Ashes 2021-22: एडिलेड टेस्ट में इंग्लैंड पर हार का खतरा, ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए चाहिए 6 विकेट

72


Ashes 2021-22: एडिलेड टेस्ट में इंग्लैंड पर हार का खतरा, ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए चाहिए 6 विकेट

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी रविवार को चौथे दिन नौ विकेट पर 230 रन पर घोषित कर इंग्लैंड के सामने दूसरे डे-नाइट एशेज टेस्ट मैच जीतने के लिए 468 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया। इसका पीछा करते हुए इंग्लैंड ने स्टंप्स तक अपने चार विकेट 82 रन तक खो दिए। इंग्लैंड को अब एशेज सीरीज में दूसरा टेस्ट जीतने के लिए सोमवार को आखिरी दिन जीत के लिए 386 रन की जरूरत है जबकि मेजबान ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने के लिए छह विकेट की दरकार है। मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और ओपनर हसीब हमीद खाता खोले बिना दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर झाय रिचर्डसन का शिकार बने। रोरी बर्न्स और डेविड मलान ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की। माइकल नासेर ने मलान को पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई। मलान ने 52 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 20 रन बनाए। 

रिचर्डसन ने बर्न्स को टीम के 70 के स्कोर पर आउट कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। बर्न्स ने 95 गेंदों पर पांच चौकों के सहारे 34 रन बनाए। स्टंप्स से कुछ पहले मिशेल स्टार्क ने इंग्लिश कप्तान जो रूट को आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दे दिया। रूट ने 67 गेंदों में एक चौके की मदद से 24 रन बनाए। रूट का विकेट गिरते ही दिन का खेल समाप्त हो गया।  स्टंप्स के समय बेन स्टोक्स 40 गेंदों में तीन रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। 

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 45 रन से आगे खेलना शुरू किया। मार्कस हैरिस ने 21 और नाईट वॉचमैन माइकल नेसर ने दो रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 267 रन की बढ़त हासिल थी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 473 रन पर घोषित की थी जबकि इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 236 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 48 रन पहुंचा था कि उसने पहले नासेर और फिर हैरिस का विकेट गंवा दिया। नासेर ने तीन और हैरिस ने 23 रन बनाए। जेम्स एंडरसन ने नासेर और स्टुअर्ट ब्रॉड ने हैरिस को पवेलियन भेजा। कप्तान स्टीवन स्मिथ छह रन बनाकर ओली रॉबन्सिन का शिकार बन गए और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 55 रन हो गया।

इन हालात में मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड ने पांचवें विकेट के लिए 99 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने 51-51 रन बनाए। हेड का विकेट 144 और लाबुशेन का विकेट 173 के स्कोर पर गिरा। कैमरून ग्रीन ने 43 गेंदों पर नाबाद 33 और मिशेल स्टार्क ने 20 गेंदों पर 19 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 230 तक पहुंचाया। इस स्कोर पर झाय रिचर्डसन का विकेट गिरते ही ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी घोषित कर इंग्लैंड के सामने 468 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान जो रूट, ओली रॉबन्सिन और डेविड मलान ने दो-दो विकेट लिए जबकि एंडरसन और ब्रॉड के हिस्से में एक-एक विकेट आया। 





Source link