Argentina vs Croatia: फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा अर्जेंटीना, दूसरी बार खिताबी मुकाबला खेलेंगे लियोनेल मेसी

0
107


Argentina vs Croatia: फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा अर्जेंटीना, दूसरी बार खिताबी मुकाबला खेलेंगे लियोनेल मेसी

लुसैल (कतर): फीफा वर्ल्ड कप 2022 (Fifa World Cup) के सेमीफाइनल मुकाबलों की शुरुआत हो गई है। टूर्नामेंट में अब बस चार टीमें बची हैं। इसमें अर्जेंटीना, क्रोएशिया के साथ फ्रांस और मोरक्को शामिल हैं। पहले सेमीफाइनल में लियोनेल मेसी के अर्जेंटीना की टक्कर लुका मोड्रिच के क्रोएशिया से है। यह मुकाबला लुसैल स्टेडियम में हो रहा है। दोनों को क्वार्टर फाइनल में शूटआउट में जीत मिली थी। अर्जेंटीना ने नीदरलैंड्स और क्रोएशिया ने 5 बार के चैंपियन ब्राजील का सपना तोड़ा था। अर्जेंटीना ने 1978 और 1986 में टूर्नामेंट को अपने नाम किया है। वहीं क्रोएशिया को अभी भी अपनी पहली ट्रॉफी का इंतजार है।

Luka Modric: मोड्रिच हुए सब्स्टिट्यूट

अर्जेंटीना ने 75 वें मिनट में दो सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों को मैदान पर उतरा। टीम के लिए दूसरा और तीसरा गोल करने वाले अल्वारेज के साथ ही रोड्रिगो डी पॉल को बाहर कर दिया। उनकी जगह रोमा के लिए खेलने वाले पाउलो डायबाला और मिडफील्डर एक्सेक्विएल पलासियोसको मैदान पर उतारा गया। वहीं क्रोएशिया ने 81वें मिनट में मोड्रिच की जगह माजर को मैदान पर भेजा।

Alvarez Goal vs Croatia: 70वें मिनट में अल्वारेज को दूसरा गोल

मुकाबले के 69वें मिनट में अर्जेंटीना ने तीसरा गोल कर दिया। इस गोल ने क्रोएशिया की बची हुई उम्मीदें भी खत्म कर दी। मेसी इस क्रोएशियन खिलाड़ी को छकाते हुए गेंद को लेकर गोल पोस्ट के पास पहुंचे। डिफेंडर उन्हें रोकने की कोशिश कर रहे थे और मेसी ने गेंद को अल्वारेज की तरफ पास कर दिया। उन्होंने उसे पोस्ट में डालने में कोई गलती नहीं कि और टीम की बढ़त 3-0 कर दी।

अर्जेंटीना ने डिफेंस को किया मजबूत

अर्जेंटीना ने 62वें मिनट में मिडफील्डर लिएंड्रो परेडेस को मैदान से बाहर बुला लिया। उनकी जगह डिफेंडर लिसेंड्रो मार्टिनेज मैदान पर उतरे। टीम का पूरा फोकस अब डिफेंस को मजूबत करने पर है। इसी वजह से यह फैसला लिया गया है।

Croatia Vs Argentina: दूसरे हाफ के खेल शुरू

पहले सेमीफाइनल के दूसरे हाफ के खेल शुरू हो गया है। क्रोएशिया ने सब्सटिट्यूट को मैदान पर उतारा है। पासालिच और सोसा की जगह व्लासिच और ओर्सिच मैदान पर आए हैं। मुकाबले में अर्जेंटीना के पास 2-0 की बढ़त है। 50वें मिनट में क्रोएशिया ने एक और सब्सटिट्यूट को मैदान पर उतारा।

Half Time: हाफ टाइम तक अर्जेंटीना 2-0 से आगे

फीफा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले के हाफ टाइम तक अर्जेंटीना की टीम 2-0 से आगे हैं। 42वें मिनट में अर्जेंटीना ने एक बार फिर अटैक किया था लेकिन गोलकीपर लिवाकोविच ने डाइव लाकर बॉल को रोक लिया।

Alvarez Goal: 5 मिनट बाद ही दूसरा गोल

अर्जेंटीना ने 5 मिनट बाद ही दूसरा गोल भी कर दिया। जूलियन अल्वारेज ने काउंटर अटैक पर गोल कर अपने टीम की बढ़त दोगुनी कर दी। उनके इस गोल से क्रोएशिया मुकाबले में काफी पीछ हो गया है। 22 साल के अल्वारेज का यह टूर्नामेंट में दूसरा गोल है।

