AUS vs AFG: अफगानिस्तान से जीतकर भी ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें नहीं हुई कम, सेमीफाइनल की रेस लगभग बाहर

177
AUS vs AFG: अफगानिस्तान से जीतकर भी ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें नहीं हुई कम, सेमीफाइनल की रेस लगभग बाहर


AUS vs AFG: अफगानिस्तान से जीतकर भी ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें नहीं हुई कम, सेमीफाइनल की रेस लगभग बाहर

एडिलेड: आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के 38वें मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 4 रन से हरा दिया। मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों के खेल में 168 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में अफगानिस्तान 4 विकेट पर 164 रन ही बना सकी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया को मिली इस जीत के बावजूद वह सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई है। ऐसे में उसे इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच होने वाले मैच पर निर्भर होना पड़ गया है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए कम नहीं हुई मुश्किलें

डिफेंडिंग ऑस्ट्रेलिया अंत में राशिद खान के खतरे से बचकर टी20 विश्व कप के मैच में अफगानिस्तान पर चार रन की करीबी जीत से सेमीफाइनल की धुंधली उम्मीद बरकरार रखने में सफल रहा। इस जीत से ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों में सात अंक लेकर ग्रुप एक में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि न्यूजीलैंड के भी सात अंक हैं जो बेहतर नेट रन रेट की बदौलत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गयी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम हालांकि इंग्लैंड के नेट रन रेट से आगे बढ़ने में विफल रही क्योंकि ऐसा करने के लिए मेजबान टीम को आठ विकेट पर 168 रन बनाने के बाद अफगानिस्तान को 106 रन के अंदर समेटना था। इसका मतलब है कि अगर इंग्लैंड सिडनी में शनिवार को अपने अंतिम मैच में श्रीलंका को हरा देता है तो उनके भी सात अंक हो जायेंगे और वह ग्रुप एक में बेहतर नेट रन रेट की बदौलत न्यूजीलैंड के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

ग्लेन मैक्सवेल ने जड़ा अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने 32 गेंद में नाबाद 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन अफगानिस्तान ने अंतिम पांच ओवर में कसी गेंदबाजी से गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट पर 168 रन ही बनाने दिए। मैक्सवेल ने अपनी पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के जड़े। उनके अलावा मिशेल मार्श ने 45 रन और मार्कस स्टोइनिस ने 25 रन का योगदान दिया।

राशिद ने ला दिया रोमांच

ऑस्ट्रेलिया के द्वारा दिए गए लक्ष्य के जवाब में अफगानिस्तान राशिद (23 गेंद में तीन चौके, चार छक्के से नाबाद 48 रन) की पारी की बदौलत एक सनसनीखेज जीत के करीब पहुंच गया था लेकिन आखिर में उसकी टीम सात विकेट पर 164 रन ही बना पाई। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया, लेकिन अंत में चार रन से हार गयी। रहमनुल्लाह गुरबाज ने 17 गेंद में 30 रन बनाकर अच्छी शुरूआत करायी जिसमें दो चौके और इतने ही छक्के जड़े थे। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट कर वापसी की।

गुलबदिन नायब (39 रन) और इब्राहिम जदरान (26 रन) हालांकि आसानी से घुटने टेकने के मूड में नहीं थे, इन दोनों ने 46 गेंद में दूसरे विकेट के लिये 59 रन की भागीदारी निभाकर टीम को जीत की दौड़ में बनाये रखा। लेकिन मैक्सवेल ने शानदार फील्डिंग करते हुए इस भागीदारी का अंत किया। मैक्सवेल के डीप मिड विकेट से स्टंप पर सीधे थ्रो से नायब की पारी खत्म हुई और अगली ही गेंद पर जदरान भी एडम जम्पा की गेंद पर बल्ला छुआकर मार्श को कैच दे बैठे।

जम्पा का गेंदबाजी में कमाल

ऑस्ट्रेलिया के लिए गेंदबाजी में एडम जम्पा शानदार खेल का प्रदर्शन किया। जम्पा ने नजीबुल्लाह जदरान को आउट किया जिससे अफगानिस्तान की टीम 14वें ओवर में अपनी रणनीति से भटक गई। अंत में राशिद ने कुछ शानदार शॉट लगाए और दार्विश रसूली के साथ तेजी से 28 गेंद में 45 रन की भागीदारी की जिससे अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिये 22 रन चाहिए थे। राशिद ने अंतिम ओवर में स्टोइनिस पर दो चौके और एक छक्का जड़ा लेकिन जीत से महरूम रह गए।

कैमरन ग्रीन ने किया निराश

इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद टीम ने कैमरन ग्रीन का विकेट जल्दी गंवा दिया। डेविड वॉर्नर (18 गेंद में 25 रन) और मार्श (30 गेंद में 45 रन) ने अपने स्ट्रोक्स से रन गति बढ़ाई। लेकिन छठे ओवर में फॉर्म में चल रहे वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के विकेट गिरने से पावरप्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 53 रन हो गया। नवीन उल हक की ऑफ कटर ने वॉर्नर को बोल्ड किया जबकि स्मिथ तीन गेंद बाद पगबाधा हुए।

मार्श फिर स्लॉग स्वीप करने के प्रयास में मुजीबुर रहमान की गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर रहमनुल्लाह गुरबाज को कैच देकर आउट हुए जिससे 11वें ओवर में आस्ट्रेलिया ने 86 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे। फिर मैक्सवेल और स्टोइनिस ने पांचवें विकेट के लिये महज 29 गेंद में 53 रन की साझेदारी निभाकर टीम के स्कोर में इजाफा किया। मैक्सवेल शानदार फॉर्म में दिख रहे थे, वह अफगानिस्तान के गेंदबाजों पर कट शॉट, पुल शॉट लगाकर चौके लगा रहे थे।

T20 WC 2022: साउथ अफ्रीका से जीतकर सेमीफाइनल में अब इस तरह पहुंचेगा पाकिस्तान, भारत के साथ होगा महामुकाबला
navbharat times -T20 WC 2022: साउथ अफ्रीका से जीतकर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा पाकिस्तान, समझिए पूरा समीकरण
navbharat times -T20 WC 2022: कौन हैं सेहर शिनवारी जो भारत की हार पर रचाएंगी शादी, न्यूजीलैंड के क्रिकेटर पर भी हो चुकी हैं फिदा



Source link