AUS vs SL: स्टोइनिस के तूफान में उड़ा श्रीलंका, 7 विकेट से रौंद कर ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप में धमाकेदार वापसी

163
AUS vs SL: स्टोइनिस के तूफान में उड़ा श्रीलंका, 7 विकेट से रौंद कर ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप में धमाकेदार वापसी


AUS vs SL: स्टोइनिस के तूफान में उड़ा श्रीलंका, 7 विकेट से रौंद कर ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप में धमाकेदार वापसी

पर्थ: मार्कस स्टोइनिस की 18 गेंद में नाबाद 59 रन की आतिशी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में ग्रुप एक के मैच में श्रीलंका को सात विकेट से हराकर टूर्नामेंट में दमदार वापसी की। मैन ऑफ द मैच स्टोइनिस ने अपनी पारी में चार चौके और छह छक्के जड़ मैच का रूख पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया की ओर मोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से यह टी20 में सबसे तेज अर्धशतक है। श्रीलंका ने चरिथ असलंका की नाबाद 38 रन की आक्रामक पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 157 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया ने 16.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान आरोन फिंच 31 रन बनाकर नाबाद रहे। फिंच अपनी 42 गेंद की पारी के दौरान कभी सहज नहीं दिखे तो वही स्टोइनिस ने क्रीज पर कदम रखते ही ताबड़तोड़ शॉट खेले। उन्होंने 17 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जो युवराज सिंह के बाद टी20 विश्व कप का दूसरे सबसे तेज अर्धशतक है।

स्टोइनिस और फिंच ने 25 गेंद में 69 रन की अटूट साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने भी 12 गेंद में दो चौके और दो छक्के की मदद से 23 रन बनाए। श्रीलंका के अबूझ स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने तीन ओवर में 53 रन लुटाये। महीश तीक्षणा ने तीन ओवर में एक विकेट लेकर 23 रन दिए। श्रीलंका के बल्लेबाज शुरुआती ओवरों में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे लेकिन आखिरी दो ओवरों में 31 रन जोड़कर टीम ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

श्रीलंका की गेंदबाजी फ्लॉप

असलंका ने 25 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और दो छक्के जड़े। उन्हें चमिका करुणारत्ने (सात गेंद में नाबाद 14 रन) का अच्छा साथ मिला और दोनों ने सातवें विकेट के लिए आखिरी 15 गेंद में 37 रन की अटूट साझेदारी की। टीम के लिए पथुम निसंका ने 45 गेंद में 40 और धनंजय डिसिल्वा 23 गेंद में 26 रन ने दूसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, ऐशटन अगर और मैक्सवेल ने एक-एक विकेट लिए।

लक्ष्य का बचाव करते हुए श्रीलंका को पहले ओवर में ही झटका लगा जब तेज गेंदबाज बिनुरा फर्नांडो को मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़ा पड़ा। उनके पहले ओवर को डिसिल्वा ने पूरा किया। ऑस्ट्रेलिया को भी शुरुआती ओवरों में रन बनाने के लिए जूझना पड़ा। टीम पावर प्ले में बल्ले से एक भी बाउंड्री नहीं लगा सकी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह पहली बार हुआ जब ऑस्ट्रेलिया की यह टीम पावर प्ले में एक भी बाउंड्री नहीं लगा सकी। इस बीच पांचवें ओवर में महीश तीक्षणा ने डेविड वार्नर की नौ गेंद में 11 रन की पारी को खत्म किया। पावर प्ले में एक विकेट पर 33 रन बनाने के बाद मार्श ने आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए हसरांगा के खिलाफ चौका और छक्का लगाकर टीम की बाउंड्री का खाता खोला। इस ओवर से 15 रन बने।

बल्लेबाजी में संघर्ष करते दिखे फिंच

अब तक रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे फिंच ने नौवें ओवर में डिसिल्वा के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में मार्श 17 गेंद में 18 रन बनाकर आउट हो गये। मैक्सवेल ने क्रीज पर कदम रखते ही 10वें ओवर में हसरंगा के खिलाफ दो छक्के और एक चौका जड़ ओवर से 19 रन बटोरो। तीक्षणा ने इसके बाद मेडन ओवर फेंका। मैच के 13वें ओवर में करूणारत्ने की गेंद पर फिंच को जीवनदान मिला लेकिन अगली गेंद पर मैक्सवेल आउट हो गए।

स्टोइनिस ने क्रीज पर कदम रखते ही बाउंड्री की बारिश शुरू कर दी। उन्होंने हसरंगा के ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाने के बाद शुरुआती दो ओवर में तीन रन देने वाले तीक्षणा के द्वारा किये गये 16वें ओवर में तीन छक्के जड़ अपना अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले तेज गेंदबाजों के लिए मददगार पिच पर ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और पावर प्ले में जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी ने श्रीलंका को एक विकेट पर 36 रन ही बनाने दिए।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज भी नहीं रहे कारगर

कमिंस ने इस दौरान दूसरे ओवर में कुसल मेंडिस को मिशेल मार्श के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलायी। पथुम निसंका ने चौथे और छठे ओवर में हेजलवुड के खिलाफ चौका जड़ा लेकिन टीम रन गति को तेज करने में विफल रही। धनंजय डिसिल्वा ने कोविड-19 पॉजिटिव एडम जंपा की जगह टीम में शामिल हुए स्पिनर एशटन एगर के खिलाफ चौका जड़ा लेकिन टीम आठवें से 10वें ओवर तक एक भी बड़ा शॉट नही खेल सकी। श्रीलंका ने शुरुआती 10 ओवर में एक विकेट पर 63 रन बनाए थे। श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर दबाव का फायदा एगर को हुआ जिनके 12वें ओवर में डेविड वार्नर ने शानदार कैच लपक कर धनंजय की पारी को खत्म किया।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 13वें ओवर में मिशेल मार्श को गेंद थमाई और कमिंस ने निसंका का मुश्किल कैच टपका दिया। अगली गेंद पर नये बल्लेबाज असलंका ने छक्का और फिर चौका लगाकर जले पर नमक छिड़का। अगले ओवर में निसंका रन आउट हो गये। बड़े शॉट खेलने के लिए जाने जाने वाले भानुका राजपक्षे (सात रन) और कप्तान दासून शनाका (तीन रन) का बल्ला भी खामोश रहा। शनाका के गगनचुंबी शॉट पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड ने शानदार कैच लपका। हेजलवुड ने 18वें ओवर में वानिंदु हसरंगा को विकेट के पीछे वेड के हाथों लपकवाया। अगले दो ओवर श्रीलंकाई बल्लेबाजों के नाम रहे जिसमें 19वें ओवर में स्टार्क के खिलाफ 11 और आखिरी ओवर में कमिंस के खिलाफ 20 रन बने। इस ओवर में असलंका ने चौका और छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने 23 अतिरिक्त रन दिए जिसमें वाइड का योगदान 12 रन का था।

AUS vs SL: टी20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट वाली बैटिंग, चैम्पियन टीम का शर्मनाक रिकॉर्ड
navbharat times -AUS vs SL: गलती करके मुंहजोरी कर रहे थे… फिर स्टार्क ने इस तरह सिखाया बल्लेबाज को सबक, गरमा गया था मामला
navbharat times -तो रोहित के बाद ये खिलाड़ी होगा टीम इंडिया का कप्तान, केएल राहुल का कट गया पत्ता! महान खिलाड़ी ने लगाई मुहर



Source link