ASI शंभू दयाल के बाद एक और का गला रेतना चाहता था ‘वो’, वीडियो में एक शख्स के गले पर चाकू रखे नजर आया आरोपी

14
ASI शंभू दयाल के बाद एक और का गला रेतना चाहता था ‘वो’, वीडियो में एक शख्स के गले पर चाकू रखे नजर आया आरोपी

ASI शंभू दयाल के बाद एक और का गला रेतना चाहता था ‘वो’, वीडियो में एक शख्स के गले पर चाकू रखे नजर आया आरोपी

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली: ‘तू मुझे पकड़ेगा, ले तुझे थाने पहुंचने से पहले ही खत्म कर देता हूं।’ यह कहते हुए आरोपी अनीश ने 4 जनवरी को मायापुरी थाने के एएसआई शंभू दयाल पर जेब से चाकू निकालकर ताबड़तोड़ वार किए थे। इस तरह से आरोपी अनीश ने एएसआई पर चाकू से वार क्यों किए? अगर आरोपी चाहता तो आसानी से भाग भी सकता था। उसके हाथ भी नहीं पकड़े गए थे, तो फिर उसने सरेआम एएसआई पर चाकू से हमला क्यों किया? एएसआई अकेले ही मौके पर क्यों गए? उनके पास सरकारी पिस्तौल या अन्य हथियार भी नहीं था। जवाब में मामले की जांच कर रही वेस्ट दिल्ली की मायापुरी थाना पुलिस की जांच में सामने आया है कि आरोपी अनीश चाहता था कि इलाके में उसकी दहशत बने। ऐसे में उसे अकेले पुलिस वाले ने पकड़ लिया, तो उसे लगा कि उसका इलाके में रौब खत्म हो जाएगा। इसी वजह से उसने एएसआई शंभू दयाल के पेट, गर्दन, कमर और शरीर के अन्य हिस्सों पर चाकू से करीब एक दर्जन वार कर दिए। घटना 4 जनवरी को दोपहर बाद करीब 4 बजे हुई। इलाज के दौरान एएसआई शंभू दयाल की अस्पताल में 8 जनवरी को मौत हो गई।

ASI को चाकू मारकर भागा, एक दूसरे शख्स की गर्दन पर चाकू रखा

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि 4 जनवरी को मायापुरी फेज-1 रेवाड़ी लाइन झुग्गियों में रहने वाली पीड़ित महिला वंदना मायापुरी थाने पहुंची थी। उन्होंने एएसआई शंभू दयाल को बताया कि एक लड़के ने उनके पति का फोन छीन लिया है और वह धमकी दे रहा है। इस पर एएसआई अकेले की वंदना के साथ मौके पर जा पहुंचे थे। जहां से उन्होंने 24 साल के आरोपी अनीश को पकड़ भी लिया था, लेकिन रास्ते में उसने उनके ऊपर जानलेवा हमला कर दिया। घटना के वायरल हुए वीडियो में दिखाई दे रहा है कि किस तरह से पकड़े गए अनीश ने एएसआई पर चाकू के ताबड़तोड़ वार किए। एएसआई पर वार करने के बाद अनीश वहां से भागता है। रास्ते में उसे एक बाइक वाला मिलता है। जिसे वह चाकू की नोंक पर रोक कर उनके पीछे बैठ जाता है। उनकी गर्दन पर चाकू रखकर वह उन्हें बाइक तेज चलाने के लिए बोलता है। बाइकवाले ने उससे कहा कि वह बाइक सीख रहा है, वह ठीक से बाइक नहीं चला पाता। इसके बाद आरोपी अनीश रास्ते में एक बिल्डिंग में घुस गया। जहां उसने एक शख्स की गर्दन पर चाकू रख दिया।

