जीएसटी से पहले बाइक्स है इतनी सस्ती ।

1007
जीएसटी से पहले बाइक्स है इतनी सस्ती ।

दोपहिया वाहन कंपनी बजाज ऑटो के बाद टीवीएस मोटर और रॉयल इनफील्ड ने भी ग्राहकों को जीएसटी का संभावित फायदा पहुंचाने वाली कंपनियों की कड़ी में शामिल हो गई है। ऊंचे दाम की मोटरसाइकिलें बनाने वाली रॉयल इनफील्ड ने अपने मॉडलों पर दाम 2300 रूपये तक घटा दिए है, जबकि टीवीएस मोटर ने अपने उत्पादों पर दाम में कटौती की मात्रा क खुलासा नहीं किया है।

आयशर मोटर्स क साझेदारी कपनी रॉयल इनफील्ड बुलेट, क्लासिक, थंडरबर्ड समेत प्रीमियम मोटरसाइकिलों की बिक्री करती है । कपनी के प्रवक्ता ने कहा कि चेन्नई में यह कमी 1600-2300 रूपये तक होने की आशा है। यह कमी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग स्तर की है । टीबीएस मोटर के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी के.एन. राधाकृष्ण ने कहा कि जीएसटी से कारोबार करने में बहुत आसानी होगी । हम इसके सभी फायदों को ग्राहकों तक पहुंचाएंगे।

कर प्रणाली में तकनीकी समस्या की चुनौती
जीएसटी लागू करने के बाद कर कर प्रणाली में तकनीक समस्या का सामना करना पड़ सकता है । जीएसटी लागू करने की तैयारियों के बीच खुदरा कारोबारियों के शीर्ष संगठन कन्फेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने कहा है कि बड़ी संख्या में व्यापारियों को कर अनुपालन में चुनौतियां सामने आएँगी ।

छोटे व्यापारियों पर असर
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की आर्थिक शाखा स्वदेशी जागरण मंच ने जीएसटी के क्रियान्वयन से कुछ दिन पहले इस पर सवाल खड़ा किया है । मंच का कहना है कि जीएसटी से कुछ कारोबारी बुरी तरह प्रभावित होंगे और चीनी से आयत बढ़ेगा । मंच के सह-सयोंजक अश्विनी महाजन ने कहा कि जीएसटी का क्रियान्वयन नजदीक आ रहा है। साथ ही छोटे उधमियों और व्यापारियों की धड़कन बढ़ रही है ।

कार भी पीछे नहीं
ग्राहकों को लैब पहुंचाने में कार कंपनियां भी पीछे नहीं है। फोर्ड, ऑडी, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज ने कारो की कीमतों में 10 हजार रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक कटौती की है।