Banks Interest On FD: इन 2 बैंकों ने बढ़ाई एफडी पर ब्‍याज दरें, यहां जानें नए रेट्स

66
Banks Interest On FD: इन 2 बैंकों ने बढ़ाई एफडी पर ब्‍याज दरें, यहां जानें नए रेट्स

Banks Interest On FD: इन 2 बैंकों ने बढ़ाई एफडी पर ब्‍याज दरें, यहां जानें नए रेट्स

नई दिल्ली: दो बैंकों ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) पर ब्‍याज दरें बढ़ाई हैं। इससे इन बैंकों में एफडी कराने वालों को फायदा मिलेगा। इन बैंकों में इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) शामिल हैं। दोनों बैंकों ने अपने 2 करोड़ रुपये से कम की डिपॉजिट एफडी (Fixed Deposit) पर ये बढ़ोतरी की है। इसके पहले चार बैंकों जिनमें करूर वैश्‍य बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, सिटी यूनियन बैंक और कर्नाटक बैंक शामिल हैं। इन्होंने भी एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। बता दें कि पिछले कुछ सालों में एफडी की ब्‍याज दरों में काफी गिरावट आई थी। लेकिन, अब दोबारा ब्‍याज दरें (Fixed Deposit Rates) बढ़ना शुरू हुई हैं। अगस्‍त में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पॉलिसी रेट में बढ़ोतरी की थी। इसी के बाद से कर्ज की ब्‍याज दरों के साथ फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरें भी बढ़ना शुरू हुई हैं। आईए आपको बताते हैं इन 2 बैंकों की एफडी के ब्याज दरों में हुए बदलाव के बारे में।



एक्सिस बैंक की बढ़ी हुई ब्याज दरें 9 सितंबर से हुईं लागू
एक्सिस बैंक की ओर से बढ़ाई गई नई दरें 9 सितंबर 2022 यानी शुक्रवार के दिन से लागू हो चुकी हैं। एक्सिस बैंक अपने सामान्य नागरिकों को 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 7 दिन से लेकर 10 साल तक 2.75% से लेकर 5.75% तक ब्याज दर ऑफर किया है। एक्सिस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक ने अपने 7 दिन से 29 दिन की एफडी पर 25 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है। यह 2.50% से बढ़कर 2.75% तक पहुंच गया है। 30 दिन से 3 महीने तक भी 25 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है। यह ब्याज दर 3.00% से लेकर 3.25% तक पहुंच गया है। वहीं 3 से 6 महीने की अवधि की एफडी ब्याज दर 3.50% से 3.75% तक पहुंच गया है।

Inflation news: सरकार के लिए महंगाई अब कोई बड़ा मुद्दा नहीं, जानिए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने क्यों कहा ऐसा

इंडियन ओवरसीज बैंक
सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में इजाफा किया है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, ये बढ़ी हुई नई ब्याज दरें 13 सितंबर 2022 से लागू होंगी। बैंक ने 7-29 दिन की एफडी पर 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। अब यह 3% से बढ़कर 3.25% पहुंच गया है। वहीं 30-45 दिनों की एफडी पर भी 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। 46 से 90 दिनों की एफडी पर अब 3.75% की दर से ब्याज मिलेगा। जबकि 91 से 179 दिनों की एफडी पर अब 4.10% की दर से ब्याज मिलेगा। 180 दिनों की एफडी पर इंडियन ओवरसीज बैंक अब 4.65% की ब्याज दर देगा। पहले इसपर 4.50% ब्याज मिल रहा था।

ये भी देखें

कैसा हो पहला दिन?

महंगाई को कंट्रोल करने के लिए आरबीआई ने बढ़ाए थे रेपो रेट
देश में बढ़ती महंगाई को कंट्रोल (Inflation in India) करने के लिए रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने पिछले 4 महीने में लगातार तीन बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। रेपो रेट 4.00% से बढ़कर (RBI Repo Rate) यह 5.40% पर पहुंच गया है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News