किसी तरह से काबू में किया गया आरोपी को

96930338 -

एएसआई को चाकू मारने की घटना के बाद पुलिस कॉल कर दी गई थी। मौके पर पुलिस पहुंचना शुरू हो गई। कई लोगों ने वारदात के वीडियो बनाए। जिसमें आरोपी अनीश एक बिल्डिंग की दूसरी मंजिल की बालकनी पर खड़ा हुआ दिखाई दे रहा है। उसने एक शख्स की गर्दन पर चाकू लगा रखा था। उसके सामने कुछ पुलिस वाले भी खड़े थे। बाद में किसी तरह से पुलिसवालों ने अनीश को काबू में किया और उससे चाकू छीना। यह पूरा घटनाक्रम करीब डेढ़ घंटे तक चला। हालांकि, मायापुरी थाना पुलिस की ओर से दर्ज एफआईआर में बताया गया है कि अनीश को लोगों ने पकड़ रखा था और उसके साथ मारपीट भी की गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने उसे लोगों से छुड़वाया और उसकी तलाशी लेने पर उसकी पेंट की दाहिनी जेब से चाकू बरामद किया। हालांकि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में ठीक इसके उलट दिखाई दे रहा है। जिसमें अनीश एक शख्स को बंधक बनाते हुए उनकी गर्दन पर चाकू लगाए हुए दिखाई दे रहा है। पुलिस ने उसे काबू में करके उससे चाकू लिया।

बेटे ने कहा, ​भीड़ तमाशा देखती रही, किसी ने नहीं की पिता की मदद

96930374 -

मायापुरी थाने के एएसआई शंभू दयाल की हत्या मामले में उनके बेटे दीपक का कहना है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि आसपास कितने लोग थे, लेकिन किसी ने भी पिता की मदद नहीं की। उन्होंने कहा कि अगर भीड़ में से एक भी शख्स उन्हें बचाने के लिए आगे आ जाता तो आज वे जिंदा होते। पुलिस का कहना है कि भीड़ में से ही कुछ लोग गंभीर रूप से घायल एएसआई को पहले डीडीयू हॉस्पिटल लेकर गए थे। कुछ लोगों ने एएसआई को बचाने का प्रयास किया था, लेकिन आरोपी ने चाकू दिखाकर सभी को धमकाते हुए पीछे हटने को मजबूर कर दिया था। 23 साल के दीपक ने बताया कि उनका परिवार मूलरूप से राजस्थान सीकर के गांव गांवली का रहने वाला है। शंभू दयाल का अंतिम संस्कार भी यहीं किया गया। दिल्ली में वे द्वारका इलाके में रहते हैं। उन्होंने बताया कि परिवार में मां और दो बहनें हैं। तीनों बच्चे सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, दिल्ली पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं।

परिवार को पूरा सपोर्ट कर रही है पुलिस

96930413 -

दीपक का कहना है कि आमतौर पर ऐसा बहुत कम सुनने को मिलता है कि किसी पुलिसवाले को इस तरह के केस में मार दिया गया हो। फिलहाल, घर में वे अकेले कमाने वाले थे। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस उनके परिवार को पूरी तरह सपोर्ट कर रही है। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने साफ किया है कि यह कोई सांप्रदायिक मामला नहीं है। मामले में ट्वीट करते हुए दिल्ली पुलिस ने कहा है कि एएसआई शंभू दयाल की हत्या करने वाले आरोपी का नाम अनीश राज पुत्र प्रहलाद राज है। यह एक अपराधी है। मोबाइल फोन चोरी के आरोप में पकड़ने के दौरान इसने एएसआई पर चाकू से हमला किया था। मामला सांप्रदायिक नहीं है। सोशल मीडिया में कुछ जगह गलत और भ्रामक जानकारी दी जा रही है।

परिवार को 1 करोड़ की सम्मान राशि देगी दिल्ली सरकार

-1-

शहीद एएसआई शंभू दयाल के परिवार को दिल्ली सरकार ने एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को यह घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज ऐसे बहुत कम ऑफिसर देखने को मिलते हैं, जो जनता, समाज और देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान तक दांव पर लगा देते हैं। लोगों की रक्षा करते हुए एएसआई शंभु दयाल ने अपनी जान तक की परवाह नहीं की और शहीद हो गए। न केवल हमें, बल्कि पूरी दिल्ली और देश को उन पर गर्व है। जान की कोई कीमत नहीं हो सकती, लेकिन उनके सम्मान में हम उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देंगे। शंभू दयाल ने समाज और लोगों की सुरक्षा के लिए अपनी जान पर खेलकर भी अपना फर्ज निभाया। अब हम सबका फर्ज है कि हम ऐसे जांबाज पुलिसकर्मी के परिवार का खयाल रखें। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि वो शंभु दयाल की आत्मा को शांति दें और उनके पूरे परिवार और उनके चाहने वालों को यह दुख सहन करने की शक्ति दें। दिल्ली सरकार इससे पहले भी कई अवसरों पर केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले दिल्ली के शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को 1-1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि दे चुकी है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News