Bagaha News: बाघ ने काफी दूर तक शिकार का किया पीछा… पास आकर सूंघा और बख्श दिया, वायरल वीडियो देखकर सभी हैरान

56
Bagaha News: बाघ ने काफी दूर तक शिकार का किया पीछा… पास आकर सूंघा और बख्श दिया, वायरल वीडियो देखकर सभी हैरान

Bagaha News: बाघ ने काफी दूर तक शिकार का किया पीछा… पास आकर सूंघा और बख्श दिया, वायरल वीडियो देखकर सभी हैरान

Tiger Video Viral: पश्चिमी चंपारण जिले के वाल्मीकि व्याघ्र परियोजना में शिकार की तलाश में भटकते एक बाघ की तस्वीर देखकर सभी हैरान है। इस वायरल वीडियो में बाघ शिकार के नजदीक पहुंचता है। बाघ अपने शिकार को सूंघता है, लेकिन फिर अचानक उसे छोड़ कर वापस लौट जाता है।

 

हाइलाइट्स

  • धीरे-धीरे आया बाघ और सूंघ कर चला गया
  • शिकार छोड़ कर वापस लौटा बाघ
  • शिकार को छोड़ देने को लेकर अलग-अलग अनुमान
  • नेशनल पार्क में बाघ के अलावा कई जंगली जानवर
बगहाः शिकार की तलाश में भटकते एक बाघ का वीडियो वायरल हो रहा है। बताया जा रहा है कि बाघ का वीडियो बिहार में वाल्मीकिनगर क्षेत्र के हाथी नाला इलाके का है। जहां जंगली सूअर नदी में पानी पीने जा रहा है। बाघ उसका पीछा कर रहा है। बाघ बहुत दूर तक शिकार का पीछा करता है। लेकिन अचानक बिना शिकार किए ही वापस जंगल की ओर लौट जाता है।

गश्ती पर निकले वन कर्मियों ने तस्वीर को कैमरे में कैद किया

विशेषज्ञों का कहना है कि यह पहला मौका है, जब सामने के शिकार को बाघ आसानी से आजाद कर देता है। जंगल में गश्ती पर निकले वन कर्मियों की टीम ने इस घड़ी को अपने कैमरे में कैद कर लिया। उसके बाद यह वीडियो तेजी से वायरल होता दिख रहा है।

शिकार को छोड़ देने को लेकर अलग-अलग अनुमान

वायरल वीडियो में बाघ जिस तरह से अपने शिकार को सूंघ कर वापस लौट रहा है, इसे लेकर कई तरह का अनुमान लगाया जा रहा है। यह माना जा रहा है कि बाघ का उस वक्त पेट भरा होगा, इस कारण उसने अपने शिकार को छोड़ दिया। वहीं यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि बाघ को अचानक अपने बच्चों की याद आई होगी, इसलिए वो अपने शिकार को छोड़ कर वापस लौट जाता है। यह भी हो सकता है कि बाघ अपने बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ शिकार करना चाहता था, इसलिए उस वक्त उसने सूअर को अपना निशाना नहीं बनाया। लेकिन जिस तरह से बाघ ने अपने शिकार को जाने दे दिया, उसे लेकर लोग तरह-तरह की चर्चाएं कर रहे हैं।

नेशनल पार्क में बाघ के अलावा कई जंगली जानवर

यह वायरल वीडियो नेपाल की सीमा से सटे पश्चिमी चम्पारण जिले में स्थित वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान का है। इस जंगल में बाघ के अलावा कई अन्य जंगली जानवरों की काफी संख्या है। जंगल में भेडिए, हिरण, चीतल, सांभर, नील गाय, सूअर और जंगली कुत्ते भी नजर आ जाते हैं। नेशनल पार्क के बाघ मुख्य रूप से इन्हीं जानवरों को अपना शिकार बनाते हैं। कुछ महीने के जंगल से निकल कर एक बाघ आबादी वाले क्षेत्रों में भी आ गया था। जिससे कई दिनों तक पूरे इलाके में दहशत का माहौल रहा। लेकिन पशु विशेषज्ञों का कहना है कि बाघ मुख्य रूप से अपने क्षेत्र में ही रहता है और वे आबादी वाले क्षेत्रों में आने से बचते है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News