अरुण जेटली की बजाय किसी नए नाम पर लग सकती है मोहर

254

लोकसभा चुनाव 2019 में नरेंद्र मोदी की बंपर जीत के बाद अब नई सरकार के गठन पर हर किसी की नजर है. प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल में उनके मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नेताओं के लिए भी चर्चा जोरों पर है . सबसे बड़ी चर्चा इस बात को लेकर हो रही है कि अगला वित्त मंत्री कौन होगा? देश में फिर से वित्त मंत्री अरुण जेटली होगें, या फिर कोई और होगा.
हालांकि इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि पिछली सरकार में वित्त मंत्री रहे अरुण जेटली को इस बार मौका नहीं मिलेगा. इसके पीछे उनके खराब स्वास्थ्य को कारण बताया जा रहा है. रॉयटर्स ने इसके लिए 4 सूत्रों का हवाला दिया है.

पिछली सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री के हवाले से रॉयटर्स ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह वित्त मंत्री पद के बड़े दावेदार बन सकते हैं. यह वरिष्ठ मंत्री अपने नाम का खुलासा नहीं करने देना चाहते.

बता दें कि 66 साल के अरुण जेटली एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को संभालने की जिम्मेदारी के लिए फिट नहीं हैं. वहीं पिछले कई महीनों से उनके स्वास्थ्य में लगातार उतार-चढ़ाव रहा है और वित्त मंत्री का पद उनके लिए बेहद तनाव बढ़ाने जैसा है.

imgpsh fullsize anim 25 1 -

वर्तमान रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल वित्त मंत्री के लिए उपयुक्त हो सकते हैं क्योंकि 2014 से 2019 के बीच मोदी सरकार के कार्यकाल में अरुण जेटली के बीमार होने की सूरत में वह 2 बार वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल चुके हैं.

रॉयटर्स की ओर से इस संबंध में अरुण जेटली से जवाब मांगा गया, लेकिन उधर से कोई जवाब नहीं दिया गया. उनका फोन भी नहीं लग रहा. जेटली के स्पेशल ड्यूटी अधिकारी पारस सांखला भी फोन नहीं उठा रहे और न ही वह किसी मेल या एसएमएस का जवाब दे रहे हैं. जेटली के निजी सचिव एसडी राणाकोती और सहायक सचिव पद्म सिंह जामवाल ने भी ई-मेल से पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया. फिलहाल अब देखना ये है कि उनकी जगह पर किस को वित्त मंत्री का पद दिया जाएगा. इस बात की अभी जानकारी नही है कि वित्त मंत्री किसे चुना जाएगा या फिर जेटली को ही देश कि वित्त मंत्री का पदभार सभालेगे.