Australia SWOT Analysis: ऑस्ट्रेलिया के पास मैच विनर्स की भरमार, कप्तान सबसे बड़ी परेशानी, डिफेंडिंग चैंपियन से टी20 वर्ल्ड कप में क्या उम्मीद करें?

154
Australia SWOT Analysis: ऑस्ट्रेलिया के पास मैच विनर्स की भरमार, कप्तान सबसे बड़ी परेशानी, डिफेंडिंग चैंपियन से टी20 वर्ल्ड कप में क्या उम्मीद करें?


Australia SWOT Analysis: ऑस्ट्रेलिया के पास मैच विनर्स की भरमार, कप्तान सबसे बड़ी परेशानी, डिफेंडिंग चैंपियन से टी20 वर्ल्ड कप में क्या उम्मीद करें?

नई दिल्ली: किसी भी आईसीसी इवेंट में अगर कोई टीम जीत की प्रबल दावेदार मानी जाती है तो वह ऑस्ट्रेलिया की टीम है। इस टीम को पता है कि बड़े मुकाबले कैसे जीते जाते हैं। कैसे दबाव की परिस्थिति से निकला जाता है। यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया के नाम वनडे में 5 वर्ल्ड कप के साथ ही दो चैंपियंस ट्रॉफी और एक टी20 वर्ल्ड कप का खिताब है। इस बार टीम अपने घर में टी20 वर्ल्ड कप खेलने उतरेगी और उसे फिर से जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

हालांकि टीम का हासिल फॉर्म कुछ खास नहीं है। भारत दौरे पर उसे टी20 सीरीज में पहला मैच जीतने के बाद हार मिली। वेस्टइंडीज को उसने अपने घर में जरूर हराया लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ स्थिति खराब दिख रही। तीन की सीरीज के पहले दोनों मैच को इंग्लैंड ने अपने नाम कर लिया है। टी20 वर्ल्ड कप में टीम अपने अभियान की शुरुआत 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगी।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम: आरोन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस, टिम डेविड, एश्टन एगर, स्टीव स्मिथ, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड वार्नर, केन रिचर्डसन, मैथ्यू वेड, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस और एडम जम्पा।

Strengths: एक से बढ़कर एक मैच विनर

ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी ताकत उनके मैच विनर हैं। टीम का हर खिलाड़ी अपने दम पर मैच पलट सकता है। बल्लेबाजी में उनके पास डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, स्टीव स्मिथ और मैथ्यू वेड जैसे खिलाड़ी हैं। गेंदबाजी में मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस और जोश हेजलवुड के साथ एडम जम्पा हैं। ऑलराउंडर में मार्कस स्टोइनिस और मिशेल मार्श का विकल्प है। मैक्सवेल भी जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी कर सकते हैं। इसके साथ ही टूर्नामेंट उनके घरेलू मैदान पर है। आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के पास 2015 वर्ल्ड कप की मेजबानी थी और टीम ने टूर्नामेंट को अपने नाम किया था।

Weaknesses: खिलाड़ियों की फॉर्म और टीम कॉम्बिनेशन

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी परेशानी खिलाड़ियों की फॉर्म है। आरोन फिंच का बल्ला काफी समय से शांत है। उन्होंने मध्यक्रम में भी बल्लेबाजी कर ली लेकिन कोई बड़ा बदलाव नहीं दिया। ग्लेन मैक्सवेल की स्थिति भी कुछ ऐसी ही है। पिछले 10 इंटरनेशनल मैच में मैक्सवेल की सबसे बड़ी पारी 25 रनों की रही है। टी20 में स्थिति और खराब है। भारत दौरे से लेकर अभी तक उन्होंने 6 मैच खेले हैं और इसमें उनके बल्ले से 1, 0, 6, 0, 1 और 8 रन निकले हैं।

टीम के सामने बेस्ट कॉम्बिनेशन बैठाने की भी परेशानी है। टिम डेविड की वजह से स्टीव स्मिथ को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ रहा है। कैमरून ग्रीन वर्ल्ड कप की टीम में शामिल तो नहीं हैं लेकिन उन्हें लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

Opportunities: टिम डेविड के पास बड़ा मौका

सिंगापुर के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके टिम डेविड ने भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 डेब्यू किया। उनकी वजह से स्टीव स्मिथ प्लेइंग इलेवन से बाहर हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले 7 मैचों में वह दो बार खाता नहीं खोल पाए लेकिन तीन पारियों में उन्होंने बल्ले से विस्फोट किया है। टी20 लीग में टिम डेविड का नाम बड़ा है। अभी तक 134 टी20 मैच में उनके बल्ले से 163.32 की स्ट्राइक रेट से रन निकले हैं। उनके पास वर्ल्ड स्टेज पर नाम बनाने का मौका होगा।

Threats: घरेलू मैदान पर खिताब बचाने की चुनौती

ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने ही घर में खिताब बचाने उतरेगी। इसका मतलब यह होगा कि उन पर अपने घरेलू दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने का दबाव होगा और यह खतरे की तरह भी काम कर सकता है। खिलाड़ियों के मन में असफलता का डर समा सकता है। कभी-कभी घरेलू दर्शकों के सामने प्रदर्शन की उम्मीदें अनुचित मानसिक दबाव लाती हैं, जिसका असर टीम के प्रदर्शन पर पड़ सकता है।

तारीख समय बनाम मैदान

तारीख समय (IST) बनाम मैदान
22 अक्टूबर 12.30 PM न्यूजीलैंड सिडनी
25 अक्टूबर 4.30 PM ग्रुप ए की विजेता पर्थ
28 अक्टूबर 1.30 PM इंग्लैंड मेलबर्न
31 अक्टूबर 1.30 PM ग्रुप बी की रनरअप ब्रिस्बेन
4 नवंबर 1.30 PM अफगानिस्तान एडिलेड

अब तक टूर्नामेंट में प्रदर्शन

साल रिजल्ट
2007 सेमीफाइनल
2009 राउंड-1
2010 रनरअप
2012 सेमीफाइनल
2014 राउंड-2
2016 राउंड-2
2021 विजेता

AUS vs ENG: टी20 विश्व कप से पहले इंग्लैंड की दहाड़, ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में चटाई धूलnavbharat times -AUS vs WI: विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया ने भरी हुंकार, वार्नर और टीम डेविड ने मचाया गदर



Source link