ओमान तेल टैंकर धमाके के लिए अमेरिका ने ईरान पर लगाया आरोप

0
https://news4social.com/?p=49428

अमेरिका और ईरान के बीच तल्खी बढ़ती जा रही है। मामला और बढ़ने के आसार है क्योकि अमेरिकी सेना ने एक वीडियो जारी कर दावा किया है कि इसमें ईरान की स्पेशल फोर्स के लोग एक तेल टैंकर से विस्फोटक हटाते दिख रहे हैं। ओमान की खाड़ी में गुरुवार को हुए हमले में इस टैंकर को नुकसान हुआ था।

अमेरिका ने जापान के टैंकर की तस्वीरें भी जारी की हैं, जिसमें विस्फोटक नज़र आ रहा है. जिसे वीडियो के मुताबिक बाद में हटा दिया गया।

रिपोर्टों के मुताबिक ओमान की खाड़ी में नॉर्वे के एक टैंकर में भी तीन धमाके हुए। अमरीका ने इन हमलों के लिए ईरान को दोषी ठहराया है लेकिन ईरान ने इन आरोपों को पूरी तरह नकार दिया है।

UAE में भी एक महीने पहले ही चार तेल टैंकरों पर हमला हुआ था। अमरीका ने तब भी ईरान पर आरोप लगाया था लेकिन कोई सबूत पेश नहीं किया था। ईरान ने तब भी उन आरोप को ग़लत बताया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भी इन हमलों के लिए ईरान को ही दोषी ठहराया है।

गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका ने ईरान के ऊपर कई व्यापारिक प्रतिबन्ध लगा चुका है। इससे पहले अमेरिका ने ईरान की एक सेना की टुकड़ी कोआतंकवादी ग्रुप करार कर दिया था जवाब में ईरान ने वैसे ही किया।

यह भी पढ़ें- INDvPAK: विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबलों का इतिहास

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है। बराक ओबामा के राष्ट्रपति रहते समय ईरान के साथ जो परमाणु करार हुआ था, ट्रंप ने उससे भी अमेरिका को बाहर कर लिया और ईरान पर सख़्त प्रतिबंध लगाए।