Auto Taxi Fare: दिल्ली जितना ऑटो का किराया बढ़ाने की मांग, गाजियाबाद-नोएडा में कितना पड़ेगा जेब पर भार

12
Auto Taxi Fare: दिल्ली जितना ऑटो का किराया बढ़ाने की मांग, गाजियाबाद-नोएडा में कितना पड़ेगा जेब पर भार

Auto Taxi Fare: दिल्ली जितना ऑटो का किराया बढ़ाने की मांग, गाजियाबाद-नोएडा में कितना पड़ेगा जेब पर भार


गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर के ऑटो यूनियन ने आरटीओ को पत्र देकर दिल्ली की तर्ज पर किराया बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने तर्क दिया कि आखिरी बार 2015 में किराया बढ़ाया गया था। अब तक सीएचजी का दाम 82 रुपये तक पहुंच गया है। ऐसे में बढ़ोतरी करना जरूरी हो गया है।

 

Auto Taxi Fare in UP

हाइलाइट्स

  • दिल्ली में शुरुआती किराया 30 रुपये हैं, यहां अभी 2 किमी के 25 रुपये तय हैं
  • 2 किमी के बाद हर 8 रुपये प्रति किमी की दर से अभी लिया जाता है किराया
  • दिल्ली में डेढ़ किमी के बाद 11 रुपये प्रति किमी की दर से किराया लागू है
  • किराया बढ़ाने की वजह सीएनजी के दामों में भारी बढ़ोतरी को बताया जा रहा है
गाजियाबाद: दिल्ली के जितना किराया बढ़ाने के लिए ऑटो चालकों ने अर्जी दी है। गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर के ऑटो यूनियन के पदाधिकारियों ने रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिसर (RTO) को इस संबंध में अर्जी दी है। किराया बढ़ाने की वजह सीएनजी के दामों में भारी बढ़ोतरी को बताया है। अगर दिल्ली के जितना किराया बढ़ाया गया तो मौजूदा कीमत से करीब 30 पर्सेंट ज्यादा का भुगतान करना पड़ेगा। RTO ने साफ किया है कि संबंधित रूट का सर्वे करने के बाद ही किराया बढ़ाने की अनुमति दी जाएगी। फिलहाल ऑटो यूनियन की अर्जी को मंजूरी के लिए स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के पास भेजा गया है। ऑटो चालकों का दावा है कि आखिरी बार 2015 में किराया बढ़ाया गया था।

आरटीओ ने बताया कि 30 जनवरी को स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की मीटिंग है, उसमें ऑटो चालकों के यूनियन ने जो अर्जी दी है, उस पर फैसला हो सकता है। किराया बढ़ाने का फैसला होगा तो उसे शासन के पास भेजा जाएगा। वहां से ही किराया बढ़ाने का सर्कुलर जारी होगी। उम्मीद है कि फरवरी के अंत या मार्च तक ऑटो का किराया बढ़ाने का फैसला हो सकता है। ऑटो चालक संघ के अध्यक्ष दिलशाद अहमद का कहना है कि सीएनजी का रेट लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली में इसको देखते हुए किराये को बढ़ाया गया है। एनसीआर के यूपी के शहर में भी इसे बढ़ाया जाना चाहिए। नोएडा ऑटो रिक्शा चालक असोसिएशन के अध्यक्ष लालबाबू का कहना है कि हमारी यूनियन ने कई बार किराया बढ़ाने का आवेदन किया, लेकिन विभाग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। सीएनजी का रेट 82 रुपये के पहुंच चुका है। इसके बाद भी किराया नहीं बढ़ाया जा रहा है।

पिछले साल दिल्ली में बढ़ा था किराया

अभी जिले में पहले दो किमी के लिए 25 रुपये किराया तय किया है। आगे अतिरिक्त किमी पर 8 रुपये प्रति किमी लिए जाने का नियम है। दिल्ली में डेढ़ किमी पर किराया बढ़ाकर 30 रुपये किया गया है। फिर हर अतिरिक्त किमी पर 11 रुपये किराया तय किया गया है। ऑटो यूनियन दिल्ली के तर्ज पर ही किराया बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं। यदि इस तरह से किराया बढ़ाया जाता है तो पब्लिक की जेब पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के नाम काफी भार पड़ने की आशंका जताई जा रही है।

श्रेणी यूपी में किराया दिल्ली में किराया
सामान्य किराया पहले 2 किमी तक 25 रुपये पहले 1.5 किमी का 30 रुपये
अतिरिक्त किमी पर 8 रुपये 11 रुपये
वेटिंग चार्ज 30 रुपये प्रति घंटे 45 रुपये प्रति घंटे
लगेज चार्ज 7.50 रुपये प्रति नग 10 रुपये प्रति नग

क्या कहते हैं ड्राइवर

ड्राइवर माजिद ने कहा कि साल 2015 के बाद से ऑटो का किराया नहीं बढ़ाया गया है। तब से महंगाई काफी बढ़ गई है। ऑटो चालक को अपने परिवार को भरण पोषण करने में बहुत अधिक दिक्कत आती है। इसलिए दिल्ली के तर्ज पर किराया बढ़ाया जाना चाहिए। सूरज ने कहा कि तेल और सीएनजी का रेट बढ़ने के साथ ही बस और टैक्सी वाले अपना किराया बढ़ा लेते हैं। ऑटो चालक की तरफ किसी का ध्यान नहीं जाता है। सात साल से एक भी पैसा किराये में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। किराया बढ़ाया जाना चाहिए।

क्या कहती है पब्लिक

सुनील ने बताया कि महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। सरकार को सीएनजी पर सब्सिडी देना चाहिए, जिससे ऑटो चालकों को भी नुकसान न हो और पब्लिक भी किराये का भार न पड़े। महंगाई को कम करने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जा रहा। प्रवीण ने कहा कि पब्लिक पर ऑटो किराये का भार नहीं पड़ना चाहिए। अभी महंगाई से वैसे ही बुरा हाल हो रखा है। ऐसे में ऑटो का किराया भी बढ़ने से दिक्कत बढ़ जाएगी। ऑटो वालों के लिए सब्सिडी जैसी किसी व्यवस्था को शुरू करना चाहिए।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News