Asia cup: पाकिस्तान क्रिकेट की भारत को गीदड़भभकी, एशिया कप की मेजबानी छिनी तो अब दिखा रहा है आंख

73
Asia cup: पाकिस्तान क्रिकेट की भारत को गीदड़भभकी, एशिया कप की मेजबानी छिनी तो अब दिखा रहा है आंख


Asia cup: पाकिस्तान क्रिकेट की भारत को गीदड़भभकी, एशिया कप की मेजबानी छिनी तो अब दिखा रहा है आंख

नई दिल्ली: एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान से लगभग छिटक चुकी है। इसी साल एशिया कप का आयोजन पाकिस्तान में किया जाना था लेकिन एशियन क्रिकेट काउंसिल के आपात बैठक में साफ यह हो गया है कि टूर्नामेंट को किसी न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जाएगा। हालांकि इसका फैसला अगले महीने मार्च किया जाना है। पाकिस्तान क्रिकेट के प्रमुख नजम सेठी ने एशिया कप को लेकर बहरीन में एक आपात बैठक बुलाई थी। हालांकि इसमें फिलहाल कोई नतीजा नहीं निकल सका है।

वहीं अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भारत को गीदड़भभकी दी है। दरअसल पीसीबी ने अपने एक बयान में कहा है कि वह इसी साल होने वाले वनडे विश्व कप के लिए भारत नहीं आएगा। बता दें कि साल 2023 में आईसीसी वनडे विश्व का आयोजन भारत में होना है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल ये पूरा मामला भारतीय टीम के पाकिस्तान दौरे पर नहीं जानें को लेकर है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड हर हाल में ये चाहता है कि एशिया कप की मेजबानी उनके ही देश में हो। वहीं बीसीसीआई ने साफ तौर से मना कर दिया है कि भारतीय टीम पाकिस्तान का किसी भी सूरतेहाल में नहीं करेगी।

ऐसे में एशिया की सबसे बड़ी टीम ही टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेगी तो इसका कोई मतलब नहीं रह जाएगी। इस तरह का वैकल्पिक समाधान यह निकाला जा रहा है कि एशिया कप का आयोजन किसी न्यूट्रल वेन्यू पर कराया जाए। हालांकि इसके लिए पाकिस्तान बिल्कुल भी तैयार नहीं है।

पाकिस्तान में क्यों नहीं कराया जाना चाहिए एशिया कप

भारत सिर्फ राजनीतिक कारणों से ही पाकिस्तान नहीं जाना चाहती। इसके पीछे अन्य कई कारण हैं। दरअसल पाकिस्तान में पिछले दो दशकों से किसी भी बड़े खेल टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया गया है। इसका सबसे बड़ा कारण वहां की सुरक्षा व्यवस्था है। पाकिस्तान में आए दिन आतंकी घटनाएं होती रहती है जिसके कारण कई बड़ी टीमें यहां आने से कतराती है। हालांकि हाल के दिनों में इसमें कुछ सुधार हुआ है और ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीमों ने पाकिस्तान का दौरा किया है लेकिन इसके बावजूद सुरक्षा से संबंधित मुद्दे बरकरार है।

इसके अलावा पाकिस्तान की मौजूदा आर्थिक हालत बहुत ही खराब है। ऐसे में मल्टी नेशनल टूर्नामेंट के आयोजन से उसके ऊपर और अधिक भार बढ़ जाएगा। इसके कारण भी बीसीसीआई पाकिस्तान में एशिया कप नहीं खेलना चाहती है।

WPL: मुंबई इंडियंस की टीम में झूलन गोस्वामी को मिली बड़ी जिम्मेदारी, मजबूत कोचिंग स्टाफ के साथ मैदान पर उतरेगी टीम
navbharat times -IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले खास तैयारी कर रही टीम इंडिया, जीत के बीच नहीं आएगी यह कमजोरी
navbharat times -Harmanpreet Kaur: अंडर-19 के बाद टी20 वर्ल्ड कप की बारी, हरमनप्रीत कौर ने बताया क्यों WPL ऑक्शन पर नहीं है फोकस



Source link