Bank Crisis: अब क्रेडिट सुइस दिवालिया होने की कगार पर

10
Bank Crisis: अब क्रेडिट सुइस दिवालिया होने की कगार पर

Bank Crisis: अब क्रेडिट सुइस दिवालिया होने की कगार पर


नई दिल्ली: नई दिल्ली: अमेरिका में शुरू हुए बैंकिंग सकंट की रफ्तार थमने के बजाए बढ़ती जा रही है। अमेरिका में शुरू हुए बैंकिंग संकट की आंच अब यूरोप तक पहुंच रही है। यूरोप के सबसे बड़े बैंक क्रेडिट सुइस (Credit Suisse Bank Crisis) पर अब संकट मंडराने लगा है। क्रेडिट सुइस के शेयरों में भारी गिरावट का सिलसिला जारी है। एक दिन में इस बैंक के शेयर 25 फीसदी तक गिर गए।

स्विट्जरलैंड के क्रेडिट सुइस के शेयर बुधवार की सुबह रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गए, जब इसके सबसे बड़े शेयरधारक ने कहा कि यह बैंक को समर्थन देने के लिए और पैसा नहीं लगा सकता है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को स्टॉक एक्सचेंज ऑपरेटर द्वारा क्रेडिट सुइस के शेयरों में ट्रेडिंग को कई बार रोका गया, क्योंकि वॉल्यूम बढ़ गया और स्टॉक 20 प्रतिशत गिर गया। क्रेडिट सुइस के शेयर बुधवार की सुबह पहली बार 2 स्विस करेंसी से नीचे गिर गए, क्योंकि बैंकिंग क्षेत्र पर चिंता ने यूरोपीय शेयर बाजारों को गहरे लाल रंग में डाल दिया।

सऊदी नेशनल बैंक के अध्यक्ष, अम्मार अल खुदैरी ने आज सुबह कहा कि अगर अतिरिक्त लिक्वि डिटी के लिए एक और कॉल होती है तो उनका बैंक क्रेडिट सुइस में और धनराशि नहीं डाल पाएगा। सऊदी नेशनल बैंक वर्तमान में क्रेडिट सुइस का सबसे बड़ा निवेशक है, जिसके 9.9 प्रतिशत शेयर हैं, जिसने पिछले साल इसकी पूंजी जुटाने में भाग लिया था।

मंगलवार को, क्रेडिट सुइस ने 2022 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें दिखाया गया था कि उसने वित्तीय रिपोटिर्ंग पर अपने आंतरिक नियंत्रण में मटेरियल वीकनेसिस की पहचान की थी। पिछले महीने, क्रेडिट सुइस ने 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से अपने सबसे बड़े वार्षिक नुकसान की सूचना दी, जब ग्राहकों ने बैंक से अरबों निकाले। द गार्जियन ने बताया कि ब्रिटेन का एफटीएसई 100 स्टॉक इंडेक्स पिछले दिसंबर के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है, क्योंकि क्रेडिट सुइस के शेयरों में गिरावट से शहर में विश्वास कम हो गया है।

एफटीएसई 100 193 अंक या 2.5 प्रतिशत गिरकर 7,443 अंक पर आ गया है, जिसका अर्थ है कि यह 2023 के लिए अपने सभी लाभ खो चुका है (यह पिछले महीने 8,000 अंक से अधिक रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया)। यूरोपीय बैंकिंग शेयर बुधवार को ताजा दबाव में हैं, स्विस बैंक यूबीएस 6.2 प्रतिशत नीचे हैं, जर्मनी के ड्यूश बैंक में 6.4 प्रतिशत की गिरावट आई है और फ्रांस की सोसाइटी जेनरेल में 9.5 प्रतिशत की गिरावट आई है। द गार्जियन ने बताया कि लंदन में बार्कलेज में 6.5 फीसदी की गिरावट आई है जबकि स्टैंडर्ड चार्टर्ड में 5.5 फीसदी और नेटवेस्ट में 4.4 फीसदी की गिरावट आई है।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News