Asia cup: एशिया कप चैंपियन बनने के बाद भारतीय महिला टीम को पीएम मोदी ने दी बधाई, फाइनल में श्रीलंका को हराया

150
Asia cup: एशिया कप चैंपियन बनने के बाद भारतीय महिला टीम को पीएम मोदी ने दी बधाई, फाइनल में श्रीलंका को हराया


Asia cup: एशिया कप चैंपियन बनने के बाद भारतीय महिला टीम को पीएम मोदी ने दी बधाई, फाइनल में श्रीलंका को हराया

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशिया कप 2022 के फाइनल में श्रीलंका को हराकर सातवीं बार यह खिताब अपने नाम किया है। महिला एशिया कप का यह 8वां एडिशन में था जिसमें टीम इंडिया रिकॉर्ड सातवीं बार चैंपियन बनी है। टीम इंडिया की उपलब्धि पर देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने अपने धैर्य और निपुणता से देश को गौरवान्वित किया है। फाइनल मैच में भारत ने श्रीलंका पर एकतरफा जीत हासिल की।

पीएम मोदी ने मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘हमारी महिला क्रिकेट टीम ने अपने धैर्य और निपुणता से देश को गौरवान्वित किया है। महिला एशिया कप जीतने पर टीम को ढेर सारी बधाई। उन्होंने उत्कृष्ट कौशल और टीमवर्क का प्रदर्शन किया है। भविष्य की प्रतियोगिताओं के लिए के लिए शुभकामनाएं।’

मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर चुनी थी बल्लेबाजी

एशिया कप में श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम 14 साल में पहली बार फाइनल में पहुंची थी। भारत के खिलाफ इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था लेकिन यह फैसला उसके पक्षल में बिल्कुल भी नहीं रहा।

श्रीलंकाई टीम ने मैच में नौ विकेट पर 65 रन ही बना सकी और भारत ने 8.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। स्मृति मंधाना ने 25 गेंद में नाबाद 51 रन बनाए। श्रीलंकाई कप्तान चामारी अटापट्टू तीसरे ओवर में रन आउट हो गई जिसके बाद विकेटों का पतझड़ लग गया। अनुष्का संजीवनी भी छह गेंद बाद रन आउट हो गई। अगस्त में कॉमवेल्थ खेलों के बाद से शानदार फॉर्म में चल रही रेणुका सिंह ने हसिनी परेरा को पहली ही गेंद पर पवेलियन भेज दिया। वह कवर में कैच देकर लौटी और उस समय श्रीलंका का स्कोर चार विकेट पर नौ रन था।

कविशा दिलहारी भी ज्यादा देर नहीं टिक सकी और श्रीलंका की आधी टीम 16 के स्कोर पर पवेलियन लौट गई । रेणुका की इनकमिंग गेंद को खेलने के प्रयास में वह बोल्ड हो गई। राजेश्वरी गायकवाड़ ने निलाक्षी डिसिल्वा के रूप में अपना पहला विकेट लिया। श्रीलंका का स्कोर इस समय आठ विकेट पर 32 रन था और लग रहा था कि टीम 50 रन भी नहीं बना सकेगी। रणवीरा ने हालांकि 22 गेंद में नाबाद 18 रन बनाकर उसे इस शर्मिंदगी से बचाया।

भारतीयों ने अनुशासित गेंदबाजी की लेकिन शॉट चयन खराब रहने के कारण श्रीलंका के बल्लेबाजों को ज्यादा नुकसान हुआ। सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराने वाली श्रीलंकाई टीम उस लय को कायम नहीं रख सकी। भारत ने जवाब में शेफाली वर्मा और जेमिमा रौड्रिग्स के विकेट गंवाए । इसके बाद मंधाना ने टीम को जीत तक पहुंचाया। कप्तान हरमनप्रीत कौर 14 गेंद में 11 रन बनाकर नाबाद रही । मंधाना ने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े और ओशाडी रणसिंघे को छक्का लगाकर विजयी रन लिये । अगले साल टी20 विश्व कप से पहले भारत का आत्मविश्वास इस जीत से बढेगा।

Prithvi Shaw: ​सिलेक्शन में पॉलिटिक्स चलता है! BCCI पर भड़क उठे फैंस, T-20 में पृथ्वी साव के शतक से हंगामा
navbharat times -Prithvi Shaw: पृथ्वी छू रहे ‘आकाश’, 46 गेंद में सेंचुरी, प्रचंड फॉर्म के बावजूद भारतीय टी-20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर



Source link