बालों को काला करने के लिए अपना रही हैं ये नुस्खे तो हो जाइए सावधान

0

जब बात सफेद बालों को काला करने की हो तो सबसे पहले घरेलू नुस्‍खों का खयाल आता है. वैसे भी बाज़ार में मौजूद केमिकल हेयर डाई के बजाए घरेलू चीजें ज्‍यादा सुरक्ष‍ित हैं. लेकिन अकसर हम बिना सोचे-समझे आंख बंद करके इनका इस्‍तेमाल करने लगते हैं. घरेलू नुस्‍खों के नाम पर हर चीज ट्राई करना समझदारी नहीं है क्‍योंकि कई बार ये असरदार साबित नहीं होते हैं और समय की बर्बादी भी होती है. याद रखिये कि हर घरेलू नुस्‍खा काम कर ही जाए यह ज़रूरी नहीं है. यहां पर हम आपको ऐसे चार घरेलू नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जो सफेद बालों को हरगिज काला नही करते हैं:

  • जब भी बालों की समस्‍या की बात आती है तब घरेलू नुस्‍खों के रूप में प्‍याज का नाम जरूर आता है. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में प्‍याज काफी कारगर है. यही वजह है कि लोग इसे सफेद बालों का इलाज भी मानने लगते हैं. लेकिन हकीकत में ऐसा बिलकुल भी नहीं है. प्‍याज में में मौजूद सल्‍फर झड़ते बालों की समस्‍या से तो छुटकारा दिला सकता है, लेकिन सफेद बालों को काला करने में कारगर नहीं है.
  • करी पत्ता बहुत ही आसानी से उपलब्‍ध है. इसे आप अपने घर पर भी उगा सकते हैं. खाने में तड़का लगाने के साथ ही आमतौर पर लोग इसका इस्‍तेमल सफेद बालों को काला करने के लिए भी करते हैं. लेकिन असलियत में करी पत्ता बाल काले नहीं कर सकता. यही नहीं कुछ लोगों को करी पत्ते से एलर्जी भी हो सकती है. नतीजतन खुजली होने लगेगी और आपकी हालत ज्‍यादा खराब हो जाएगी.

  • सफेद बालों को काला करने के लिए ज्‍यादातर लोग लहसुन का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन बालों को काला करने के मामले में यह घरेलू नुस्‍खा किसी काम का नहीं है. हालांकि लहसुन में मौजूद सल्‍फर कम्‍पाउंड एलिसिन बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है, लेकिन सफेद बालों को काला नहीं कर सकता.
  • कई लोग बालों की कंडिशन‍िंग और उन्‍हें काला करने के लिए दही का इस्‍तेमाल करते हैं. दही की एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टी डैंड्रफ तो दूर कर सकती है, लेकिन बालों को किसी भी तरह काला नहीं कर सकती.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − two =