Aurangabad News: अवैध बालू खनन के खिलाफ पुलिस की छापेमारी, 40 ट्रक समेत कई गाड़ियां जब्त, पढ़ें औरंगाबाद की बड़ी खबरें

91
Aurangabad News: अवैध बालू खनन के खिलाफ पुलिस की छापेमारी, 40 ट्रक समेत कई गाड़ियां जब्त, पढ़ें औरंगाबाद की बड़ी खबरें

Aurangabad News: अवैध बालू खनन के खिलाफ पुलिस की छापेमारी, 40 ट्रक समेत कई गाड़ियां जब्त, पढ़ें औरंगाबाद की बड़ी खबरें

औरंगाबाद: बिहार के औरंगाबाद में पुलिस ने बालू के अवैध खनन को रोकने को लेकर बारूण थाना क्षेत्र में सोन नद के इलाके में बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस कप्तान कांतेश कुमार मिश्रा ने बताया कि बुधवार की रात गुप्त सूचना मिली कि बारूण थाना क्षेत्र में सोन नदी में बालू माफियाओं द्वारा रात के अंधेरे में बालू की अवैध तरीके से निकासी की जा रही है। सूचना पर उन्होंने अपर पुलिस अधीक्षक अभियान मुकेश कुमार के नेतृत्व में एक स्पेशल एक्शन टीम गठित की। टीम को तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया। आदेश के आलोक में टीम ने खनन विभाग के साथ सोन नदी के इलाके में विभिन्न बालू घाटों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। छापेमारी की कार्रवाई से बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया। बालू माफिया वाहनों को छोड़कर रात के अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकले।

इस दौरान सोन नदी के विभिन्न बालू घाटों से 43 ट्रक, दो पोकलेन, दो जेसीबी, दो कार, एक स्कॉर्पियो और सात बाइक जब्त किया गया। साथ ही मौके से बालू के अवैध खनन में लिप्त तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार लोगों में रोहतास जिले के डेहरी थाना के पाली रोड निवासी हिमांशु राज, बारूण थाना के सहसपुर का संजीत कुमार एवं करम किला निवासी सुधीर कुमार सिंह शामिल है। इस मामले में डीएम सौरभ जोरवाल एवं एसपी ने बारूण पुलिस को बालू माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। एसपी ने बताया कि सोन नद से बालू की अवैध निकासी रोकने के लिए नियमित रूप से कार्रवाई की जा रही है।

सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए अब केवल डायल करें 112
बिहार में अन्य राज्यों के तर्ज पर इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम की सेवा शुरू हो गई है. जिसका विधिवत उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया है। बुधवार को पुलिस केन्द्र औरंगाबाद से इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम आपातकालिन सेवा का शुभारंभ किया गया है। इसमें कुल 06 वाहनों को उक्त केन्द्र से 06 अलग-अलग निर्धारित रूटों के लिए रवाना किया गया है। यह एक इंटीग्रेटेड सुविधा प्रणाली है, जिस पर एम्बुलेंस, अपराध और फायर बिग्रेड सहित अन्य किसी भी आपातकाल स्थिति में फंसे लोगों के मदद के लिए फोन कर सकते हैं। इन सभी के लिए आज से अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर डायल नहीं करना पड़ेगा। अब इमरजेंसी के लिए कई तरह के नंबर को याद करने की जरूरत नहीं होगी। बस 112 डायल करते ही हर तरह से मदद के लिए पुलिस तैयार होगी।

बेटे को बचाने के दौरान छत से गिरने से मां की गई जान
इधर, औरंगाबाद जिले के नवीनगर प्रखंड के नरारी कला खुर्द थाना क्षेत्र के एनपीजीसी स्थित पावर प्लांट के आवासीय परिसर में बुधवार की दोपहर एक दर्दनाक घटना घटी। यहां पर अपने बेटे को बचाने के क्रम में छत से गिरने से मां की मौत हो गई, जबकि बेटे का पैर टूट गया है, जिसे इलाज के लिए नारायण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल जमुहार में भर्ती किया गया है। मृतक महिला की पहचान सीआइएसएफ कांस्टेबल गंगाधर पराडे की पत्नी सिमा गंगाधर पराडे के रूप में की गई है।

जानकारी के अनुसार, कांस्टेबल का बेटा घर में खेल रहा था और खेलने के क्रम में वह घर के पोटिकों के रेलिंग मैं फंस कर दूसरी तरफ चला गया। जैसे ही सीमा ने अपने बच्चे की हालत देखी वह दौड़ कर रेलिंग के दूसरे तरफ लटक रहे बच्चे के हाथ को पकड़ लिया और उसे बचाने की कोशिश करने लगी। तभी अनियंत्रित होकर सीमा का पैर पीछे से उठ गया और वह बच्चे के साथ ही नीचे जा गिरी आनन-फानन में आवासीय परिसर के लोग दौड़ पड़े और सीमा तथा बच्चे को लेकर एनपीजीटी के स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया और बच्चे को बेहतर इलाज के लिए नारायण मेडिकल कॉलेज भेज दिया।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News