विश्व ट्रैफिक इंडेक्स के टॉप 10 में भारत के 4 शहर, बेंगलुरु No-1 पर

1051
विश्व ट्रैफिक इंडेक्स
विश्व ट्रैफिक इंडेक्स

साल दर साल, दुनिया के प्रमुख शहरों में ट्रैफिक बढ़ रहा है। पिछले एक दशक में वाहनों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। भारत में बेची जाने वाली कारों की संख्या संयुक्त राज्य अमेरिका या चीन की तुलना में कम है, फिर भी भारतीय शहरों में ट्रैफिक सबसे ज्यादा होता है।

एक प्रमुख वाहन नेविगेशन कंपनी टॉमटॉम ने 6 महाद्वीपों के 57 देशों में 416 शहरों को शामिल करते हुए अपना वार्षिक ट्रैफिक इंडेक्स जारी किया है।

टॉमटॉम के आंकड़ों के अनुसार, भारत ट्रैफिक की समस्या सबसे त्रस्त और सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। 10 सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में से 4 भारत के शहर हैं। ये शहर बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई और पुणे हैं।

भारत का आईटी हब बेंगलुरु दुनिया में सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाला शहर है, जिसमें ट्रैफिक 71% है। टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स ने यह भी खुलासा किया कि 20 अगस्त 2019 (मंगलवार) 103% भीड़ के साथ बेंगलुरु में सबसे ज्यादा ट्रैफिक था। 6 अप्रैल 2019 (शनिवार), 30% भीड़ के साथ सबसे अच्छा ट्रैफिक था।

रिपोर्ट में आगे गहरी जानकारी दी गई है और खुलासा किया है कि शुक्रवार को सुबह 8 बजे के बाद यात्रा करने से आप प्रति वर्ष 5 घंटे तक बचा सकते हैं। यातायात की भीड़ के कारण औसतन 243 घंटे (10 दिन, 3 घंटे) खो जाते हैं।

Pardeep71 -

बेंगलुरु के बाद फिलीपींस का मनीला शहर समान 71% ट्रैफिक के साथ दूसरे नंबर पर है। यातायात के सबसे खराब पांच शहरों में भारत के चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः मुंबई और पुणे हैं, जबकि कोलंबिया का बोगोटा शहर तीसरे स्थान पर है।

भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ट्रैफिक के मामलें में 8 वें स्थान पर है, जबकि मास्को (रूस), लीमा (पेरू), इस्तांबुल (तुर्की) और जकार्ता (इंडोनेशिया) क्रमशः 6 वें, 7 वें, 9 वें और 10 वें स्थान पर हैं।

मुंबई में 9 सितंबर, 2019 को 65% यातायात भीड़ दर्ज की गई जो सबसे खराब दिन था। औसतन, एक मुंबईकर ने ट्रैफिक की वजह से 209 घंटे साल के बर्बाद कर दिए। दूसरी ओर दिल्ली में 56% ट्रैफिक है। दिल्ली में 23 अक्टूबर, 2019 सबसे खराब ट्रैफिक दिन था। दिल्ली वाले 190 घंटे साल में ट्रैफिक की वजह से बर्बाद करते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि सभी चार भारतीय शहरों में से दिल्ली में सबसे अधिक कारें हैं। पिछले अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकला है कि दिल्ली में भारत के मेट्रो शहरों में सबसे अच्छी सड़क की स्थिति है।

यह भी पढ़ें: केरल के मछुआरों को लुप्तप्राय व्हेल शार्क मछली समंदर में वापस छोड़ने पर मिल रही तारीफ़

यदि आप सोच रहे हैं कि वास्तव में प्रतिशत का क्या मतलब है, तो बैंकॉक में 53% भीड़ का स्तर, उदाहरण के लिए, इसका मतलब है कि बैंकॉक की आधारभूत शर्तों के दौरान एक यात्रा में 53% अधिक समय लगेगा।

टॉमटॉम प्रति सड़क नेटवर्क पर सभी वाहनों के मुफ्त-प्रवाह यात्रा के समय का विश्लेषण करके प्रति शहर बेसलाइन की गणना करता है।