Messi Goal: पेनल्टी पर मेसी ने किया गोल

क्रोएशिया के गोलकीपर लिवाकोविच ने अर्जेंटीना के अल्वारेज पर पेनल्टी एरिया में फाउल किया। लिवाकोविच को योले कार्ड मिला और अर्जेंटीना को पेनल्टी मिल गई। 34वें मिनट में लियोनल मेसी ने इसपर गोल कर अपनी टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में 1-0 से आगे कर दिया। यह फीफा वर्ल्ड कप में मेसी का 11वां और कतर 2022 में 5वां गोल है।

Argentina vs Croatia: बराबरी की टक्कर

अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच बराबरी की टक्कर चल रही है। 16वें मिनट में क्रोएशिया को मैच का पहला कॉर्नर मिला लेकिन उन्हें गोल करने में सफलता नहीं मिली। 22वें मिनट में क्रोएशिया के ग्वारदियोल ने पेनल्टी एरिया के पास से बॉल को क्लियर लिया लेकिन वह मेसी के पास चला गया। वह उसे कंट्रोल नहीं कर पाए और उनका शॉट गोल पोस्ट से दूर चला गया। क्रोएशिया ने भी अटैक लिया लेकिन बॉल पोस्ट को ऊपर से निकल गई। 30 मिनट के बाद स्कोर 0-0 है।

Argentina vs Croatia Live: 15 मिनट में कोई गोल नहीं

टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल में 15 मिनट का खेल हो चुका है। इस दौरान कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई। हालांकि ज्यादा समय गेंद क्रोएशिया के खिलाड़ियों के पास रही। अर्जेंटीना ने अटैक के प्रयास किए लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। 14वें मिनट में मेसी क्रोएशिया के बॉक्स के करीब गिर गए। उन्होंने फाउल की जोरदार अपील की लेकिन रेफरी ने इसे नजरअंदाज कर दिया।

Fifa World Cup: शुरू हुई सेमीफाइनल की जंग

अर्जेंटीना और क्रोएशिया के बीच सेमीफाइनल की जंग शुरू हो गई है। अर्जेंटीना की टीम 4-4-2 और क्रोएशिया की टीम 4-3-3 की लाइनअप के साथ मैदान पर उतरी है। मेसी और मोड्रिच में से कोई एक खिलाड़ी आज आखिरी बार फीफा वर्ल्ड कप में खेलता नजर आ रहा है।

अर्जेंटीना स्टार्टिंग-11: एमिलियानो मार्टिनेज (गोलकीपर), क्रिस्टियन रोमेरो, निकोलस ओटामेंडी, नहुएल मोलिना, निकोलस टैगेलियाफिको, लिएंड्रो परेडेस, रोड्रिगो डी पॉल, एलेक्सिस मैक एलिस्टर, एंजो फर्नांडीज, जूलियन अल्वारेज, लियोनेल मेसी।

क्रोएशिया स्टार्टिंग-11: डोमिनिक लिवाकोविच (गोलकीपर), बोर्ना सोसा, इवान पेरिसिक, डेजन लॉरेन, मेटो कोवासिक, आंद्रेज क्रामरिक, लुका मोड्रिच, मार्सेलो ब्रोजोविक, मारियो पासालिक, जोस्को ग्वार्दिओल, जोसिप जुरानोविक।

अर्जेंटीना के अब तक का सफर

ग्रुप राउंड: सउदी अरब के खिलाफ 2-1 से हार, मैक्सिको के खिलाफ 2-0 से जीत, पोलैंड के खिलाफ 2-0 से जीत
प्री-क्वार्टर फाइनल: ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया
क्वार्टर फाइनल: नीदरलैंड्स से मुकाबला 2-2 से बराबर रहा। शूटआउट में 4-3 की जीत

क्रोएशिया का फीफा 2022 में सफर

ग्रुप राउंड: मोरक्को से 0-0 से ड्रॉ खेला। कनाडा पर 4-1 से जीत हासिल की। बेल्जियम से 0-0 से ड्रॉ खेला।
प्री-क्वार्टर फाइनल: जापान से मैच 1-1 से ड्रॉ रहा। पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से मिली जीत।
क्वार्टर फाइनल: ब्राजील से मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहा। पेनल्टी में 4-1 से हासिल की जीत।



Source link