मोदी जी के डिजिटल युग में ग्रामीण इलाकों के 64% युवा इन्टरनेट-कंप्यूटर से दूर

343

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत को डिजिटल करने का सपना देखा है. वो जबसे सत्ता में आये हैं, उन्होंने इस काम के लिए कई ठोस क़दम भी उठाये. मगर ऐसा लगता है कि उनकी कोशिशें ज़रूरतमंद जनता तक नही पहुंची. या फिर डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने और देश के हर नागरिक तक इन्टरनेट और कंप्यूटर की सुविधा पहुंचाने के लिए उन्हें और मेहनत करनी होगी.

हाल ही में आयी एक रिपोर्ट ग्रामीण और सुदूर इलाकों में इन्टरनेट-कंप्यूटर सेवाओं का चिंताजनक हाल बयान कर रही है. इस रिपोर्ट के आंकड़ों के मुताबिक गांव में रहने वाले 14-18 आयुवर्ग के 59 प्रतिशत युवाओं ने कभी कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया है और 64 प्रतिशत युवाओं ने इंटरनेट का उपयोग नहीं किया है.

‘असर-2017’ ने किया खुलासा

ग्रामीण इलाकों से जुड़ी यह महत्वपूर्ण सूचना शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही गैर सरकारी संस्था प्रथम की ओर से जारी सालाना रिपोर्ट असर-2017 के हवाले से आई है. प्रथम संस्था वर्ष 2005 से हर साल, एनुअल स्टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट (असर) जारी करती आ रही है.

‘असर’ की सालाना रिपोर्ट  में बच्चों के स्कूल में नामांकन, बेसिक गणित करने की क्षमता और बुनियादी पढ़ाई-लिखाई की क्षमता के बारे में बताया जाता है. हालांकि इस बार की रिपोर्ट में उन युवाओं की बात की गई है जो 14 से 18 आयु वर्ग के बीच आते हैं. 2011 की जनगणना के मुताबिक इस वक्त देश में 14 से 18 आयु वर्ग के दस करोड़ युवा हैं. 156 पेज की इस रिपोर्ट में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि 73 प्रतिशत युवाओं ने पिछले एक सप्ताह में मोबाइल का इस्तेमाल किया था.

फोन के इस्तेमाल में लड़कियां लड़को से पीछे

आज के वक़्त में मोबाइल फोन हम सबकी अहम जरूरत बन गया है. लेकिन असर-2017 की रिपोर्ट में लड़के और लड़कियों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने में बड़ा अंतर सामने आया है. रिपोर्ट के मुताबिक 12 प्रतिशत लड़के ऐसे हैं जिन्होंने कभी मोबाइल फोन इस्तेमाल नहीं किया वहीं 22 प्रतिशत लड़कियां ऐसी हैं जिन्हें मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने का मौक़ा नही मिला.

Digital campiagn -

रिपोर्ट के लिए किये गए सर्वे के हवाले से यह भी बताया गया है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे युवाओं के बीच मोबाइल फोन की लत भी बढ़ती है. पिछले एक सप्ताह में 14 वर्ष के 64 प्रतिशत युवाओं ने मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया है वहीं ईसीसी सप्ताह के दौरान 18 वर्ष के 82 प्रतिशत युवाओं ने मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया.

ग्रामीण अब भी इन्टरनेट से दूर

इन सब जानकारियों के इतर जो एक और ख़ास बात इस रिपोर्ट में बताया गयी है वो ये गांव के युवाओं के बीच आज भी कम्प्यूटर और इंटरनेट की पहुंच बहुत कम है. पिछले एक सप्ताह में 28 प्रतिशत युवाओं ने इंटरनेट और 26 प्रतिशत युवाओं ने कंप्यूटर का इस्तेमाल किया है. इसका तात्पर्य है कि 59 प्रतिशत ने कंप्यूटर और 64 प्रतिशत ने इंटरनेट का इस्तेमाल कभी नहीं किया है. ये आंकड़े ही सवाल पैदा कर रहे हैं कि इक्कीसवीं सदी में अगर हम इस रफ़्तार से चल रहे हैं तो कब तक और कैसे डिजिटल इंडिया का सपना साकार होगा.