BCCI Impact Player Rule: IPL में अब 15 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी टीम! BCCI ने नियम में किया बड़ा बदला

77
BCCI Impact Player Rule: IPL में अब 15 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी टीम! BCCI ने नियम में किया बड़ा बदला


BCCI Impact Player Rule: IPL में अब 15 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेगी टीम! BCCI ने नियम में किया बड़ा बदला

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अगले महीने शुरू हो रहे घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक नया प्रयोग करने जा रही है। बीसीसीआई इस टूर्नामेंट से इंपैक्ट प्लेयर के नए नियम को लागू करेगी। घरेलू टूर्नामेंट में अगर यह नियम पूरी तरह से सफल हो जाता है तो इसे इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में भी ही लागू किया जाएगा। इस नियम के मुताबिक मैच के दौरान के टीम के प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया जा सकेगा।

ऐसा नहीं है कि यह पहली बार किसी खेल में लागू हो रहा है। क्रिकेट से पहले इंपैक्ट प्लेयर का नियम फुटबॉल, रग्बी और बास्केटबॉल जैसे खेलों में पहले से ही जारी है, जिसमें मैच के दौरान ही टीम अपने खिलाड़ियों में बदलाव कर सकती है।

बता दें कि बीसीसीआई इस नियम को लेकर पूरी तरह से गंभीर है और उसने सभी राज्य क्रिकेट बोर्ड को इसे लेकर एक सर्कुलर भेजा है। इस सर्कुलर में कहा गया है कि, ‘टी20 क्रिकेट जिस तेजी के साथ लोकप्रिय हो रही है उसे देखते हुए यह जरूरी है कि हम इस खेल में कुछ नई चीजों को पेश करें। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में नई चीजें आने के बाद यह और अधिक आकर्षक हो जाएगी।’

इंपैक्ट प्लेयर के नए नियम के अनुसार मैच में अतिरिक्त खिलाड़ियों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जााएगी। इससे मैच के दौरान भी टीमें अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए परिस्थिति के हिसाब के योजना तैयार कर सकेगी।

इन नए नियम के अनुसार जब टॉस किया जाएगा तो उस दौरान दोनों टीमों को अपने प्लेइंग इलेवन बताने के साथ-साथ चार सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों का विकल्प भी बताना होगा, जिसमें से सिर्फ एक खिलाड़ी को इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि यह जरूरी नहीं है कोई टीम अपने इंपैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल करती है या फिर नहीं।

वहीं इंपैक्ट प्लेयर को किसी भी पारी के 14वें ओवर के पूरा होने से पहले किसी भी समय इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इंपैक्ट प्लेयर अगर किसी खिलाड़ी जगह टीम में लेता है तो वह फिर पूरे मैच से बाहर हो जाएगा और दोबारा किसी भी स्थिति में उस मैच के मैदान पर नहीं नहीं उतर सकेगा।

SuryaKumar Yadav: मैच से दो दिन पहले बैट नहीं छूते सूर्यकुमार यादव, रोहित से जान रहे ऑस्ट्रेलिया में छक्का मारने का सीक्रेट
navbharat times -Pm Modi birthday: कोहली से लेकर सचिन तक… पीएम मोदी को इन क्रिकेट स्टार्स ने दी बधाई
navbharat times -Legends League Cricket: इंडिया महाराजा के सामने नहीं टिके वर्ल्ड जायंट्स के धुरंधर, युसूफ पठान ने बल्ले तो पंकज सिंह ने गेंद से किया कमाल



Source link