Babar Azam: भारतीय चुनौती के बिना क्रिकेट के तीन फॉर्मेट में अपनी बादशाहत कायम करना चाहते हैं बाबर आजम

149
Babar Azam: भारतीय चुनौती के बिना क्रिकेट के तीन फॉर्मेट में अपनी बादशाहत कायम करना चाहते हैं बाबर आजम


Babar Azam: भारतीय चुनौती के बिना क्रिकेट के तीन फॉर्मेट में अपनी बादशाहत कायम करना चाहते हैं बाबर आजम

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम अपने खेल से लगातार पूरी दुनिया में दबदबा बनाए हुए हैं। वनडे और टी20 के बाद वह टेस्ट क्रिकेट में तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि बाबर आईसीसी के ताजा रैंकिंग में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो तीनों फॉर्मेट में टॉप-3 में शामिल हो गए हैं। बाबार आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़ते हुए नंबर तीन पर पहुंच गए हैं। वहीं इस फॉर्मेट में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जोए रूट पहले स्थान पर काबिज हैं जबकि मार्नस लाबुशेन दूसरे नंबर पर हैं।

बाबर ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में शानदार खेल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में पहली पारी में बेहतरीन 119 रनों की पारी खेली थी, जिसमें टीम का स्कोर सिर्फ 218 रन बना सका था। वहीं दूसरी पारी में भी उन्होंने अर्धशतक लगाया जिसके बदौलत पाकिस्तान ने 343 रनों का लक्ष्य हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी।

MS Dhoni live: ‘बालों में कलर लगाया था तो बंद कर दिया’… जब ऋषभ पंत के इंस्टाग्राम लाइव पर आते ही भागे माही
टेस्ट क्रिकेट के रैंकिंग में नंबर तीन पर काबिज होने से पहले पिछले महीने बाबर ने कहा था कि उनका सपना है कि आगे आने वाले समय में वह तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बल्लेबाज बने।

बाबर ने कहा था कि, एक खिलाड़ी के तौर यह सपना है कि मैं तीनों फॉर्मेट का नंबर एक बल्लेबाज बनूं। इसके लिए जरूरी है कि मुझे अपने खेल पर पूरी तरह से फोकस रहना होगा और कड़ी मेहनत करनी होगी। ऐसा नहीं है कि अगर आप एक या दो फॉर्मेट में नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं तो आपके लिए सब आसान हो जाएगा।’

navbharat times -Lovlina Controversy: लवलीन का मामला कोई नया नहीं, इससे पहले भी देश की फजीहत करा चुके हैं ऐसे विवाद
उन्होंने कहा, ‘अगर आप तीन फॉर्मेट में नंबर एक बन भी जाते हैं तो आपको हमेशा खुद फिट और ट्रैक पर रखने की जरूरत होती है। मौजूदा समय में लगातार क्रिकेट खेली जा रही है। आराम का समय बहुत ही कम है ऐसे में आपको अधिक से अधिक खुद को फिट रखना होता है।’

टॉप 10 में सिर्फ दो भारतीय

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत के सिर्फ दो खिलाड़ी टॉप 10 में शामिल में हैं। इंग्लैंड में दमदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रैंकिंग में पांचवे नंबर पर हैं वहीं रोहित शर्मा 9वें स्थान पर काबिज हैं। इस फॉर्मेट में नंबर एक रह चुके विराट कोहली 12वें स्थान पर खिसक गए हैं। वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी से पिछड़ कर अब चौथे स्थान पर आ गए हैं। वहीं अफरीदी तीसरे नंबर काबिज हुए हैं।

बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ री शेड्यूल हुए पांचवे टेस्ट में प्रभावी गेंदबाजी की थी। उन्होंने दोनों पारियों को मिलाकर पांच लिए थे लेकिन इसके बाद बावजूद टीम इंडिया को इस मुकाबले में 7 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था।



Source link