जानिए क्या फायदे होते है दूध में तुलसी मिलाकर पीने के

1296
जानिए क्या फायदे होते है दूध में तुलसी मिलाकर पीने के

ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पौधा चमत्कारी होता हैं. कुछ लोग तो यह भी मानते है कि तुलसी हमें कई बीमारी से बचाती है और हमारे शरीर को रोग मुक्त करती है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती हैं. सर्दी-जुकाम जैसी आम समस्याओं ठीक कर देती है.


बात दें कि दूध में तुलसी डालकर पीने के कई फायदे होते है. शायद कुछ ही लोग यह जानते होगें कि दूध को खाली पेट पीया जाए तो अपके सेहत को बहुत फायदें मलते है. चलिए आपको बताते है कि दूध में तुलसी मिलाकर पीने से आपके शरीर को कितने फायदे मिल सकते हैं.


दूध में तुलसी मिलाकर पीने के फायदे
वायरल फ्लू से राहत
बदलते मौसम के चलते वायरल फ्लू जो शरीर को कमजोर कर देता है इस बीमारी के लिए दूध और तुलसी बहुत ही फायदेमंद होता है. अगर आप दूध में तुलसी के पत्ते, लौंग और काली मिर्च मिलाकर गर्म कर पिये तो आपको इससे राहत मिल सकती है. और सुबह के समय खाली पेट दूध में ड़ालकर पीने से वायरल फ्लू से आराम मिलता है.

imgpsh fullsize anim 4 6 -


सिर दर्द में राहत दिलाये
यदि आपके सर में हमेसा दर्द रहता है, तो आप रोजाना अपने दूध में तुलसी ड़ालकर पिये तो आपको इससे आराम मिल सकता है ऐसा करने से आपको इसमें धीरे- धीरे ही राहत मिलेगी.


सांस से जुड़े रोगों में आराम पहुंचाये अगर आपको अस्थमा और साँस से जुड़े कई अन्य रोग है, तो आप इसका इस्तेमाल रोज सुबह तुलसी और दूध का सेवन कर सकते है. ऐसा करने से सांस से जुड़ी बीमारी कुछ ही दिनों में ठीक होने लगेगी क्योंकि तुलसी और दूध में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं.


दिल की सेहत का ख्याल रखे
दिल को मजबूत और स्वस्थ बनाये रखने के लिए सुबह खाली पेट दूध और तुलसी का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से दिल की सेहत बेहतर बनी रहती है और दिल से जुड़े रोग शरीर से काफी दूर रहते हैं.

imgpsh fullsize anim 6 8 -


किडनी के स्टोन को दूर करे
यदि किडनी में स्टोन यानी पथरी बनने की शुरूआत हो गई हो, तो इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है, आप रोज दूध में तुलसी डालकर दूध पीना शुरू कर दे. ऐसा करने से स्टोन धीरे- धीरे खत्म होने लगता है या फिर यू कहें कि स्टोन गलने लगता हैं और आप पथरी की समस्या से निजात पा सकते है.

यह भी पढ़ें : जानिए किन खाद्य पदार्थों का प्रयोग कर कैंसर जैसी बीमारी से लड़ा जा सकता है


कैंसर से बचाव करे
शरीर को कोई भी बीमारी लगने के पीछे सबसे पहला कारण होता है, इम्यून सिस्टम का कमज़ोर होना. दूध में विटामिन सी को छोड़कर बाकी सारे विटामिन्स और पौष्टिक खनिज तत्व पाए जाते हैं. जबकि तुलसी के पत्तों में एंटीबायिक गुण होते है. जो कैंसर जैसी भयानक बीमारी से लड़ने में सक्षम होते है. कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को अपने नियमित रूप से दूध में तुलसी मिलाकर पीये जिससे वह इस कैंसर जैसे घातक बीमारी को कम कर सकता है.