Bank Strike: बैंक कर्मचारी कल रहेंगे हड़ताल पर, इन सेवाओं पर पड़ेगा असर! अभी भी इन कामों को निपटाने का मौका

0
102

Bank Strike: बैंक कर्मचारी कल रहेंगे हड़ताल पर, इन सेवाओं पर पड़ेगा असर! अभी भी इन कामों को निपटाने का मौका

नई दिल्ली: ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन (AIBEA) ने 19 नवंबर 2022 को देशव्यापी हड़ताल (Bank strike) बुलाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए और बैंकों के निजीकरण के विरोध में हड़ताल (Bank strike) पर जाने का फैसला लिया गया है। बैंक कर्मचारियों की हड़ताल के चलते कई बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। ऐसे में कई काम हैं जो आप इस हड़ताल के शुरू होने से पहले निपटा सकते हैं। इससे आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

हड़ताल से इन सेवाओं पर पड़ सकता है असर
19 नवंबर को शनिवार है। यह महीने का तीसरा शनिवार है। इस दिन बैंकों की छुट्टी नहीं रहती है। बैंकों की छुट्टी महीने के हर रविवार, दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार को होती है। 19 नवंबर को शनिवार है और उसके बाद रविवार की छुट्टी होगी। हड़ताल के चलते कुछ एटीएम में नकदी की समस्या आ सकती है। अगर आप असुविधा से बचना चाहते हैं, तो एक दिन पहले ही एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं। हालांकि, अधिकारी वर्ग इस हड़ताल में शामिल नहीं होगा, लेकिन इससे बैंकों में जमा, निकासी, चेक का समाशोधन प्रभावित हो सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब एंड सिंध बैंक समेत कई बैंकों ने पहले ही अपने ग्राहकों को 19 नवंबर को हड़ताल की स्थिति में सेवाएं प्रभावित होने के बारे में सूचित कर दिया है।

Income Tax: इन बैंकों में है आपका खाता तो ऑनलाइन नहीं भर पाएंगे इनकम टैक्स! यहां देखिए पूरी लिस्ट
अभी भी फटाफट निपटा सकते हैं ये काम
कल बैंकों की हड़ताल है। इससे पहले आपके पास मौका है। आप कुछ काम फटाफट निपटा सकते हैं, जिससे आपको कोई समस्या न हो। क्योंकि परसों रविवार है और बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या कैश की आ सकती है। आप हड़ताल से पहले बैंक के एटीएम से कैश निकालकर रख लें। हड़ताल के चलते एटीएम खाली हो सकते हैं और नकदी नहीं मिलने की समस्या आ सकती है। अगर आपको कहीं रुपये ट्रांसफर करने हों तो वो भी कर सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी, लेकिन जानकारों के मुताबिक, इन कामों को भी हड़ताल से पहले निपटा लेना अच्छा रहेगा।

navbharat times -FD Interest Rates: 181 दिन की FD पर 9 फीसदी का ब्याज मिल रहा इस बैंक में! फटाफट देखें डिटेल
नवंबर में इन तारीखों पर बंद हैं बैंक
नवंबर महीने में 10 दिन बैंकों की छुट्टी रहने वाली है। इस महीने के आखिरी आधे हिस्से में कुल 4 छुट्टियां हैं। आइए जानते हैं कि ये कौन-कौन सी हैं।
20 नवंबर 2022: इस दिन रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे।
26 नवंबर 2022: इस दिन चौथा शनिवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे।
27 नवंबर 2022: इस दिन रविवार होने के चलते बैंकों का अवकाश रहेगा।
23 नवंबर 2022: इस दिन सेंग कुत्सनेम के चलते शिलांग को छोड़कर सभी सर्किलों में बैंक खुले रहेंगे। इस दौरान सिर्फ शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News