इस दिवाली अयोध्या में होगा कुछ ऐसा कि बनेगा गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
Ayodhya
Ayodhya

उत्तर प्रदेश में अयोध्या इस साल एक नया कीर्तिमान बनाने के उद्देश्य से भव्य दिवाली समारोह के लिए तैयार है। अयोध्या शहर में 24 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक प्रकाश दीपों का वार्षिक उत्सव या प्रकाश उत्सव मनाया जाएगा। योगी आदित्यनाथ सरकार 3.5 लाख दीये या मिट्टी के दीपक जलाकर एक नया रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

पिछले साल अयोध्या ने वार्षिक दीवाली समारोह के हिस्से के रूप में सरयू नदी के तट पर तीन लाख से अधिक मिट्टी के दीपक को कम से कम 45 मिनट तक जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा।

भाजपा प्रवक्ता चन्द्रमोहन ने कहा, “इस साल, दीपोत्सव को सफल बनाया जाएगा और हम एक रिकॉर्ड बनाएंगे। अयोध्या में विकास बाकी पूर्वी उत्तर प्रदेश को प्रेरित करेगा।’

चंद्रमोहन ने आगे कहा, “हमारी सरकार कड़ी मेहनत कर रही है और पुरानी भव्यता को पुनः प्राप्त करने की कोशिश कर रही है।”

यह भी पढ़ें: दिल्ली CM केजरीवाल ने बिजली बिल को लेकर किया बड़ा ऐलान

मंदिरों और स्मारकों में दिए जलाये जाएंगे। सरयू के घाटों पर स्ट्रीट लाइटिंग और महा आरती होगी। एक लाइट-एंड-साउंड आतिशबाजी शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम, एक ड्रोन शो, हेलीकॉप्टर द्वारा भगवान राम और सीता का आगमन भी इस वर्ष दीपावली समारोह को बड़ा बनाने की योजना है।

भव्य आयोजन के लिए सभी राज्यों के पर्यटन मंत्रियों को आमंत्रित किया गया है। इस वर्ष के ‘दीपोत्सव’ का विषय “त्रेता युग” पर आधारित होगा।