनकी हालत और अधिक कमजोर हो जाए भाजपा अपने संगठन को मजबूत करने में जुटी हुई है.

यह भी पढ़ें: एक बार फिर कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, कश्मीर में दोबारा बनने जा रही है बीजेपी की सरकार